बंद करे

मा0 मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग सेे राज्य में कोरोना संक्रमण व डेंगू की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की

प्रकाशित तिथि : 29/06/2020

रूद्रपुर 27 जून- मा0 मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग सेे राज्य में कोरोना संक्रमण व डेंगू की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जिलाधिकारियों को कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिए आवश्यक प्लान बनाने के निर्देश दिये। उन्होने जिलाधिकारियो एवं स्वास्थ विभाग व कोरोना काल मे लगे सभी कर्मचारियो, अधिकारियों, अन्य एनजीओ, स्वयंसेवी संस्थाओ व अन्य संगठनो द्वारा किये गये कार्यो की प्रसशा की। उन्होने कहा कि आगे भी इसी तरह का प्रयास जारी रखने, सर्विलांस कार्य को सुचारू ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 संक्रमण रोकथाम हेतु लगायी गयी टीमों की सुरक्षा हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाऐं बनाये रखने के निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिए। उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के साथ-साथ डेंगू की रोकथाम के लिए जनजागरूकता अभियान चलाया जाये। जन जागरूकता अभियान में प्रधानों, क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्यों के साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों को शामिल किया जाये। उन्होने जिलाधिकारियो को सप्ताह में एक दिन सफाई अभियान आयोजित करने के निर्देश दिये।
उन्होने जिलाधिकारियो को डेंगू के संबंध में कियें जाने वाले उपचारात्मक उपायों का कडाई से पालन करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि वर्षाकाल से पहले नाले व नालियो की सफाई व स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए तांकि राज्य में डेंगू जैसी बीमारी न फैल सके। उन्होने कहा कोरोना के खिलाफ लडाई में सभी लोग दृढ  इच्छाशक्ति के साथ कार्य करें जिसमें सोशल डिस्टेंिसंग, फेस कवर जैसे पहलुओं का कडाई से अनुपालन कराया जाय, साथ ही बाहर से आने वाले प्रवासियों को क्वारंटीन सेंटरों में बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी जाय। मा0 मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियो को निर्देश दिये है कि जनपदो मे मार्निंग वाक का समय कम होने के कारण प्रातःकाल मे लगने वाली भीड को देखते हुए प्रातः 05 बजे से मार्निंग वाॅक की अनुमति दी जाए। उन्होने राज्य मे अब दुकानो को खोलनेे का समय एक घंटा बढाकर सुबह 07 बजे से सांय 08 बजे तक करने के निर्देश सभी जिलाधिकारियो को दिये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि क्वारंटीन सेंटरों में रह रहें प्रवासियों की सर्विलांस टीम एवं आशा तथा आंगनबाडी कार्यकित्रों द्वारा करायी जाय, यदि किसी व्यक्ति में कोई लक्षण पायें जाते हैं, तो उसका तत्काल स्वास्थ परीक्षण कराते हुए निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप कार्यवाही की जाय। उन्होने मानसून को देखते हुए जिलाधिकारियो को यह भी निर्देश दियें कि मानसून से संबंधित संपूर्ण तैयारियां पूर्व में ही कर लें।
विडियो कांफ्रेस में जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल ने मा0 मुख्यमंत्री को जनपद मे कोविड-19, डेगू व आपदा की तैयारियो के सम्बन्ध मे विस्तृत रूप से अवगत कराया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित, सीएमओ डा0 शैलजा भट्ट, एमएनए जयभारत सिंह, बंशीधर तिवारी, अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, जीएम शुगर मिल बाजपुर प्रकाश चन्द्र व सम्बन्धित कार्यो के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

– – – –
अपर जिला सूचना अधिकारी
उधमसिंह नगर।

फ़ोन – 05944-250890, ईमेल – diousnagar2013@gmail.com