Close

Chief Minister Shri Trivendra Singh Rawat reached Rudrapur on Thursday and reviewed the works and arrangements being done by the administration in connection with Covid 19, along with development works

Publish Date : 31/07/2020
IMG_3895v

रूद्रपुर 30 जुलाई 2020- . सूबे के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिह रावत ने गुरूवार को रूद्रपुर पहुचकर विकास कार्यो के साथ ही कोविड 19 के सम्बन्ध मे प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यो एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में जनपद के प्रभारी एवं शहरी विकास मंत्री श्री मदन कौशिक भी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कोविड 19 के चलते प्रशासन द्वारा किये गये कार्यो एवं व्यवस्थाओं पर संतोष जाहिर करते हुये शाबासी दी । उन्होनेे अधिकारियों से कहा कि हमें आपसी समन्वय तथा सूझबूझ से स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाते हुये उसका लाभ जनता को देना है। उन्होेने कहा कि कोविड 19 के लिए स्वास्थ्य विभाग,पुलिस, प्रशासन के अलावा आंगनबाडी एवं एएनएम जो कि फं्रट वारिर्यस के रूप मे कार्य कर रहे है उनकी सुरक्षा भी करनी होगी ताकि ये सभी स्वास्थ एवं सुरक्षित रहते हुये लोगों को जनस्वास्थ की बेहतर सुविधायें दे सकें। उन्होने कहा कि लोगों के बीच अनिवार्य रूप से मास्क, सेनिटाइजर तथा सामाजिक दूरी का संदेश स्पष्ट तौर पर किया जाए। क्योंकि जागरूकता एवं बचाव ही कोरोना संक्रमण  को फैलने से रोक सकता है। उन्होने कहा कि मास्क एवं सामाजिक दूरी व अन्य नियमों का यदि कोई पालन ना करे तो उसके विरूद्व चालान के अलावा अन्य दण्डात्मक कार्यवाही भी अमल में लाई जाए।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि कोरेन्टीन किये गये व्यक्ति कोरेन्टीन के नियमों का पालन करेें जो कोरेन्टीन व्यक्ति कोरेन्टीन नियमो का पालन नही करते है, उनसे सख्ती से पालन करवाया जाए। उन्होने कहा कि संक्रमण का दौर है सभी जनता अपनी जिम्मेदारियों को समझे व इस लडाई मे सहयोग करें। मुख्यमंत्री ने  जनपद में कोविड -19 मे किये जा रहे कार्यो एवं व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी ली। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से आधुनिकतम उपकरणों  की व्यवस्था कर रही है। उन्होेने कहा कि स्वास्थ्य विभाग हमारी फं्रट लाइन वारियर टीम है इसलिए स्वास्थ्य कर्मी सहज व सक्रिय रहकर कार्य करें। उन्होेने कहा मेडिकल वेस्ट का नियमानुसार डिस्पोज किया जाए। उन्होने इस संक्रमण काल मे आईएमए द्वारा दिये जा रहे सहयोग की सराहना की, इसके साथ ही प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा रात-दिन तत्परता के साथ जो सेवाये दी जा रही है वह भी प्रशंसनीय है।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि कोरोना संक्रमण के लिहाज से आने वाला समय काफी अहम एवं संवेदनशील है। ऐसे में हमें एहतियात बरतने की जरूरत होगी। उन्होने कहा जिन्हे कोरेन्टाइन किया गया है अगर निर्धारित समय में उनकी रिपोर्ट नगेटिव आने के साथ ही उनमें दूसरे लक्षण भी नही दिखते है तो ऐसे लोगो को घर भी भेजा जा सकता है। उन्होने सभी अधिकारियो व कर्मचारियो से कहा कि वह पूरी तत्परता कार्यकुशलता एवं निष्ठा के साथ संक्रमण काल मे टीम भावना के साथ दायित्यांे का निर्वहन करें।
मुख्यमंत्री ने बताया कि अप्रवासी उत्तराखण्डियों तथा यहां के वाशिदों को स्वरोजगार से जोडने के लिए स्थानीय उत्पादों पर आधारित ग्रोथ सेन्टरों को विकसित करने की दिशा मे काम करें ताकि स्थानीय तौर पर विशेषकर ग्रामीण इलाकों में स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के मौके मिलें तथा उनकी कुछ आमदनी हो। इन ग्रोथ सेन्टरों के जरिये पलायन को भी रोका जा सकेगा। उन्होने कहा कि उधमसिह नगर जिला काश्तकारों एव उद्योगपतियों की कर्म स्थली है इन दोनेा वर्गो के सहयोग से प्रदेश के ्रआर्थिक विकास मे बहुत बडा योगदान रहता है। उन्होने कहा कि उधमसिह नगर के पंतनगर एयरपोर्ट को इन्टरनेशलनल एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की दिशा मे सरकार ने पहल शुरू कर दी है। इन्टरनेशनल एयरपोर्ट के अस्तित्व मे आ जाने से क्षेत्र के काश्तकारों एवं उद्योग पतियों को सीधा लाभ मिलेगा तथा उधमसिह नगर के काश्तकारों के फूल, सब्जी तथा अनाज राष्टीय एवं अन्तराष्टीय स्तर पर पहुच सकेंगे। उन्होने कहा कि रूद्रपुर में टर्मिनल मण्डी की दिशा मे भी सरकार कार्य कर रही है। इसके सकारात्मक परिणाम जल्द देखने को मिलेंगे।

केबिनेट मंत्री श्री मदन कौशिक ने बाहर से आने वाले प्रवासियों से अपील की है कि वे कोरेन्टीन के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करें, नियम तोडने वालों से सख्ती से निपटने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होने जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग व अन्य विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा इस आपदा दौर मे किये जा रहे कार्यो की सराहना करते हुये उनकी भूरी-भूरी प्रशंसा की। उन्होने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता प्रत्येक आम नागरिक को बचाने की है। उन्होने कहा कि विभिन्न प्रान्तों से आने वाले लोगों की संख्या बढ रही है इसलिए आने वाले समय में कोविड केयर चिकित्सालय में पर्याप्त व्यवस्थाओं के साथ ही कोविड केयर सेन्टर व कोरेन्टीन सेन्टर में भी पर्याप्त व्यवस्थायें रखी जांए। उन्होने कहा कि होम एवं संस्थागत कोरेन्टीन किये गये व्यक्तियो की नियमित चैंकिंग की जाए तथा कोरेन्टीन का पालन कराया जाए जो कोरोन्टीन नियमो का पालन नही करता है उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए। श्री कौशिक ने कोरेन्टीन सेन्टर व स्टेजिंग एरिया मे साफ सफाई व्यवस्था, सेनेटाइजेशन तथा गुणवत्तायुक्त  सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिये।
बैठक में प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डा0 पंकज कुमार पाण्डे ने बताया कि रूद्रपुर मेडिकल कालेज में स्थापित कोविड केयर सेन्टर में पृथक से 30 डाक्टरों तथा 10 अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की जा रही है जो कि स्वतन्त्र रूप से कोविड 19 के सम्बन्धित कार्यो को पूरी दक्षता एवं तत्परता से पूर्ण करेंगे।
जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल ने जनपद में कोविड 19 के सम्बन्ध में प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं एवं अबतक किये गये कार्यो की विस्तृत जानकारी दी। उन्होने बताया कि जनपद की सीमाओं पर विभिन्न प्रदेशों से आने वाले लोगो की गहन चैकिंग की जा रही है तथा उन्हें नियमानुसार संस्थागत कोरेन्टीन कराया जा रहा है तथा जिले के सभी अस्पतालों के माध्यम से कोविड 19 के संक्रमित लोगों को  बेहतर सुविधायें दी जा रही है। उन्होने बताया कि रूद्रपुर, काशीपुर तथा खटीमा के सरकारी अस्पतालो में लगभग 80 आईसीयू यूनिट तथा वेंटिलेटर आदि की सुविधायें सुचारू कर दी गई है। अस्पतालोें के उच्चीकरण के लिए स्थानीय उद्योगपतियों एवं सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होने बताया कि रूद्रपुर स्थित स्व पंडित रामसुमेर शुक्ला मेडिकल कालेज को कोविड केेयर संेन्टर के रूप मे विकसित कर 300 बैड की व्यवस्था सभी सुविधाओं के साथ प्रभावी कर दी गई है। उन्होने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि प्रशासन एवं पंुलिस के सयुक्त रूप से नशा मुक्ति की दिशा में कार्य किया है। डा0 खैरवाल ने बताया कि कुमाऊ मण्डल में कोई भी नशा मुक्ति पुर्नवास केन्द्र नही है। ऐसे में नशे के गिरफ्त मे आये लोगों के नशा मुक्ति एवं पुर्नवास के लिए रूद्रपुर में नशा मुक्ति पुर्नवास केन्द्र बनाया जाना आवश्यक है। इसके लिए भूमि की व्यवस्था भी आसानी से हो जायेगी। उन्होने कहा कि रूद्रपुर मे नई आढती मण्डी तथा नयां टान्सपोर्ट नगर बनाये जाने की भी कार्य योजना भी गतिमान है। उन्होने कहा कि बदलते आधुनिक दौर में आधुनिक सुविधाओ ंसे लैस आढत, मण्डी तथा टान्सपोर्ट नगर की जरूरत है।
बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती रेनु गंगवार, विधायक श्री राजकुमार ठुकराल, श्री हरभजन सिह चीमा, श्री पुष्कर सिह धामी, मेयर श्री रामपाल सिह, जिलाध्यक्ष भाजपा श्री शिव अरोरा,दर्जा मंत्री श्री सुरेश परिहार, सचिव मा0 मुख्यमंत्री एवं आयुक्त श्री अरविन्द हृयंाकी, आईजी कुमायू श्री अजय रौतेला, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री दलीप सिह कुंवर, मुख्य विकास अधिकारी श्री मयूर दीक्षित, सामान्य  प्रबन्धक चीनी मिल बाजपुर श्री प्रकाश चन्द्र,जिला विकास प्राधिकरण सचिव श्री पंकज उपाध्याय, उपनिदेशक मण्डी श्री पारितोष वर्मा, निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डा0 शैलजा भटट, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 डीएस पंचपाल, अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, उत्तम सिह चैहान, मुख्य नगर अधिकारी जय भारत सिह आदि मौजूद थे।
————————————————

योगेश मिश्रा उप निदेशक सूचना 7055007008,
के एल टम्टा अति जिला सूचना अधिकारी  8057110066

Distt Information Office

114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar