बंद करे

जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलक्टेªट सभागार में जिला सलाहकार समिति पीसीपीएनडीटी अधिनियम 1994 के अन्तर्गत होने वाले कार्यो की गहनता से समीक्षा की गयी

प्रकाशित तिथि : 10/11/2020
IMG_8584v

रूद्रपुर 10 नवम्बर,2020- जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलक्टेªट सभागार में जिला सलाहकार समिति पीसीपीएनडीटी अधिनियम 1994 के अन्तर्गत होने वाले कार्यो की गहनता से समीक्षा की गयी। उन्होने कहा कि पीसीपीएनडीटी अधिनियम का सही ढंग से अनुपालन किया जाय। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में संचालित अल्ट्रासाउंड केन्द्रों पर भ्रूण परीक्षण किसी भी दशा में न हो जिसके लिये उन क्षेत्रों को चिन्हित करे जिन क्षेत्रों से अधिक शिकायते मिल रही है व उन क्षेत्रों का समय-समय पर सम्बन्धित अधिकारी औचक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें ताकि भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध को रोका जा सकें। उन्होने अवैध रूप से संचालित अल्ट्रासाउंड केन्द्रों के खिलाफ अभियान चलाकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जेण्डर रेशियों बढाने के लिये आवश्यक है कि किसी भी दशा में भ्रूण परीक्षण न हो पाये। उन्होने जिला सलाहकार समिति के सदस्यों से कहा कि क्षेत्र में यदि इस प्रकार का कोई भी तथ्य प्रकाश में आता है तो वे तत्काल उसकी सूचना मुख्य चिकित्साधिकारी, एडीएम व मुझे अवगत कराये  ताकि उनके खिलाफ त्वरितगति से आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जा सकें। उन्होने सीएमओ को कडे निर्देश दिये कि अस्पतालो में आने वाले मरीजो को बेहतर ईलाज मुहैया कराया जाय। उन्होने कहा कि यदि किसी भी अस्पताल की कोई भी शिकायत प्राप्त हुई तो उसके खिलाफ कडी से कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत पंजीकरण, नवीनीकरण के आवेदन पत्रों को समय पर समिति के सम्मुख रखे ताकि उनका समय पर निस्तारण किया जा सकें। बैठक में समिति के सम्मुख 10 अल्ट्रासाउड केन्द्र के रजिस्टेªशन हेतु आवेदन के मामले रखे गये जिसमें से 08 को स्वीकृति प्रदान की गयी इसके साथ ही 11 अल्ट्रसाउंड व यूको मशीन के आवेदन नवीनीकरण हेतु प्राप्त हुये थे जिसमे समयअन्तर्गत आवेदन करने वालों को ही अनुमति दी गयी। उन्होने भ्रूण हत्या न हो इसके लिये अधिक से अधिक लोगों को जागरूकर करने के लिये प्रचार-प्रसार  किया जाय।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, डीजीसी बरीत सिंह, एसीएमओ डा0 उदय शकंकर, डा0 हरेन्द्र मलिक, डा0 अखिलेश कुमार, डा0 आरडी भट्ट, डा0 संगीता त्रिपाठी, प्रदीप मेहर जिला समन्वयक, महिला एवं बाल सहायता समिति (एनजीओ) काशीपुर की सरोज सिंह ठाकुर, सदस्य पीसीपीएनडीटी नसरीज कुरैशी, हीरा जंगपांगी, बिन्दुवासनी आदि उपस्थित थे।
———————————————–

योगेश मिश्रा उप निदेशक/जिला सूचना अधिकारी मो0-7055007008
केेएल टम्टा अपर जिला सूचना अधिकारी मो0-7055007023

फ़ोन – 05944-250890, ईमेल – diousnagar2013@gmail.com