बंद करे

सन् 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में षहादत देने वाले देष के षहीदों की स्मृति में मनाया जाने वाला विजय दिवस जनपदभर में श्रद्धापूर्वक मनाया गया

प्रकाशित तिथि : 16/12/2019
IMG_6436v

रुद्रपुर 16 दिसम्बर – सन् 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में षहादत देने वाले देष के षहीदों की स्मृति में मनाया जाने वाला विजय दिवस जनपदभर में श्रद्धापूर्वक मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर पुलिस लाईन स्थित षहीद स्मारक स्थल पर आयोजित हुए जहां पर 1971 के यु़़द्ध में षहीद होने वाले जनपद के षहीद सूबेदार रामदत्त, उमेद सिंह, आन सिंह, टीकाराम, दीवानीनाथ व हीराचन्द के चित्रों पर क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल, किच्छा के विधायक राजेष षुक्ला, वरिश्ट पुलिस अधीक्षक बरिन्दरजीत सिंह, मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित अपर जिलाधिकारी जगदीष चन्द्र काण्डपाल,उत्तम सिंह चैहान,एसपी प्रमोद कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी षैलजा भट्ट, मुख्य षिक्षा अधिकारी आर0सी0 आर्या,  जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कैप्टन रंजीत सेठ(अ0प्रा.0) सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों एवं पूर्व सैनिकों  व सैनिक संगठन के पद अधिकारियो द्वारा पुश्प चक्र अर्पित किये गये। इसके बाद पी.ए.सी. ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा देष के षहीदों को नमन करते हुए कहा कि ’’विजय’’ षब्द यह अहसास दिलाने वाला षब्द है कि हमें देष के लिए कुछ करना चाहिये। उन्होने कहा बच्चों में देष प्रेम का जज्वा होना चाहिये ताकि वे देष की रक्षा कर सकें। उन्होने कहा बच्चो में अनुषासन होना बहुत जरूरी है ताकि वे देष की रक्षा कर सकें। उन्होंने कहा कि देष के जो जवान सीमा पर षहीद हुए हैं और जो देष की रक्षा के लिए सीमा पर तैनात हैं हमें उनके परीजनों को यह अहसास दिलाना है कि हम सभी उनके साथ हैं। किच्छा विधायक राजेष षुक्ला ने कहा कि हमें उन षहीदों को नमन करना चाहिए जिन षहीदों के बलिदान से हमें आज खुली हवा में सांस लेने को मिल रहा है।इस अवसर पर जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कै0 रंजीत सेठ (अ0प्रा0) ने कहा कि विजय दिवस इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन देष की सेना ने पाकिस्तान के 90 हजार सैनिकों को आत्म समर्पण के लिए मजबूर किया। उन्होंने कहा कि हमें उन कार्याें को पूरा करना है जिनके लिए देष के वीर जवानों ने कुबार्नी दी है। उन्होंने कहा कि आज जो भी समस्याएं हमारे सामने खडी हैं हमें उनसे लडना है उन पर विजय हासिल करनी है।  इससे पूर्व मा0 विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेष षुक्ला, पूर्व सांसद के.सी. बाबा, एस.एस.पी. बरिन्दरजीत सिंह मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित एडीएम उत्तम सिंह चैहान जगदीष चन्द्र काण्डपाल ने 1971 के भारत-युद्ध के प्रत्यक्षदर्षी सिपाही गोकुलानन्द पाठक को  षाॅल ओढाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर खडक सिंह कार्की द्वारा भी विजय दिवस की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गयी। वहीं गुरानानक बालिका इण्टर कालेज, स्नातन धर्म इण्टर कालेज, जनता इण्टर कालेज, के स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा देष-भक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।
कार्यक्रम का संचालन राजबहादुर द्वारा किया गया।
इस अवसर पर सीएमओ षैलजा भट्ट,एसडीएम युक्ता मिश्र, सैनिक कल्याण के दर्षन सिंह,जिला षिक्षा अधिकारी रवि मेहता, एस.एल.ओ. नरेष दुर्गापाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी,भूतपूर्व सैनिक, विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राऐं उपस्थित थे।

– – –
अपर जिला सूचना अधिकारी,
उधमसिंह नगर।

फ़ोन –05944-250890