बंद करे

इन्सिडेट रिस्पांस सिस्टम (आईआरएस) के नामित अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण

प्रकाशित तिथि : 03/07/2019
IMG_2375v

रूद्रपुर, 03 जुलाई- इन्सिडेट रिस्पांस सिस्टम (आईआरएस) के नामित अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण जिला कार्यालय सभागार में सम्पन्न हुआ। आपदा की तैयारियों व आई.आर.एस. की जानकारी हेतु आई.आर.एस के अधिकारियों को विशेषज्ञ राज्य आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण बी.बी. गणनायक द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में विशेषज्ञ राज्य आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण श्री गणनायक ने कहा कि आपदा की प्रकृति और प्रकार पर निर्भर करते हुये जिले में विभिन्न विभागों के प्रमुखों को अलग-अलग भूमिकायें निभानी होती है। आपदा के समय आई.आर.एस. के अधिकारियों का प्रमुख कार्य प्रभावित क्षेत्र में त्वरित गति से पहुॅचकर प्रभावित व्यक्तियों को बचाना और उन्हें राहत उपलब्ध कराना है। राहत सामाग्रियों के लिये पुलिस और सशस्त्र बल अभियान चलाने और नेतृत्व करने के लिये सबसे अधिक उपयुक्त है। उन्होने कहा जनपद मे सरकारी, अर्द्धसरकारी व प्राईवेट में जो भी संसाधन है उसकी सूची जनपद मे उपलब्ध होनी चाहिए।
उन्होने बताया कि स्टेजिगं एरिया ऐसा क्षेत्र है जहाँ संसाधनों को इकट्ठा किया जाता है। जिसमें भोजन, वाहन और अन्य सामाग्रियां एवं वस्तुयें एक ही स्थान पर एकत्र की जाती हैं। उन्होंने बताया कि संसाधनों के तत्काल प्रभावी और तुरन्त नियोजन के लिये स्टेजिगं एरिया प्रभावित स्थल के निकट किसी उपयुक्त स्थान पर स्थापित किया जाता है। आपदा की परिस्थितियों से निपटने और विभिन्न कार्यो को पूरा करने के लिए रिस्पांस समय जितना कम होगा जान-माल का नुकसान उतना ही कम होगा। उन्होंने विभिन्न प्रारूपों की जानकारी देते हुए बताया कि आपदा के समय रिकोर्ड को व्यवस्थित रखने तथा सुव्यवस्थित तरीके से जानकारी रखने के लिए भरा जाना आवश्यक है ताकि आसानी से ज्ञात रहे कि किस घटना स्थल पर क्या सामान भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इससे आपदा के पश्चात होने वाले आॅडिट में किसी प्रकार की समस्या नही आती है। साथ ही बाहरी एजेन्सियों से कराये गये कार्यो का भुगतान भी शीघ्र किया जा सकता है।
प्रशिक्षण कार्यशाला में श्री गणनायक ने रेस्पोंसीबल आॅफीसर, इंसीडेंट कमाण्डर, लाईजनिंग आॅफीसर, आॅपरेशन सैक्शन, प्लानिंग सैक्शन, लोजिस्टिक सैक्शन के कार्यों तथा विभिन्न प्रारूपों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
प्रशिक्षण में रेसपांस आॅफिसर/अपर जिलाधिकारी उत्तम सिंह चैहान ने आई.आर.एस. से जुड़े सभी अधिकारियों को प्रणाली की सम्पूर्ण बारीकियों एवं विभिन्न पहलुओं का गहनता से प्रशिक्षण लेते हुए आत्मसात करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की घटना होने पर सम्बन्धित अधिकारी अपने दायित्वों का भली-भांति समझकर उनका निर्वहन पूर्ण निष्ठा से करें। उन्होने कहा कि किसी भी आपदा के घटित होने पर रिस्पांस टाइम कम से कम हो इसका विशेष ध्यान रखा जाये।
आईआरएस के अन्तर्गत पूर्वाभ्यास हेतु भूतबंगला क्षेत्र मे माॅक ड्रिल की गई। आपदा कंट्रोल रूम यह सूचना प्रसारित की गई कि सांय 05.10 बजे किसी स्थानीय व्यक्ति द्वारा बताया गया कि भूतबंगला क्षेत्र मे अत्यधिक बरसात होने के कारण एक भवन ढह गया हैं जिसमे कुछ लोगो के दबने की आशंका है। 05.13 बजे कंट्रोल रूम से साइरन बजाया गया। साइरन बजते ही आईआरएस से जुडे सभी अधिकारी इमरजेंसी आपरेशन संेटर पहुंचे व शीघ्र पुलिस लाईन स्टेजिग एरिया मे सभी संसाधनो के साथ तहसीलदार व पुलिस प्रशासन की टीम भूतबंगला को रवाना हुई। इस टीम ने 05.30बजे घटनास्थल पर पहंुचकर राहत कार्य प्रारम्भ किया। रेसक्यू टीम, पुलिस व पीआरडी की टीम द्वारा घायल लोगो को बाहर निकाला गया जिसमे से गम्भीर 05 मलवे मे दबने व 02 लोग विद्युत करंट से प्रभावित होने कुल 07 गम्भीर लोगो को एंबुलंेस के माध्यम से जिला चिकित्सालय मे भर्ती कराया गया। आंशिक रूप से घायल 08 लोगो का प्राथमिक उपचार कर घर भेजा गया। इस आपदा से भारी वर्षा व नदी मे पानी आने से 10 भैंस, 08 बकरी व 07 मुर्गी बह गये है। बाढ से प्रभावित 30 परिवारो को नजदीकी शरणालयो मे ठहरने की व्यवस्था की गई जिनके लिए जिला प्रशासन द्वारा भोजन की व्यवस्था की गई। एसएसपी/डिप्टी रेसपांस आफिसर द्वारा इमरजेंसी आपरेशन संेटर मे आईआरएस से जुडे अधिकारियो को निर्देशित करते हुए कहा आईआरएस से जुडे सभी अधिकारियो को आपदा के समय जो कार्य करने होते है उसका पता होना चाहिए। उन्होने कहा जनपद मे आपदा प्रबन्धन हेतु जो भी साधन जहां है उसकी सूची तैयार होनी चाहिए। माॅक ड्रिल मे मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 शैलजा भट्ट, एसपी प्रमोद कुमार, ओसी एनएस नबियाल, एलएलओ नरेश दुर्गापाल, तहसीलदार अमृता शर्मा, जिला युवा कल्याण अधिकारी एमएस नगन्याल, जिला पूर्ति अधिकारी श्याम आर्य सहित आईआरएस से जुडे अधिकारी उपस्थित थे।
– – – –
जिला सूचना अधिकारी,
उधमसिंह नगर।
फ़ोन-05944-250890