बंद करे

जिलाधिकारी श्रीमति रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलक्टेªट सभागार में ईयर कन्ट्रोल प्लान काशीपुर के सम्बन्ध में क्रियान्वयन समिति की सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित हुई

प्रकाशित तिथि : 24/08/2021
IMG_1578xsv

रूद्रपुर 23 अगस्त,2021-जिलाधिकारी श्रीमति रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलक्टेªट सभागार में ईयर कन्ट्रोल प्लान काशीपुर के सम्बन्ध में क्रियान्वयन समिति की सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित हुई। समीक्षा बैठक में क्षेत्रीय प्रबन्धक प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी नरेश गोस्वामी ने किये जा रहे कार्यो की बारे में जिलाधिकारी को विस्तार से अवगत कराया। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि अपने-अपने विभागों की रिर्पोट ससमय उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि निर्धारित समयानुसार एनजीटी को रिर्पोट प्रेषित की जा सके। उन्होने संयुक्त मजिस्टेªट काशीपुर को निर्देश दिये है कि योजनाबद्ध तरीके से कॉलेजों में कैरियर काउंसिलिंग एवं आईईसी के माध्यम से एलईडी, होर्डिंग आदि से जनता को प्रदूषण की रोकथाम हेतु जागरूक करें। उन्होने कहा कि क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण करें कि क्या वे वायु प्रदूषण रोकने के लिये मानको के आधार पर कार्य कर रहे है या नही इस पर सचिव विकास प्राधिकरण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आपस में समन्वय बनाते हुये आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपशिष्ठ पदार्थो को लोग न जलाये इसके लिये लोगों को जागरूक करें। उन्होने कहा कि वाहनो की नियमित रूप से चैकिंग करें जिन वाहन से प्रदूषण हो रहा हो उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि सड़क सुरक्षा हेतु जो भी मशीन क्रय की जानी है उनके टेण्डर शीघ्र करना सुनिश्चित करें। उन्होने क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी को निर्देश दिये कि सम्बन्धित विभागों से समन्वय बनाते हुये रिपोर्ट प्रस्तुत करें कि विभागों द्वारा प्रदूषण को रोकने के लिये अब तक क्या आवश्यक कार्यवाही की गयी है व आगामी बैठक में प्रति माह की रिपोर्ट बैठक से पूर्व उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये है कि जिन विभागों को वायु प्रदूषण की रोक थाम के लिये जो जिम्मेदारी दी गयी है वे उन कार्यो को अमल में लाये। उन्होने वन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि ऐसे वृक्षों को लगाया जाये जो वायु प्रदूषण की रोक-थाम में सहायक हो। उन्होने नगर निगम काशीपुर को निर्देश दिये कि वे अपने स्तर से प्रदूषण करने वाले लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करे।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जयभारत सिंह, सचिव जिला विकास प्राधिकरण, मुख्य कृषि अधिकारी डा0 अभय सक्सेना, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह सहित वर्चुअल के माध्यम से मुख्य नगर आयुक्त आकांक्षा वर्मा, आदि सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
——————————————–

संजय कुमार छिम्वाल सहायक निदेशक मत्स्य/जिला सूचना अधिकारी मो0-9760641111
केेएल टम्टा अपर जिला सूचना अधिकारी मो0-7055007023

फ़ोन- 05944-250890, ईमेल- diousnagar2013@gmail.com