बंद करे

केंद्रीय भूमि जल बोर्ड जल शक्ति मंत्रालय देहरादून में स्वतंत्रता के 75 वर्ष के अवसर पर जल वृत्त मानचित्रण एवं भूजल प्रबंधन विषय पर विकास भवन के सभागार में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया

प्रकाशित तिथि : 13/08/2021
IMG_0115sz

रूद्रपुर 24 मई,2021-केंद्रीय भूमि जल बोर्ड जल शक्ति मंत्रालय देहरादून में स्वतंत्रता के 75 वर्ष के अवसर पर जल वृत्त मानचित्रण एवं भूजल प्रबंधन विषय पर विकास भवन के सभागार में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय निदेशक भू-जल बोर्ड श्री प्रशांत राय ने ऊधम सिंह नगर में किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होने कहा कि केन्द्रीय भू-जल बोर्ड ने राष्ट्रीय जल बृहद मानचित्रण परियोजना के तहत जनपद के विभिन्न ब्लाॅकों में 200 मीटर गहरे 17 नलकूपों का निर्माण किया गया है, जिससे जनपद में विशेषकर नानकमत्ता व बाजपुर के लोगों के लिये पेयजल हेतु स्वच्छ जल की उपलब्धता सुनिश्चित हुई है। उन्होने कहा कि केन्द्रीय भू-जल बोर्ड देहरादून द्वारा लघु सिचांई विभाग के माध्यम से प्रधानमंत्री कृषि सिचांई योजना के तहत सितारगंज, रूद्रपुर व गदरपुर में कुल 117 नलकूपों का निर्माण कराया जा रहा है, जिससे फसलों के लिये सिचांई सुनिश्चित की जा सके। केंद्रीय भूजल बोर्ड के वैज्ञानिक श्री रवि कल्याण बुसा ने उधम सिंह नगर के भू-जल की स्थिति के बारे में प्रेजेंटेशन दिया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगई ने कहा कि आज भूजल स्थिति के प्रबंधन के लिए जरूरी है कि हम सभी विभाग समन्वित प्रयास करें वह वैज्ञानिक प्रयोगशाला से गांव की ओर पहुंचे और गांव के लोगों से जितना हो सके अधिक से अधिक संवाद स्थापित करें जिससे कि कृषि के क्षेत्र में भू-जल का प्रबंधन समुचित रूप से किया जा सके।
इस अवसर पर अधीक्षण अभियन्ता लघु सिचांई विभाग पीके सिंह, अधिसाशी अभियन्ता लघु सिचांई विभाग विनय कुमार, अधिसाशी अभियन्ता जल संस्थान, रूद्रपुर मृदुला सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

———————————————–
के0एल0 टम्टा, अपर जिला सूचना अधिकारी मो0- 7055007023

 फ़ोन – 05944-250890,ईमेल – diousnagar2013@gmail.com