बंद करे

नवनियुक्त जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने आज पहली बैठक कोविड-19 संक्रमण को रोकने की समीक्षा बैठक

प्रकाशित तिथि : 05/08/2020
DSCN6415v

रूद्रपुर 04 अगस्त, 2020- नवनियुक्त जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने आज पहली बैठक कोविड-19 संक्रमण को रोकने की समीक्षा बैठक एपीजे अब्दुल कलाम सभागार मे ली तथा कोविड-19 से जुडे नोडल अधिकारी, सीएचसी व पीएचसी के डाक्टरो व सम्बन्धित विकास खण्ड के खण्ड विकास अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने कहा पहली प्राथमिकता हमारी जनपद मे फैल रहे कोविड-19 संक्रमण को रोकने की है। उन्होने कहा कि यह कार्य तभी सम्भव है जब सभी का तालमेल बना रहे। उन्होने कहा कोविड-19 आपदा काल से भी बडी आपदा है इसलिए अधिकारियो को जो जिम्मेदारी दी गई है उस जिम्मेदारी को भली भांति करे। उन्होने कहा आबादी के दृष्टिगत कोविड-19 के संक्रमण की कम सेम्पलिग की जा रही है जिसको बढाने की जरूरत है। उन्होने ग्रामीण क्षेत्रो मे होम क्वारंटीन की जानकारी लेते हुए कहा कि सम्बन्धित अधिकारी होम क्वारंटीन का जो व्यक्ति अनुपालन नही कर रहे है, उन पर आवश्यक कार्यवाही की जाए व उनको जागरूक किया जाए। उन्होने ग्राम पंचायत स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी को माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिये। उन्होने कंट्रोल रूम की भी जानकारी ली व कंट्रोल रूम नम्बर की जानकारी प्रत्येक नागरिक को देने को कहा। उन्होने कहा फील्ड मे किस चीज की जरूरत है, हमे कोविड-19 के संक्रमण को किस प्रकार से रोकना है इस पर विशेष ध्यान दे। उन्होने राधास्वामी सत्संग मे बने क्वारंटीन सेंटर की भी जानकारी ली। उन्होने कहा कि सम्बन्धित उप जिलाधिकारी, नगर निकाय व पुलिस विभाग के अधिकारी व एनजीओ के माध्यम से लोगो को मास्क पहनने का तरीका, मास्क की जरूरत, दो गज की दूरी व सैनेटाईजर से हाथ धोने आदि की जानकारी भी देने के निर्देश दिये। उन्होने सभी विभागाध्यक्षो को अपने-अपने कार्यालय मे कर्मचारियो को कोविड-19 के संक्रमण से जागरूक करने व आवश्यक उपकरण/सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने कन्टेनमेंट जोन व बफर जोन की समीक्षा के दौरान उन्होने कन्टेनमेंट जोन व बफर जोन मे पूर्ति अधिकारी को खाद्य सामग्री की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होने सर्विलांस टीम के द्वारा टेस्टिग की रिपोर्ट व उनके सम्पर्क नम्बरों को भी अपडेट करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि गर्भवती महिलाओ को कोविड-19 के संक्रमण हेतु शत-प्रतिशत चैकअप किया जाए ताकि बच्चे व महिला मे संक्रमण को रोका जा सके। जिलाधिकारी ने पं0 रामशुमेर शुक्ल स्मृति मेडिकल कालेज की समीक्षा के दौरान अब तक किये गये कार्यो तथा होने वाले कार्यो की भी जानकारी ली। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को अवशेष कार्यो को शीघ्र ही पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को फ्लू क्लीनिक मे जांच सेम्पलिग के डाटा को अपडेट करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियो को सीएचसी व पीएचसी मे एक ही तर्ज पर कोरोना संक्रमण से सम्बन्धित कार्यो के सम्पादन के निदेश दिये। उन्होने विकास खण्ड अधिकारियो को निर्देश दिये कि जो जिम्मेदारियां दी गई है उन्हे जिम्मेदारी के साथ निभाए। उन्होने कहा ग्राम प्रधान, आशा, आंगनबाडी कार्यकत्री आपस मे समन्वय बनाकर कार्य करे। उन्होने कहा सरकार की विकास योजनाओ को अंतिम छोर तक पहुंचाने का प्रयास करे, जो भी योजनाएं संचालित की जा रही है उन योजनाओ को धरातल पर उतारे। उन्होने विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियो को विद्युत कटौती न करने तथा आवश्यक कटौती होने पर उसकी  सूचना पहले ही आम लोगो को देने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, मुख्य चिकित्साधिकारी डीएस पंचपाल, अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, उत्तम सिंह चैहान, सचिव विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय, एसएलओ एनएस नबियाल, नरेश दुर्गापाल, एएसपी प्रमोद कुमार, मुख्य कोषाधिकारी भूपेन्द्र प्रसाद काण्डपाल, एआरटीओ संदीप सैनी के साथ ही सम्बन्धित नोडल अधिकारी व अन्य लोग उपस्थित थे।
– – – –
2- जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने कलेक्ट्रेट परिसर मे संयुक्त कार्यालय, तहसील, एसडीएम कार्यालय, एसडीएम कोर्ट, प्रशाशनिक अनुभाग, रिकार्ड रूम, जिला पूर्ति कार्यालय, चकबन्दी, पोस्ट आॅफिस, न्यायालय अभिलेख, एसएलओ कार्यालय, आर्विटेटर न्यायालय आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने कार्यालयो मे विशेष साफ-सफाई का ध्यान देने को कहा। उन्होने कहा कि कार्यालयो मे इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्रियो का सही ढंग से रख-रखाव करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, उत्तम सिंह चैहान, सचिव विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय, एसएलओ एनएस नबियाल, नरेश दुर्गापाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

– – – –
अपर जिला सूचना अधिकारी,
उधम सिंह नगर।

फ़ोन- 05944-250890, ईमेल- diousnagar2013@gmail.com