Interdepartmental meeting for prevention and control of dengue disease was held in the Collectorate under the chairmanship of District Magistrate Dr. Neeraj Kharwal.

Publish Date : 04/09/2019
IMG_3838IMG_3838

रूद्रपुर 04 सितम्बर,2019- राष्ट्रीय वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत डेंगू रोग की रोक-थाम एवं नियंत्रण हेतु अन्तर्विभागीय बैठक जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल की अध्यक्षता में कलक्टेªट सभागार में आयोजित हुयी। जिलाधिकारी ने जनपद के आम नागरिको से अपील की है कि डेंगू से न घबराये। उन्होने कहा कि डेंगू बुखार के उपचार के लिये सभी संसाधन जिला अस्पताल के साथ-साथ जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रो में निःशुल्क उपलब्ध है। उन्होने कहा कि जिला अस्पताल एवं सभी सीएससी में डेंगू वार्ड बनाये गये है जिसमे गहनता से डेंगू बुखार का परीक्षण करने के उपरान्त एलाइजा टेस्ट किये जा रहे है। उन्होने कहा कि डेंगू से बचाव के लिये अपने आस-पास सफाई का विशेष ध्यान रखे। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को डेंगू से बचने के उपायो से सम्बन्धित वैनरो को सभी सीएससी,पीएससी सेन्टरो में लगाना सुनिश्चित करे ताकि लोगो को डेंगू के प्रति जागरूक किया जा सकें। उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी को सभी विद्यालयो में जनजागरूकता के माध्यम से एवं प्रार्थना सभा में डेंगू से बचाव एवं उपचार की जानकारी देने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि सभी अर्बन सेन्टरो में भी डेंगू उपचार की सुविधा तत्काल उपलब्ध करायी जाय। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 शैलजा भट््ट ने डेंगू से बचाव को लेकर विस्तार से जानकारी दी। ।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित,अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, मुख्य कोषाधिकारी भूपेन्द्र प्रसाद काण्डपाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 शैलजा भट््ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी एके सिंह,एसीएमओ डा0 उदय शंकर, डा0 अविनास खन्ना,सहित सम्बन्धित एसीएससी व पीएससी के चिकित्सक उपस्थित थे।
– – –
2- जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल की अध्यक्षता में आगामी 15 सितम्बर से 21 सितम्बर तक चलने वाले उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिये कलक्टेªट सभागर में बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिये एक संकल्प के रूप में कार्य करें। उन्होने सीएमओ को पल्स पोलियों के सफल संचालन हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। उन्होने शिक्षा विभाग के अधिकारियो को स्कूली बच्चों के माध्यम से रैलियो का आयोजन करने के भी निर्देश दिये। उन्होने कहा कि सभी संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष रूप से पल्स पोलियो अभियान चलाया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि मलिन बस्तियो,खनन क्षेत्रो में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होने अभिभावको से अपील करते हुये कहा वे अपने 0 से 05 वर्ष तक बच्चों को अवश्य पोलियो खुराक पिलाये। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में 0 से 05 वर्ष तक के 273469 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जनपद में 1740 बुथ बनाये गये है। पल्स पोलियो के सफल अभियान हेतु 2848 सुपरवाईजरो एवं वैक्सीनेटरो को नियुक्त किया गया है। उन्होने कहा कि 258 पर्यवेक्षक भी नियुक्त किये गये है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित,अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 शैलजा भट््ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी एके सिंह,एसीएमओ डा0 उदय शंकर, डा0 अविनास खन्ना,सहित सम्बन्धित एसीएससी व पीएससी के चिकित्सक उपस्थित थे।
– – –

Distt Information Office
Udham Singh Nagar
114-Collectrate, Rudrapur
Phone-05944-250890