Close

Delegation of Ex-Servicemen of Udham Singh Nagar district met Governor Lt Gen Gurmeet Singh (SEN) on Monday at Terai Bhawan Guest House, Pantnagar

Publish Date : 29/12/2021
trh

पंतनगर/रूद्रपुर 27 दिसम्बर 2021 (सू.वि.)- राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) से सोमवार को तराई भवन अतिथि गृह, पंतनगर में उधम सिंह नगर जिले के भूतपूर्व सैनिकों के  प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। भूतपूर्व सैनिकों ने राज्यपाल को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। भूतपूर्व सैनिकों ने राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से रुद्रपुर में सीएसडी कैंटीन की स्थापना, राज्यभर में स्कूल- कॉलेजों के नाम शहीदों के नाम पर रखने, बागेश्वर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी महेंद्र सिंह के नाम पर स्वीकृत 12 किलोमीटर सड़क के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करवाने, सैनिक फार्म पंतनगर की भूमि पर सैनिकों के लिए एनेक्सी के निर्माण, राज्य में अधिक से अधिक राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल तथा मिलिट्री स्कूल खुलवाने, उधम सिंह नगर में केंद्रीय विद्यालयों स्थापना आदि प्रस्तावों पर चर्चा की। बैठक में लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) ने भूतपूर्व सैनिकों को हर संभव सहायता तथा सहयोग का आश्वासन दिया। राज्यपाल ने सभी भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके परिवारों को नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि भूतपूर्व सैनिक किसी भी समस्या या चुनौती के समय  सीधे राजभवन में संपर्क कर सकते हैं। राजभवन के द्वार उनके लिए सदैव खुले हैं। राज्यपाल ने कहा कि वीर भूमि उत्तराखंड सैन्य बाहुल्य राज्य है। लेकिन अब हमें बेटों के साथ ही अधिक से अधिक बेटियों को भी सैन्य सेवा में प्रोत्साहित करना होगा। मेरा प्रयास रहेगा कि राज्य में बेटियों को सीडीएस, एनडीए, आईएएस तथा अन्य प्रतिष्ठित सेवाओं की परीक्षाओं की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जाए। राज्यपाल ने कहा कि हमारे पूर्व सैनिक देश की एक बड़ी पूंजी एवं संपत्ति है।  पूर्व सैनिकों की क्षमता का उपयोग राष्ट्र के विकास तथा समाज सेवा में किया जाना चाहिए। उत्तराखंड जैसे आपदा संवेदनशील राज्य में भूतपूर्व सैनिक राहत एवं बचाव कार्य में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। मेरा अनुरोध है कि भूतपूर्व सैनिक अपना अधिक से अधिक समय सामाजिक कार्यों,  लोगों की मदद तथा युवा पीढ़ी को सही मार्गदर्शन देने में लगाएं। सैनिक नेचुरल लीडर होते हैं। उन्हें तो मात्र  अवसर मिलना चाहिए, वे  समस्या का समाधान स्वयं ढूंढ लेते हैं।
इस अवसर पर कैप्टन रंजीत सेठ, सूबेदार मेजर खड़क सिंह, सूबेदार मेजर कल्याण सिंह, सूबेदार रेवाधर, कैप्टन देवेंद्र गुरुंग, सूबेदार मेजर दिगंबर दत्त तथा अन्य भूतपूर्व सैनिक उपस्थित थे।
—————————–

 
Distt Information Office

114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar