बंद करे

जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने भारत सरकार व राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना को धरातल पर उतारने के लिये जनपद के उप जिलाधिकारियो, बीडीओ, तहसीलदारो एवं पटवारियो के साथ वीडियों कान्फे्रंस के माध्यम से कलक्टेªट सभागार में समीक्षा की

प्रकाशित तिथि : 21/08/2020
DSCN6681v

रूद्रपुर 20 अगस्त,2020- जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने भारत सरकार व राज्य सरकार की महत्वकांक्षी स्वामित्व योजना को धरातल पर उतारने के लिये जनपद के उप जिलाधिकारियो, बीडीओ, तहसीलदारो एवं पटवारियो के साथ वीडियों कान्फे्रंस के माध्यम से कलक्टेªट सभागार में समीक्षा की। उन्होने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत जनपद को चिन्हित किया गया है। यह भारत सरकार की महत्वांकाक्षी योजना है इसको धरातल पर उतारने के लिये सभी उप जिलाधिकारी, बीडीओ, तहसीलदार प्राथमिता के आधार पर कार्य करे। इस योजना के तहत जनपद के 566 ग्रामीण क्षेत्रों में  ड्रोन के माध्यम से घरो का डिजिटल सर्वे किया जायेगा। उन्होने कहा कि यह योजना मा0 प्रधानमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना में से एक है। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अपने घर का मालिकाना हक दिया जाना है। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियो को अपने-अपने क्षेत्र में स्वामित्व योजना का वृहद प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये ताकि लोगों को इस योजना की जानकारी प्राप्त हो सकें। उन्होने राजस्व विभाग, पंचायतीराज विभाग, सर्वे आॅफ इण्डिया एवं एनआईसी को दिये गये दायित्व को भली भांति करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि 40 गांवो को 02 अक्टूबर के दिन स्वामित्व योजना के तहत मालिकाना हक दिये जाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियो को प्राथमिकता के आधार पर इस कार्य को पूर्ण करने को निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने वर्ग-4 भूमि के मालिकाना हक के मामलो की समीक्षा करते हुये जानकारी ली। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को लम्बित मामलों को शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि आम लोगों का कार्य प्राथमिता के आधार पर होना चाहिये। उन्होने सम्बन्धित उप जिलाधिकारियो को समय-समय पर प्रकरणों की समीक्षा करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि तहसीलो में जाति प्रमाण पत्र, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि प्रमाण पत्रों के मामले लम्बित नही होने चाहिये। उन्होने कहा कि जिस स्तर पर मामले लम्बित पाये जायेगें उसके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल मंे लायी जायेगी।
जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियो से अतिक्रमण तालाबों की भी जानकारी लेते हुये कहा कि अबतक कितने तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त किया गया है व अतिक्रमण मुक्त किये गये तालाबो में अब तक क्या कार्य किया गया है की प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी उत्तम सिंह चैहान, जगदीश चन्द्र काण्डपाल, ओसी नरेश चन्द्र दुर्गापाल, उप जिलाधिकारी विशाल मिश्रा, विवेक प्रकाश, मुक्ता मिश्र, जिला डीपीआरओ विद्यासिंह सोमनाल, सूचना विज्ञान अधिकारी दीपक जौहरी आदि उपस्थित थे।
– – –
अपर जिला सूचना अधिकारी
उधमसिंह नगर।

फ़ोन – 05944-250890, ईमेल – diousnagar2013@gmail.com