Close

Sustainable Development Goals (SDG) Dashboard Launched

Publish Date : 01/12/2020
Screenvvww

रूद्रपुर 01 दिसम्बर, 2020 (सू.वि.)- मा0 मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा यू0एन0डी0पी0 की महत्वाकांशी योजना सतत विकास लक्ष्य के धरातल पर उतारने हेतु क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के दृष्टिगत सतत विकास लक्ष्य डैस्क बोर्ड का शुभारंभ किया गया। मा0 मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से सभी जिलों को बधाई दी। उन्होने कहा कि यह गर्व की बात है कि उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य हैं जिसमें सतत विकास लक्ष्यों के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सतत विकास लक्ष्य डैस्क बोर्ड का निर्माण किया है।
उन्होने कहा कि डैस्क बोर्ड से जहां एक ओर निर्धारित 17 सतत विकास  लक्ष्यों की प्रगति के संबंध में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय प्रगति के संबंध में जानकारी मिलेगी वहीं दूसरी ओर जिला स्तर पर संबंधित जिलाधिकारी अपने जिले की प्रगति को देखते हुए उसके अनुरूप रणनीति बनाते हुए विकासपरक कार्यो में और अधिक गति लाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि गुणवत्तापरक शिक्षा, स्वास्थ, गरीबी उन्मूलन, नवाचार, उद्यमिता आदि पहलुओं पर विशेष सुधार हेतु सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया गया हैं। उन्होने कहा कि उत्तराखंड अटल आयुष्यमान योजना, सभी को स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिए मात्र एक रूपये में पानी के कनेक्शन दियें जाने संबंधित जल जीवन आदि योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि पहाडी क्षेत्रों के विकास के लिए सरकार द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है। इस प्रकार सतत प्रयास से ही बेहतर निष्पादन प्राप्त कियें जा सकेगे। उन्होने जिलाधिकारियों को निर्देश दियें कि वे सतत विकास लक्ष्य डैस्क बोर्ड पर अपने जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष कियें गये कार्यो को अपलोड करें, ताकि सतत विकास लक्ष्य के व्यवहारिक उद्देश्य को प्राप्त किया जा सकें।
जिलाधिकारी श्रीमति रंजना राजगुरू ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यू0एन0डी0पी0 की योजना सतत विकास लक्ष्य को धरातल पर उतारने हेतु कार्यों में गति प्रदान करें ताकि योजना को सफलतापूर्वक संचालित किया जा सके। उन्होने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ व अन्य योजनाऐ जो सरकार द्वारा संचालित की जा रही है उनकेे क्रियान्वयन में और अधिक तेजी लाये।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, डी0एस0टी0ओ0 ललित चन्द्र आर्या, मुख्य कृषि अधिकारी डाॅ अभय सक्सेना, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह आदि उपस्थित थे।

– – – – –

Distt Information Office

114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar