बंद करे

सडक सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल की अध्यक्षता में कलक्टेªट सभागार में आयोजित हुइ

प्रकाशित तिथि : 24/09/2019
IMG_4180IMG_4180

रूद्रपुर 21 सितम्बर,2019 सडक सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल की अध्यक्षता में कलक्टेªट सभागार में आयोजित हुइ। बैठक में एएसपी यातायात,आरटीओ द्वारा अबतक की गई यातायात व्यवस्था एवं दुर्घटनाओ से सम्बन्धित जानकारी व कार्यवाही का डाटा एकरूपता न होने पर सम्बन्धित अधिकारियो को आगामी बैठक में एक रूपता डाटा प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि डाटा में एक रूपता नही पायी गई तो सम्बन्धित एआरटीओ,एएसपी यातायात के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
उन्होने कहा कि मंडी में जो भी धान लेकर ट्रली आती है उन ट्रालियों का नम्बर साफ पठनीय होना चाहिये साथ ही ट्रालियो में रिफरेटर लगा होना चाहिये। उन्होने कहा कि मंडी में कोई भी किसान डबल ट्राली लेकर प्रवेश न करें इसके लिये मंडी सचिव को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होने कहा कि यदि इस प्रकार के कोई भी प्रकरण पाये गये तो सम्बन्धित मंडी सचिव के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होने एआरटीओ को हाइवे पर हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिये स्पेशल प्रचार-प्रसार वाहन रखने के निर्देश दिये ताकि वे आये दिन हो रही सडक दुर्घटनाओं के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सकें। उन्होने एआरटीओ व एएसपी यातायात को ई-रिक्सा का पंजीकरण, रूट निर्धारित,रूट कलर कोड एवं स्टापीज की रूप-रेखा तैयार कर 30 अक्टूबर तक प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होने एनएच के अधिकारी एवं एआरटीओ को सडक डायवर्जन के स्थानो की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि संवेदनशील स्थानो की सूची भी तैयार कर ले व सम्बन्धित स्थानो पर सुरक्षा से सम्बन्धी बोर्ड भी लगाया जाय। उन्होने कहा कि टैªफिक व्यवस्थाओं को ठीक करना हम सबकी जिम्मेदारी है जिसके लिये समय-समय पर जन जागरूकता अभियान चलाना भी आवश्यक है। उन्होने शिक्षा अधिकारी को विद्यालयो में भी यातायात के नियमो व सडक सुरक्षा की जानकारी छात्र-छात्राओं को देने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि ओवर स्पीड,ओवर लोडिंग,खतरनाक तरीके से ड्राईविंग,बिना लाइसेन्स,बिना हैलमेट,सीट बेल्ट का प्रयोग न करने वाले,मोबाइल पर बात करते हुये एवं मदीरा का सेवन कर ड्राविंग करने वालो के खिलाफ मोटरयान अधिनियम के तहत सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने समबन्धित उप जिलाधिकारीे,पुलिस क्षेत्राधिकारियो एवं एआरटीओ को निरन्तर यातायात व्यवस्था को सुधारने के निर्देश दिये। उन्होने स्पीड गर्वनर के बिना संचालित वाहनो का भी समय-समय पर चेक करने के निर्देश दिये।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बरिंदरजीत सिंह, मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित, अपर जिलाधिकारी उत्तम सिंह चैहान,जगदीश चन्द्र काण्डपाल,एएसपी प्रमोद कुमार,उप जिलाधिकारी मुक्ता मिश्र,निर्मला बिष्ट,विवेक प्रकाश,एपी बाजपेयी,सुन्दर सिंह,नरेश चन्द्र दुर्गापाल, मुख्य चिकित्साधिकारी शैलजा भट््ट,मुख्य शिक्षा अधिकारी एके सिंह, एआरटीओ संदीप सैनी,पूजा नयाल,अनिता,सीओ हिमांशु शाह सहित सम्बन्धित पुलिस क्षेत्राधिकारी उपस्थित थे।
– – –

अपर जिला सूचना अधिकारी
उधमसिंह निगर।
फ़ोन -05944-250890