बंद करे

जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने गुरूवार को कलैक्ट्रेट सभागार में गन्ना पेराई सत्र की समीक्षा करते हुए गन्ना विभाग व चीनी मिल के अधिकारियों को निर्देश दिये

प्रकाशित तिथि : 12/11/2021
sefagfg

रूद्रपुर 11 नवम्बर, 2021- गन्ना पेराई सत्र के दौरान गन्ना घटतोली की शिकायत किसी भी सेंटर से न मिले, अन्यथा सम्बन्धित व्यक्तियों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही अमल में लायी जाये। यह निर्देश जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने गुरूवार को कलैक्ट्रेट सभागार में गन्ना पेराई सत्र की समीक्षा करते हुए गन्ना विभाग व चीनी मिल के अधिकारियों को दिये।
जिलाधिकारी श्रीमती रंजना ने कहा कि किसानो को किसी प्रकार की असुविधा न हो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखे। उन्होंने किसानों की सुविधा के लिए मिल गेट पर एक शिकायत निवारण केन्द्र स्थापित करने के निर्देश सभी जीएम चीनी मिल्स को दिये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि गन्ना किसानों लम्बी लाइनों से न जूझना पड़े, इसलिए पहले से ही कार्य योजनाऐं बनाते हुए किसानों को समय से टोकन उपलब्ध कराये। जिलाधिकारी ने चीनी मिल के अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानो का समय पर गन्ने का भुगतान करना सुनिश्चित करे। उन्होंने गन्ने की माप-तोल एवं आधारभूत सुविधाओं एवं गतिविधियों पर नज़र रखने हेतु वायरलेस कैमरे सेंटरों पर स्थापित करने के निर्देश सभी मिल महाप्रबन्धकों को दिये। उन्होंने किसानों के लिए सेंटरों पर शौचालय एवं पेजयल व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़कों पर जाम की स्थिति उत्पन्न न हो, इसके लिए चीनी मिलों में वाहन पार्किंग हेतु उचित व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देश देते हुए कहा गन्ने ढुलाई से लेकर उनकी पेराई तक की सारी तैयारी समय से ताकि किसानों को परेशानी न हो। उन्होने गन्ना क्रय केन्द्रों में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुये मास्क, सामाजिक दूरी, सैनेटाईजर, साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये।
सहायक गन्ना आयुक्त कपिल मोहन ने बताया कि जनपद में 24567 हैक्टेयर गन्ना क्षेत्रफल है जिसमें औसत उपज के अनुसार अनुमानित गन्ना उत्पादन 208 लाख कुन्तल है तथा अनुमानित गन्ना उपलब्धता 127 लाख कुन्तल है। उन्होंने बताया कि किसानो को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिये 116 गन्ना क्रय केन्द्र बनाये गये हैं।
अपर जिलाधिकारी ललित नारायण मिश्र, प्रधान प्रबन्धक बाजपुर चीनी मिल कैलाश सिंह टोलिया, नादेही से विवेक प्रकाश, अधिशासी निदेशक किच्छा चीनी मिल त्रिलोक सिंह मर्तोलिया, महाप्रबन्धक सितारगंज चीनी मिल आरके सेठ आदि उपस्थित थे।
– – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – –
संजय कुमार छिम्वाल सहायक निदेषक मत्स्य/जिला सूचना अधिकारी मो0न0-9760641111
अहमद नदीम, अपर जिला सूचना अधिकारी, मो0न0-7055007023