बंद करे

उत्तराखण्ड अक्षय उर्जा विकास अभिकरण (उरेडा) के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में मा0 मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वीडियों कांन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से उर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर सभी जिलाधिकारियों, स्वंय सहायता समूहों, ग्राम प्रधानों, एवं स्कूल छात्रों के साथ संवाद किया

प्रकाशित तिथि : 14/12/2020
IMG_9366v

रूद्रपुर 14 दिसम्बर,2020- उत्तराखण्ड अक्षय उर्जा विकास अभिकरण (उरेडा) के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में मा0 मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वीडियों कांन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से उर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर सभी जिलाधिकारियों, स्वंय सहायता समूहों, ग्राम प्रधानों, एवं स्कूल छात्रों के साथ संवाद किया। उन्होने सभी समूह की महिलाओं को बधाई दी व कहा महिलाओं के अन्दर विश्वास जगाना हमारी पहली प्राथमिकता होगी। उन्होने कहा कि समाज का प्रदेश के विकास में महिलाओं का बहुत बडा योगदान होता है। इसके लिये महिलाओं को सशक्त बनाना बहुत जरूरी है। महिलाओं का योगदान प्रदेश को आगे बढाने में अहम योगदान है। मा0 मुख्यमंत्री ने इस दौरान प्रदेश के प्रत्येक चयनित समूह जो एलईडी बल्व निर्मित कर रही है, उनको रिवाल्विंग फंड के रूप में 50-50 हजार रूपये देने की घोषणा की। उन्होने कहा कि महिला सशक्तिकरण सर्व समाज की बात करते है तो आधा हिस्सा महिलाओं का विकास में योगदान बहुत जरूरी है, महिलाएं भी उद्यम कर सकती है यदि उनके अन्दर विश्वास जगाया जाय। उन्होने जिलाधिकारियों एवं सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये कि प्रदेश में जो विभिन्न उत्पादों से सम्बन्धित ग्रोथ सेन्टर संचालित है उनमे आवश्कता अनुसार कच्चे माल की सरलता से पूर्ति करायी जाय ताकि उनका समय बच सकें और वे अपने ग्रोथ सेन्टर पर ध्यान देकर अपने उत्पाद को बढा सकें। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रोथ सेन्टरों में उत्पादित वस्तुओं को सही मार्केट मिले इसके लिये आवश्यक कार्यवाही करें ताकि समूह को एक अच्छा बाजार मिल सकें ताकि समूहो को अपने उत्पाद का उचित मूल्य मिल सकें। उन्होने कहा कि आज 80 प्रतिशत लोग रेडिमेंट गारमेंट के कपडे पहनते है यदि हम समूहों के माध्यम से स्कूली बच्चों, डाक्टर, नर्स आदि के डेªस को बनाकर अपने स्वरोजगार को और अधिक बढावा दे सकते है। मा0 मुख्यमंत्री ने सभी जनपदो से जूडे स्वंय सहायता समूहो के साथ संवाद करते हुये कहा कि हमें ग्रोथ सेन्टर तक ही नही और आगे भी हमे काम करने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि जिस तहर से मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा घर-घर गैस कनेक्शन दिया है उसी तरह राज्य सरकार अपनी माता, बहनों के सर से ’’घास की गठरी’’ को उतारना है। उन्होने कहा कि पहाड की महिलाओं का जीवन बहुत ही संर्घष पूर्ण होता है जिसे हमें सुधारना होगा व माता, बहनों को एक उद्यमी के रूप में विकसित करना सरकार का अगला कदम होगा। उन्होने सभी ग्राम प्रधानों एवं माता-बहनों से कहा कि वे अपने-अपने सुझाव दे ताकि उनके अनुरूप आवश्यक सुविधायें उपलब्ध करायी जा सकें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने उर्जा संरक्षण दिवस की बधाई देते हुये प्रदेश स्तर पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में जनपद से चयनित डीपीएस विद्यालय की छात्रा कु0 सुहावी को पुरस्कार एवं प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होने जनपद के माॅडल उर्जा दक्ष ग्राम-मजरा हसन (ग्राम पंचायत झगडपुरी) वि0ख0 गदरपुर की ग्राम प्रधान श्रीमती हसीना जहांॅ, अन्नपूर्णा, वाहेगुरू महिला स्वंय सहायता समूहों की फूलमाला ढाली, सोनिया कोचर एवं राजकीय बालिका इण्टर कालेज पंतनगर की कु0 आंचल एवं सलोनी सिंह को उर्जा मित्र के रूप में प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होने उप मुख्य परियोजना अधिकारी उरेडा आर0सी0 पाण्डेय को निर्देश दिये कि समस्त कार्यालयों में उर्जा की बचत हेतु उर्जा दक्ष उपकरणों यथा एलईडी बल्व, ट्यूब लाईट एवं उर्जा दक्ष पंखो के प्रयोग हेतु प्रयास करें ताकि हरित उर्जा को बढावा मिले सकें तथा उर्जा की बचत की जा सकें।
इस अवसर पर ओसी एनएस नबियाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्या, उप खण्ड शिक्षा अधिकारी रूद्रपुर गंुजन अमरोही सहित समूह की महिला एवं छात्राएं उपस्थित थे।
—————–

योगेश मिश्रा, उप निदेशक/जिला सूचना अधिकारी मो0-7055007008
केेएल टम्टा अपर जिला सूचना अधिकारी मो0- 7055007023
फ़ोन -05944-250890