बंद करे

लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निर्बाध ,सुचारू संपादन हेतु रविवार को किच्छा व सितारगंज विधानसभा के पीठासीन व मतदान अधिकारियों के साथ ही सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को द्वितीय प्रशिक्षण पंतनगर विश्वविद्यालय के गॉधी हॉल में दिया गया

प्रकाशित तिथि : 10/04/2024

रूद्रपुर 07 अप्रैल, 2024 (सू.वि.)- लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निर्बाध ,सुचारू संपादन हेतु रविवार को किच्छा व सितारगंज विधानसभा के पीठासीन व मतदान अधिकारियों के साथ ही सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को द्वितीय प्रशिक्षण पंतनगर विश्वविद्यालय के गॉधी हॉल में दिया गया। मास्टर ट्रेनरों द्वारा दो पालियों में सैद्धान्तिक एवं ईवीएम का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। तीसरे दिन दो पालियों  में विधानसभा किच्छा के 738 व सितारगंज के 629 कुल-1367 पीठासीन, मतदान अधिकारियों व को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में सामान्य प्रेक्षक गगनदीप सिंह बरार मौजूद थे। उन्होंने ईवीएम हैण्डस्ऑन का निरीक्षण करते हुये सभी मतदान अधिकारियों को ईवीएम का भलिभांति प्रशिक्षण लेने के निर्देश दिये।
जिला निर्वाचन अधिकारी उदयराज सिंह ने कहा कि सभी मतदान अधिकारियों द्वारा मतदान का व्यवहारिक, सैद्धांतिक व ईवीएम का प्रशिक्षण दिया जा रहा है इसे अच्छी तरह सीख लिया होगा, अभी भी यदि कोई शंका हो तो उसका समाधान यही कर ले। उन्होने कहा प्रत्येक बूथ पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किये गये तथा 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों की वेबकास्टिंग की जा रही है, जिस पर सीधे आयोग की पैनी नजर है। इसलिए कार्यो को सावधानी से करें व व्यवहार में भी संयम रखे। सभी मतदान कार्मिक तटस्थ होकर कार्य करेंगे तथा मतदान पार्टियां अपने ही बूथ पर ही रात्रि विश्राम करेंगे इसकी जिम्मेदारी पीठासीन अधिकारी की होगी व किसी का आतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होने कहा कि मतदान से पूर्व प्रातः 5.30 बजे मॉक पोल अनिवार्य रूप से करायेगें तथा निर्धारित समय प्रातः 7 बजे से मतदान प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करेगें। उन्होने कहा कि प्रत्येक दो घण्टे में मतदान सूचना कन्ट्रोल रूम को देना सुनिश्चित करेगें। उन्होने कहा कि पीठासीन अधिकारी अपनी डायरी का अच्छी तरह अध्ययन कर ले साथ ही ईवीएम संचालन में दक्ष हो ले ताकि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।
मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, शांतिपूर्ण एवं समयबद्ध तरीके से सम्पन्न कराने के लिए सभी कार्मिक सौंपे गए कार्याे एंव दायित्वों का बखूबी निर्वहन करना सुनिश्चित करेगें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की लापरवाही गलती की माफी नही होती इसलिए जो भी शंकाए है उनका सामाधान प्रशिक्षण के दौरान ही कर लें। उन्होने कहा कि मतदेय स्थल के भीतर मोबाइल पूर्णतः प्रतिबन्ध होगा तथा प्रत्याशियों के टेबल बूथ से 200 मीटर परिधि के बाहर लगाई जायेगी। उन्होने पीठासीन व मतदान अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदान सामग्री का सूची से मिलान अवश्य करेगें ताकि मतदान दिवस पर किसी सामाग्री की कमी न हो।
नोडल अधिकारी प्रशिक्षण  नरेश दुर्गापाल, मास्टर ट्रेनरों ने सैद्धांतिक प्रशिक्षण में बारीकियों को समझाते हुए ईवीएम प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिक को विभिन्न  प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बीयू, सीयू तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया।
इसके उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी ने खानपान व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होने साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हुये ताजा व स्वच्छ भोजन देने के निर्देश नोडल खान-पान को दिये साथ ही कार्मिकों से भी खान-पान व्यवस्था के बारे में जानकारियां ली।
प्रशिक्षण में नोडल ईवीएम टीएस मर्तोलिया, सहायक निर्वाचन अधिकारी कौस्तुभ मिश्र, परियोजना निदेशक अजय सिंह, नोडल खानपान श्याम आर्य, सहायक नोडल कार्मिक केएस रावत, नोडल इवीसी विवेक राय, सहायक नोडल सुभाष गुप्ता सहित पीठासीन व मतदान अधिकारी उपिस्थत।

———————————
गोविंद सिंह बिष्ट, जिला सूचना अधिकारी, ऊधम सिंह नगर फोन नं-05944250890

 
Distt Information Office

114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar