बंद करे

जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलक्टेªट सभागार में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई

प्रकाशित तिथि : 07/09/2021
rgvz

रूद्रपुर 06 सितम्बर,2021- जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलक्टेªट सभागार में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। उन्होने गर्भवती महिलाओं की हिमोग्लोबिन जांच मंे भी कमी को गम्भीरता से लेते हुये सम्बन्धित अधिकारी को कार्यो में सत्प्रतिशत सुधारने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि प्रत्येक गर्भवती महिलाओं का सतप्रशित रजिस्टेªशन किया जाय ताकि उनकी सही से देखभाल हो सकें। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिये कि सतप्रतिशत प्रसव सरकारी अस्पतालों में कराने हेतु आशा कार्यकत्रियों को अपने स्तर सेे निर्देशित करें व मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुये रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि गर्भवती महिलाओं को दिये जाने वाले पौष्टिक आहार निर्धारित समय पर दिया जाये, इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाये। उन्होने कहा कि आशा व एएनएम अपने कार्य को पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ करें यदि किसी के स्तर पर लापरवाही प्रकाश में आती है तो सम्बन्धित के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल मे लाई जायेगी। उन्होने प्रमुख चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिए कि बच्चों की मृत्यु दर पर अंकुश लगाया जाये, व इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाये। उन्होने कहा कि बच्चों को लगने वाले टीेके एवं जांच नियमित रूप से कराई जाये ताकि बच्चे स्वस्थ्य हो। उन्होने कहा कि जिन स्वास्थ्य केन्द्रों पर परिवार नियोजन का अनुपात कम है सम्बन्धित अधिकारी इसको बढ़ाने पर विशेष ध्यान दें। सम्बन्धित अधिकारी अपने कार्यो में सुधार लाये यदि किसी भी अधिकारी/कर्मचारी के स्तर पर कोई लापरवाही सामने आई तो सम्बन्धित के खिलाफ आवश्यक कर्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होने सभी सीएचसी, पीएचसी के प्रमुख अधीक्षकों को निर्देश दिये कि जो निर्देश बैठक में दिये जाते है उन्हे अपने अधिनस्थो को भी अवगत कराये। उन्होने सभी चिकित्साधिक्षकों को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्र में कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु लोगों को जागरूक करते हुये सतप्रतिशत वैक्सीनेशन करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 डी0एस0 पंचपाल, पीएमएस डाॅ0 आरएस सामन्त, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी-डा0 हरेन्द्र मलिक, डाॅ0 अविनाश खन्ना, डा0 अजयवीर सिंह सहित वर्चुअल के माध्यम से सीएमएस उपस्थित।
———————————————

संजय कुमार छिम्वाल जिला सूचना अधिकारी/सहायक निदेशक मत्स्य मो0-9760641111
के0एल0 टम्टा अपर जिला सूचना अधिकारी मो0-7055007023

फ़ोन- 05944-250890, ईमेल- diousnagar2013@gmail.com