Close

Tehsil Day was organized at Ramlila Ground Kashipur under the chairmanship of District Magistrate Mrs. Ranjana Rajguru

Publish Date : 06/10/2021
yj

काशीपुर 05अक्टूबर,2021- जिलाधिकारी श्रीमति रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में रामलीला ग्राउंड काशीपुर  में तहसील दिवस का आयोजन किया गया। जिसमे विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से आये फरियादियो द्वारा 482 से अधिक समस्याओं/शिकायतो को जिलाधिकारी ने गम्भीरता से सुनते हुये अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया व शेष समस्याओं के निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभाग के अधिकारियो को शीघ्र निस्तारण करने के कड़े निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो समस्या/शिकायते आम जनता द्वारा दी गयी है उन्हे अधिकारी/कर्मचारी गम्भीरता से लेते हुये आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। तहसील दिवस में जो समस्याऐ जिस अधिकारी से सम्बन्धित है वे अपने स्तर पर लम्बित न रखे। उन्होने कहा कि यदि शिकायतें उच्च अधिकारियों से सम्बन्धित है तो तत्काल अपने उच्च अधिकारियों को अवगत करायें ताकि समस्याओं का निस्तारण शीघ्र किया जा सके। उन्होने कहा कि आज शिविर में जो भी समस्याऐं प्राप्त हुई है एक सप्ताह में उनकी समीक्षा की जायेगी। उन्होने कहा कि अधिकारी सकारात्मक रूप से समस्याओं का समाधान करें, यदि किसी भी अधिकारी/कर्मचारी के स्तर पर कोई लापरवाही प्रकाश में आयी तो कड़ी कार्यवाही करते हुये वेतन रोकने व प्रतिकूल प्रविष्ठि की कार्यवाही भी अमल में लायी जायेगी। उन्होने शिविर में उपस्थित फरियादियों से कहा कि यहां पर सभी विभागों द्वारा अपने-अपने स्टाॅल लगाये लगाये गये है जिसमें भारत सरकार/राज्य सरकार द्वारा संचालित विकास योजनाओं की जानकारी अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा दी जा रही है जिसका सभी लोग लाभ अवश्य उठाये। उन्होने विद्युत विभाग, पूर्ति विभाग व समाज कल्याण विभाग की सर्वाधिक समस्याएं होने पर सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सम्बन्धित विभागों का रोस्टर के आधार में कैम्प लगाकर लोगों की समस्याओं का त्वरित गति से निस्तरण करना सुनिश्चित करें। उन्होने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि फिल्ड में जाकर लोगों की समस्याओं को सुने व उनका तत्काल निस्तारण करें। उन्होने शिविर में आये फरियादियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना अभी गया नही इसलिये सावधानी बहुत आवश्यक है। उन्होने कहा कि जब भी आप सब किसी सार्वजनिक स्थानों पर जाये तो मास्क का प्रयोग अवश्य करें व डेंगू से बचाव के लिए अपने घरों व आसपास में पानी को एकत्रित न होने दें। उन्होने कहा कि अपने स्थानीय बीएलओ से सम्पर्क करते हुए अपना नाम वोटर लिस्ट में अपना नाम अवश्य दर्ज कराये और अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होने सभी अभीभावकों से अनुरोध किया कि अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दें, समय-समय पर उनके साथ सवांद करते रहे क्योकि आज का बच्चा कल का भविष्य है। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग द्वारा शिविर में दिव्यांगजनों को 3 ट्राईसाईकिल, 3 व्हीलचेयर, 1 कान की मशीन, 1 वाॅकर, 1 दिव्यांग पेशन, 3 दिव्यांगजनों को बस पास, 15 दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड व 3 वृद्धजनों के वृद्धापेंशन प्रदान किये व सभी दिव्यांगजनों से वार्ता कर उनका स्वास्थ्य की जानकारी ली व उन्हे स्वरोजगार से जोड़ने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि आवश्यक कार्यवाही करते हुए सम्बन्धित को योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि जिन शिकायतों का निस्तारण कर दिया जाता है उनकी सूचना सम्बन्धित शिकायतकर्ता को अवश्य उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
क्षेत्रीय विधायक श्री हरभजन सिह चीमा ने कहा कि जिला प्रशासन का अभार व्यक्त करते हुये कहा कि आज जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील दिवस का जो आयोजन किया गया है उससे बहुत से लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होने कहा कि जनता की सरकार है, जनता के द्वार जाना चाहती इसी उद्देश्य से शिविर का आयोजन किया गया है। इस से शिविर से अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा।
तहसील दिवस में समाज कल्याण विभाग, गन्ना विकास विभाग, उद्योग विभाग, मत्स्य विभाग , पशु पालन विभाग, होम्यो पैथिक विभाग, आयुष विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, दिव्यांग पुनर्वास विभाग व विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी एवं लाभान्वित किया गया।
इस अवसर पर मेयर ऊषा चैधरी, ब्लाॅक प्रमुख अर्जुन सिंह कश्यप, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, एसपी प्रमोद कुमार, उप जिलाधिकारी आकांक्षा वर्मा, पीडी हिमांशु जोशी, डीडीओ डा0 महेश कुमार, सीएमओ डा0 डीएस पंचपाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, जिला युवा कल्याण अधिकारी मोहन सिंह नगन्याल, सहायक निदेशक मत्स्य संजय कुमार छिम्वाल, महाप्रबन्धक चंचल बोहरा, डीपीआरओ विद्या सिंह सोमनाल, मुख्य उद्यान अधिकारी एचसी तिवारी, तहसीलदार पूनम पंत, बीडीओ पंकज काण्डपाल सहित  जनपदस्तरीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

———————–

Distt Information Office

114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar