बंद करे

जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने आज कलक्टेªट सभागर में उप जिलाधिकारियों, नगर आयुक्त, ईओ नगर पालिका/नगर पंचायत व सम्बन्धित अधिकारियों के साथ शीतकाल में ठंड के प्रकोप एवं शीतलहर से बचाव हेतु आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की बैठक आयोजित हुयी

प्रकाशित तिथि : 11/12/2020
IMG_9332v

रूद्रपुर 10 दिसम्बर,2020- जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने आज कलक्टेªट सभागर में उप जिलाधिकारियों, नगर आयुक्त, ईओ नगर पालिका/नगर पंचायत व सम्बन्धित अधिकारियों के साथ शीतकाल में ठंड के प्रकोप एवं शीतलहर से बचाव हेतु आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की बैठक आयोजित हुयी। उन्होने सभी उप जिलाधिकारी, नगर आयुक्त नगर निगम, ईओ नगर पालिका को निर्देश दिये कि सार्वजनिक स्थानों पर शीतलहर को देखते हुये अलाव जलाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होने सभी ईओ नगर पालिकाओं को अपने-अपने क्षेत्र में शीतलहर को देखते हुये नोडल अधिकारी नामित किया है। उन्होने कहा कि सभी नोडल अधिकारी उप जिलाधिकारियों के साथ समन्वय बनाते हुये सर्दी से बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्था करें। उन्होने कहा कि इस बात का भी ध्यान रखा जाय कि मजदूर, भिखारी आदि कोई भी अन्य व्यक्ति खुले स्थानों में रात्रि विश्राम न करे इसके लिये सम्बन्धित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में रैन बसेरो/अस्थाई आश्रय को सुव्यवस्थित करें। उन्होने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी रैन बसेरों में पर्याप्त मात्रा में अलाव, कम्बल आदि की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जिन क्षेत्रों में अधिक से अधिक निर्धन, असाय लोग खुले आसमान के नीचे निवास करते है या एकत्र होते है ऐसे स्थानों पर अलाव आदि की पर्याप्त मात्रा में आवश्यक व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होने समस्त उपजिलाधिकारियों, आरएम सिडकुल को अपने-अपने क्षेत्रों अलाव जलाने व जरूरत मंद लोगों को कम्बल वितरण करने के भी निर्देश दिये। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शीतलहर से प्रभावित व्यक्तियों को शीघ्र उपचार मिले इसके लिये पर्याप्त मात्रा में दवाई आदि की व्यवस्था करना सुनिश्चित अभी से कर लें। जिलाधिकारी ने फायर सर्विस के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अग्निशमन से सम्बन्धित यत्रों को दुरूस्थ रखे ताकि आगजनी की घटना होने पर उसे तत्काल रोका जा सकें। उन्होने एआरटीओ को निर्देश दिये कि वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाना सुनिश्चित करें ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सकें। उन्होने ने सम्बन्धित अधिकारी से कहा कि शीतलहर से जनहानि न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होने कहा कि शीतलहर के दौरान कोविड-19 संक्रमण की रोक-थाम एवं नियंत्रण हेतु भारत सरकार, राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा निर्गत आदेशो/निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि सभी उप जिलाधिकारी, ईओ नगर पालिका/नगर पंचायत अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को जन जागरूकता के माध्यम से शीतलहर से बचने के उपाय के सम्बन्ध में भी जानकारी दें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी उत्तम सिंह चैहान, एएसपी प्रमोद कुमार, ओसी कलक्टेªट एनएस नबियाल, मुख्य नगर आयुक्त रिंकू बिष्ट, प्रशिक्षु आईएएस जय किशन, उप जिलाधिकारी एपी बाजपेयी, निर्मला बिष्ट, विवेक प्रकाश, सुन्दर सिंह, मुक्ता मिश्र, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी उमाशंकर नेगी, सहित नगर पालिका/नगर पंचायत के अधिकारी व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
———————————————-

योगेश मिश्रा, उप निदेशक/जिला सूचना अधिकारी मो0-7055007008
केेएल टम्टा अपर जिला सूचना अधिकारी मो0- 7055007023
फ़ोन – 05944-250890, ईमेल- diousnagar2013@gmail.com