Close

District Collector Smt. Ranjana Rajguru, MLA Harbhajan Singh Cheema, Mayor Usha Chaudhary jointly inaugurated the state primary school and Anganwadi center Rampura by cutting the lace and lighting the lamp under the conversion program

Publish Date : 19/03/2021
IMG_4234v

काशीपुर 19 मार्च, 2021- जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू, विधायक हरभजन सिंह चीमा, मेयर उषा चैधरी ने संयुक्त रूप से रूपांतरण कार्यक्रम के अन्तर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय व आंगनबाडी केन्द्र रम्पुरा का फीता काटकर लोकार्पणएवं दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग की टीम को इस कार्य के लिये बधाई दी। उन्होने कहा कि रूपांतरण के तहत जनपद के अन्य स्कूलो को भी इस तर्ज पर माॅडल के रूप मंे विकसित किये जायेगें ताकि यहा पर अध्ययन करने वाले बच्चों का मनोवल बढ सकें व शिक्षा स्तर में सुधार हो सकें। उन्होने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में शिक्षा अमूल्य है, शिक्षा से ही व्यक्ति बडी से बडी उचाईयों पर पहुंच सकता है। उन्होने कहा कि जिसके पास शिक्षा है वे किसी भी क्षेत्र में आगे बढ सकता है। उन्होने कहा कि जो इस अभियान से जुडे है वे सभी बधाई के पात्र है, वे निरंतर इसी तरह आगे भी कार्य करते रहे ताकि नई पीडी को अच्छी शिक्षा मिल सकें। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य व शिक्षा जीवन के अहम पहलु जो जीवन के लिये महत्वपूर्ण है। उन्होने कहा कि इसी तरह शिक्षा की ज्योति को आगे बढाना होगा। उन्होने कहा कि विद्यालय के साथ ही आंगनबाडी केन्द्र को भी अच्छी तरह से बनाया गया है जो कि बाल शिक्षा के लिये महत्वपूर्ण है। उन्होने कहा कि रूपांतरण कार्यक्रम का उद्देश्य सरकारी प्राथमिक विद्यालयों की व्यवस्थाओं व शिक्षा के स्तर में अमूल चूक परिर्वतन लाना है। इस अवसर पर शैक्षणिक वार्षिक पत्रिका 2020-21 पुस्तिका रूपांतरण का विमोचन भी किया गया। जिलाधिकारी ने इस मौके पर कहा कि भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय व्यापी कोविड-19 टीकारण अभियान के अन्तर्गत सभी सरकारी अस्पतालों में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले एवं 45 वर्ष से 59 वर्ष के गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को निःशुल्क टीका करण किया जा रहा हैं। उन्होने सभी से अनुरोध किया कि वे कोविड-19 वैक्सीन अवश्य लगवाये।
विद्यालय में तीन कक्षा कक्ष, एक लईब्रेरी रूम, आंगनबाडी कक्ष, किचन, कम्पयूटर कक्ष, माडयूलर प्र0अ0 कक्ष व बालक बालिकाओं के लिये अलग-अलग शौचालय का आधुनिक रूपांतरण किया गया है। इस अवसर पर बच्चों द्वारा योग का प्रदर्शन करते हुये जीवन में योग अपना कर स्वस्थ रहने का संदेश दिया।
क्षेत्रीय विधायक हरभजन सिंह चीमा ने जिलाधिकारी व शिक्षा विभाग को इस सराहनीय कार्य के लिये बधाई व शुभकामना दी। उन्होने कहा कि इस प्रकार के प्रयास से शिक्षा के क्षेत्र एक आशा की किरण जगी है। उन्होने कहा कि कोविड-19 के दौरान बच्चों की शिक्षा जो प्रभावित हुई है उसे गति देने की आवश्यकता है ताकि प्रभावित शिक्षा को पूर्ण किया जा सकें। उन्होने कहा कि आज शिक्षा का स्तर बदल गया है शिक्षा के क्षेत्र को और मजबूत करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि प्रशासन व शिक्षा विभाग द्वारा जो विद्यालयों का रूपांतरण किया जा रहा उसे निरंतर आगे बढाने की आवश्यकता है।
मेयर उषा चैधरी ने रम्पुरा क्षेत्र में विद्यालय का रूपांतरण किये जाने पर जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग की टीम को बधाई दी। उन्होने कहा कि हम सभी को मिल जुल कर शिक्षा के स्तर को और मजबूत करना होगा।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, मुख्य शिक्षा आधिकारी आरसी आर्या, जिला शिक्षा अधिकारी एके सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, उप शिक्षा अधिकारी गीतिका जोशी, नवीन, वीना नेगी, रोटरी क्लब के आलोक, युद्धवीर सिंह सहित शिक्षक व शिक्षिकाएं एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
———————-

Distt Information Office
114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar
Phone- 05944-250890, e-mail- diousnagar2013@gmail.com