बंद करे

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में   बेटी बचाव, बेटी पढाओं योजना के अन्तर्गत अन्र्तराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विकास भवन सभागार में कार्यशाला आयोजित की

प्रकाशित तिथि : 09/10/2020
DSCN6990v

रूद्रपुर 09 अक्टूबर,2020- महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में   बेटी बचाव, बेटी पढाओं योजना के अन्तर्गत अन्र्तराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विकास भवन सभागार में आयोजित कार्यशाल में जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने कहा कि हमे बेटा व बेटी में किसी प्रकार का भी फेद-भाव नही रखना चाहिये। उन्होने कहा हमें बेटियों को सशक्त बनाये व उन्हे समान अधिकार का आवसर दें। उन्होने कहा कि बेटा और बेटी को व्यवहारिक ज्ञान का होना जरूरी है। जिसके लिये उन्होने उपस्थित महिलाओं को क्षेत्र में जाकर समझाने व लोगों को जागरूक करने की आवश्कता है। उन्होने कहा कि वैसे तो समाज में काफी सुधार हुआ है किन्तु अभी इस पर काम करने के जरूरत है। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, आंगनबाडी कार्यकत्री एवं आशा महिला से जुडी होती है वे महिला व पुरूषों को बेटी व बेटा के सम्बन्ध में लोगों के अन्दर सकारात्मक सोच होना जरूरी है। उन्होने कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों के लिये जागरूक रहने व अधिक से अधिक महिलाओं को जागरूक करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि सभी अभिभावकों को अपने बच्चों को समय देकर बच्चों के साथ बैठ कर अच्छी बातों व छोटे-बडों का सम्मान कराने की आदत डालनी चाहिये। उन्होने कहा कि बच्चों को अधिक से अधिक समय देकर बातों का आदान-प्रदान करे ताकि बच्चें गलत संगत में न जाये। उन्होने सभी गैर सरकारी संगठनों, स्वंय सेवी संस्थाओं, आंगनबाडी, आशा, स्वास्थ्य वर्करों से कहा कि कही भी कोई मानसिक रोगी बच्चा मिलता है तो उसकी अवश्य मदद करें व स्वास्थ विभाग, एनजीओ व संस्थाओं से सम्पर्क करे जहां उसका सही तरीके से ईलाज व उसके जीवन को बचाया जा सकें। उन्होने कहा कि बच्चों पर विशेष निगाह रखने की जरूरत है साथ ही उन्हे स्वाथ्य वर्धक खाद्य सामाग्री देने की जरूरत है ताकि उनका अच्छे तरीके से मानसिक व शारीरीक विकास हो सकें। उन्होने कहा कि भ्रुण, हत्या, बाल विवाह, समाज की मानसिकता को कैसे सुधारा जाय पर भी विशेष फोकस करने की जरूरत है। कार्यशाल में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जिलाधिकारी को रूद्रास का पौधा भेंट किया।
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाश श्रीवास्तव ने महिलाआंे को अपने पैतृीक सम्मपत्ति में बराबर की हकदार के बारे में विस्तार से बताया। प्राचार्य यूनिट लाॅ कालेज कुन्दन सिंह राठौर, वरिष्ठ अधिवक्ता जिला न्यायालय पूजा शर्मा, कमला डी भारद्वाज द्वारा महिलाओं को अधिकारों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी।
इस अवसर पर  जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, महिला कल्याण अधिकारी डा0 श्वेता दीक्षित, सीडीपीओ रमा रावत, सुपरवाईजर नीलम, लीला परिहार, कमला अधिकारी, ज्योति सैनी, व कलक्टेªट, विकास भवन, बैंक की महिला अधिकारी/कर्मचारी आदि उपस्थित थी।
————————————————-

योगेश मिश्रा उप निदेशक/जिला सूचना अधिकारी मो0-7055007008
केेएल टम्टा अपर जिला सूचना अधिकारी मो0-7055007023

फ़ोन- 05944-250890, ईमेल- diousnagar2013@gmail.com