बंद करे

आगामी मानसून को देखते हुए जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई

प्रकाशित तिथि : 24/05/2021
02 (1)vv

रूद्रपुर 22 मई, 2021- आगामी मानसून को देखते हुए जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई। बैठक में उन्होने ने मानसून से पूर्व जो तैयारियां की जानी है, सम्बधित विभागों को ससमय पूर्ण करने के दिशा-निर्देश दिये। उन्होने कहा प्रत्येक विभाग अपनी समय पर कार्ययोजना तैयार कर आपदा प्रबन्धन विभाग को उपलब्ध करायें। उन्होने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिस तरह से सभी विभाग एकजुटता से कार्य कर रहे है, उसी प्रकार मानसून सत्र में बाढ़ से बचाव के भी उपाय हमें मिलकर करना होगा। उन्होने विभागों से मानसून सत्र के लिए की गई तैयारी की भी जानकारी ली। उन्होने सभी नगर निकायों को निर्देश दिये है कि वे समय पर नालियों की सफाई करा लें ताकि जलभराव की स्थिति से बचा जा सके। उन्होने कहा कि प्रत्येक निकाय मच्छरों से बचाव के लिए नियमित फागिंग कराये। उन्होने सभी उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये है कि वे समय पर आश्रय स्थलों की चयनित सूची उपलब्ध कराये। उन्होने सिंचाई विभाग को नहरों की समय पर सफाई करने व नाव इत्यादि की व्यवस्था करने के निर्देश दिये ताकि आबादी की तरफ पानी न आ सके।
उन्होने लोनिवि से जेसीबी व अन्य मेन पावर की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली। उन्होने निर्देश दिये है कि जो भी मेन पावर रिजर्व में रखी गयी है उसे भली-भांति चैक करें ताकि वह आपदा के समय कार्य कर सकें। उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये है कि ऐसे एरिया जहां आपदा की अधिक सम्भावना है वहां पर पहले से ही तीन महिने का अतिरिक्त राशन, पेट्रोल, गैस व ऐसे क्षेत्र जंहा नाव में जाना पड़ता हो खाद्यय सामाग्री आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी को उक्त सम्बन्ध में अपने उच्च अधिकारियों से भी वार्ता करने के निर्देश दिये। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को एंबुलेंस व आवश्यक दवाईयों की व्यवस्था करने को कहा। उन्होने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को बरसात के कारण होने वाली बिमारियों की वैक्सीन व दवाईयों का स्टोर करने के भी निर्देश दिये। उन्होने विद्युत विभाग को समय पर विद्युत लाईने व प्रत्येक उप खण्ड पर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होने पेयजल विभाग को सभी जगहों पर नलकूपों की मरम्मत व टैंकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होने पीएसी-31 को आपदा प्रशिक्षित जवानों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने एनएच के अधिकारियों को सड़क के गढढों की आवश्यक मरम्मत कराने के निर्देश दिये ताकि सड़कों पर जलभराव न हो सके। उन्होने बाढ़ सम्भावित सम्बन्धित क्षेत्रों में एसडीआरएफ, नावो आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी उमा शंकर नेगी द्वारा बताया गया कि बाढ़ की स्थिति को देखते हुए जनपद में 02 तहसील संवेदनशील(सितारगंज एवं खटीमा), 68 गांव संवेदनशील, 52 अति संवेदनशील, 78 जल भराव सम्भावित क्षेत्र (विगत वर्ष के आधार पर), (थ्ब्त्-8) चिन्हित बाढ़ चैकियां, 130 नाव 7 मोटर बोट वर्तमान में एक मोटर वोट खराब, 46 हैलीपेड हेतु स्थल, 39 जेसीबी/क्रेन/पोकलेन, 101 आश्रय स्थल (53070लोगों हेतु), 31 गैस एजेन्सी व 580 चिकित्सालयों में बैड एसटीआरएफ टीम आदि रिसोर्स आपदा टीम द्वारा पूरी कर ली गई है शेष पर कार्य गतिमान है जो समय पर पूर्ण कर लिया जायेगा।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिलीप सिंह कुंवर, अपर जिलाधिकारी उत्तम सिंह चैहान, मुख्य चिकित्साधिकारी डीएस पंचपाल, एसपी मिथलेस कुमार, ओसी. एन.एस. नबियाल, संयुक्त मजिसट्रेट विशाल मिश्रा, नगर आयुक्त रिंकू बिष्ट, मुख्य कृषि अधिकारी अभय सक्सैना के साथ ही संबन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

– – – – – – – – – –

योगेश मिश्रा उप निदेशक/जिला सूचना अधिकारी, मो0न0-7055007008
के0एल0 टम्टा अपर जिला सूचना अधिकारी, मो0न0-7055007023
फ़ोन – 05944-250890, ईमेल- diousnagar2013@gmail.com