बंद करे

कुमांऊ आयुक्त श्री सुशील कुमार व डीआईजी श्री निलेश आनंद भरणे ने अतिवृष्टि से प्रभावित संजय नगर खेड़ा, भुतबंगला रम्पुरा व कल्याणी नदी का स्थलीय निरीक्षण कर बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया

प्रकाशित तिथि : 22/10/2021
sdgvsd

रूद्रपुर 21 अक्टूबर 2021- कुमांऊ आयुक्त श्री सुशील कुमार व डीआईजी श्री निलेश आनंद भरणे ने अतिवृष्टि से प्रभावित संजय नगर खेड़ा, भुतबंगला रम्पुरा व कल्याणी नदी का स्थलीय निरीक्षण कर बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया व जिला प्रशान द्वारा किये जा रहे राहत कार्यो का निरीक्षण कर लोगों का हालचाल जाना। इसके उपरांत उन्होने कलक्टेªट सभागार में विद्युत, पेयजल, जल निगम, लोनिवि, एनएचएआई, एनएच, नगर निगम, उद्यान, पशुपालन, पूर्ति विभाग, स्वास्थ्य विभाग, एवं पंचायतीराज आदि विभागों के अधिकारियों के साथ अबतक किये गये आपदा राहत कार्यो की समीक्षा बैठक ली। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिस विभाग को जा दायित्व दिये गये है वे गम्भीरता से दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होने कहा कि क्योकि यह अप्रत्याशीत आपदा है जिसके लिये मौसम विभाग द्वारा पूर्व में ही अलर्ट जारी किया था जिसके तहत विभागों द्वारा अपनी तैयारी के साथ ज्यादा नुकसान होने से बचाया जा सका। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लगातार पीड़ितो को जो सहयोग है वह प्रशासनीय है, किन्तु हमें भविष्य में इस प्रकार की आपदाओं से अलर्ट रहने की जरूरत है। उन्होने कहा कि जिन लोगों का घर इस आपदा दौरान क्षतिग्रस्त हुआ है उनको चिन्हित करते हुये उनके रहने के लिये वैकल्पिक व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि आवश्यकता के अनुसार भोजन व्यवस्था बढ़ाने, ड्राई राशन देने के निर्देश दिये ताकि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में आपदा के दौरान जनहानि, पशु हानि आदि का हुये नुकसान का युद्ध स्तर पर सर्वे करते हुये अनमन्य धनराशि शीघ्र पीड़ित को देना सुनिश्चित करें। उन्होने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में स्वास्थ्य कैम्प लगाकर लोगों का चैकप करते हुये दवाई उपलब्ध कराये। उन्होने नगर निकायों को निर्देश दिये कि क्षेत्र में लगातार सफाई व्यवस्था, फागिंग व कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव करना सुनिश्चित करें। उन्होने मुख्य नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि जल भराव से जमा मलवा आदि को युद्ध स्तर पर हटाना सुनिश्चित करे। उन्होने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि आपदा के दौरान मृत पशुओं का पोष्टमाडम करते हुये डिस्पोज करना सुनिश्चित करे एवं ब्लांक वार चारा बैंक बनाये व जरूरत मंद लोगों को पशुओं के जीवन रक्षक से सम्बन्धित आवश्यकतायें की समुचित व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश कि विद्युत व्यवस्थाये दुरूस्त करे व जिन स्थानों पर अभी विद्युत आपूर्ति करने में कोई परेशानी है वहा पर जरनेटर व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि विद्युत विभाग मेन पाॅवर को बढ़ाये। उन्होने जल संस्थान, जल निगम व पेयजल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां पर पानी की परेशानी है उन स्थानों पर स्वच्छा पानी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां पर जो कार्य किये जाते है उन कार्यो की फोटोग्रफ एवं वीडियों मीडियां को उपलब्ध कराये व उन कार्यो की भी सूची अपडेट रखे जो सम्बन्धित विभागों द्वारा किये जा रहे है ताकि कार्यो की सही समीक्षा की जा सकें।
जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने अवगत कि जनपद में आपदा से प्रभावित क्षेत्रों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है व पीड़ित लोगों की हर सम्भव सहयोग किया जा रहा है। उन्होने बताया कि प्रशासन द्वारा निरंतर लंगर के माध्यम से लोगों को स्थानीय स्तर पर भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है साथ ही जनप्रतिनिधियों का भी निरंतर सहयोग मिल रहा है। उन्होने बताया कि आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि भी दी जा रही है।
इस अवसर पर आईजी पुष्पक ज्योति, डीआईजी निलेश आनंद भरणे, एसएसपी दलीप सिंह कुवंर, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, अपर जिलाधिकारी डाॅ0 ललित नारायण मिश्र, जय भारत सिंह, मुख्य नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, ओसी नरेश दुर्गापाल, उप जिलाधिकारी प्रत्युष सिंह, एसडीआरएफ के अधिकारी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
आदि उपस्थित थे।

– – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – – –
संजय कुमार छिम्वाल सहायक निदेशक मत्स्य/जिला सूचना अधिकारी मो0न0-9760641111
के0एल0 टम्टा अपर जिला सूचना अधिकारी, मो0न0-7055007023

फ़ोन – 05944-250890, ईमेल – diousnagar2013@gmail.com