बंद करे

स्वामी विवेकानन्द की 158वीं जयंती के अवसर पर युवा चेतना दिवस, युवाओं से रोजगार स्वःरोजगार एवं राष्ट्रीय चेतना के सम्बन्ध में मा0 मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वीडियों कान्फे्रन्सिंग के माध्यम से प्रदेश के युवाओं, ग्राम प्रधानो एवं स्वरोजगार से जुडे लोगों के साथ परिचर्चा की

प्रकाशित तिथि : 12/01/2021
IMG_0405v

रूद्रपुर 12 जनवरी,2021- स्वामी विवेकानन्द की 158वीं जयंती के अवसर पर युवा चेतना दिवस, युवाओं से रोजगार स्वःरोजगार एवं राष्ट्रीय चेतना के सम्बन्ध में मा0 मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वीडियों कान्फे्रन्सिंग के माध्यम से प्रदेश के युवाओं, ग्राम प्रधानो एवं स्वरोजगार से जुडे लोगों के साथ परिचर्चा की। उन्होने इस अवसर पर प्रदेश वासियों को बधाई देते हुये कहा कि स्वामी विवेकानन्द का जन्म दिवस राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होने युवा को कहा कि स्वामी विवेकानन्द ने कहा है कि ’’उठो जागो जब तक लक्ष्य प्राप्त नही होता तब तक रूको नही’’ के संकल्प पर अपने दायित्वो एवं लक्ष्य को प्राप्त करें। उन्होने कहा कि स्वामी विवेकानन्द ने भारत की संस्कृति को देश-दुनिया में एक पहचान दी। उन्होने कहा कि संस्कृति वसुन्धरम कुटम्बम पर आधारित है। स्वामी विवेकानन्द दर्शन व साधक के रूप में जाने जाते है, यह प्रेरणा हमारे नव युवाओं में होना चाहिये। सभी को उनके पद्चिन्हो पर चलना चाहिये। उत्तराखण्ड से स्वमी विवेकानन्द जी का गहरा लगाव रहा है। उन्होने कहा कि स्वामी जी कल भी थे, आज भी है और कल भी रहेगें। उन्होने कहा कि हम ऐसे महापुरूष का जन्म मना रहे है जिनके विचारों को संग्रहणीय रखने की जरूरत है। जो कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सहायक होगें। उन्होने कहा कि स्वरोजगार को बढावा देने के लिये सरकार द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि जो लोग स्वरोजगार अपना रहे है वे अपने रोजगार से और लोगों को भी लाभान्वित करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकें। मा0 मुख्यमंत्री ने लोगों से अधिक से अधिक स्वरोजगार अपनाने की अपील की है ताकि पलायन को रोका जा सकें। उन्होने कहा कि क्षेत्रीय उत्पाद को बढावा देने की जरूरत है ताकि अपने स्थानीय उत्पादों के माध्यम से क्षेत्रीय लोगों की आजीविका/जीवन स्तर में सुधार हो सकें। उन्होने कहा कि उत्तराखण्ड में पर्यटन की अपार सम्भावना है युवाओं को इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत है। उन्होने कहा कि सरकार की यह मंसा है कि प्रत्येक घर में उद्योग हो ताकि हमारी माता-बहनों को रोजगार मिल सकें। हमे इस ओर काम करने की जरूरत है ताकि महिलाएं आत्म निर्भर बन सकें। उन्होने कहा कि हमारे प्रदेश के युवाओं में एक अलग से उर्जा है जिसे गति देने की जरूरत है। उन्होने कहा कि उत्तराखण्ड को प्रकृति ने अनेक सम्पदा की सौगात दी है। हमें इसका उपयोग करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि युवा आर्थिक रूप से मजबूत हो और राज्य के विकास में अहम भूमिका निभाये। उन्होने सभी जिलाधिकारियों से स्वामी विवेकानन्द जी के जन्म दिवस पर कहा कि सरकार की विकास परक योजनाओं का सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाये ताकि अन्तिम छोर पर रहने वाले व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिल सकें। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक नागरिक की समस्या के निस्तारण कि लिये सीएम हैल्प लाईन-1905 का संचालन किया गया है जो वरदान साबित हुआ है। इस हैल्पलाइन में जो भी शिकायतें प्राप्त होती है उनका निस्तारण शीघ्र किया जाता है। उन्होने कहा कि शीघ्र ही डिग्री कालेज में स्थापित लैबांे को और मजबूत किया जायेगा ताकि लैब आत्मनिर्भर हो। उन्होने कहा कि इस अवसर पर युवाओं की आकांक्षाओं को देखते हुये शीघ्र ही युवा आयोग का गठन भी किया जायेगा ताकि युवा अपनी बात को युवा आयोग के माध्यम से रख सकें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने बताया कि जनपद में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना आदि विभन्न योजनाओं के तहत युवाओं व स्वंय सहायता समूह की महिलाओं को स्वरोजगार से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होने उपस्थित सभी छात्र-छात्रओं, स्वंय सहायता समूह व मंगल दलों को स्वामी विवेकानन्द के विचारो को मनन व उनके आदर्शो पर चल कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने को कहा। उन्होने कहा कि स्वामी जी ने कहा है कि अत्याचार करना व सहना दोनो ही अपराध है इस लिये प्रत्येक व्यक्ति को अपना कर्म ईमानदारी के साथ करना होगा तभी प्रदेश विकास की ओर आग्रसर होगा। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर छात्र-छात्रा जिग्यासा, कोमल जोशी, कमल जोशी, खुशी, ब्यूटी वत्सल, अनुराग चैहान, आदर्श कुमार, साहिल, दर्शित चैहान व समूह की महिला आसिम चैधरी, रोहन शर्मा, शान राना, रंजीत अरोरा, कुलदीप कुमार, शकीला बी आदि को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, ओसी नरेश चन्द्र दुर्गापाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्या, जिला युवा कल्याण अधिकारी मोहन सिंह नगन्याल सहित छात्र-छात्राएं व स्वंय सहायता समूह की महिलाये आदि उपस्थित थे।

—————————————-

योगेश मिश्रा, उप निदेशक/जिला सूचना अधिकारी मो0-7055007008
के0एल0टम्टा, अपर जिला सूचना अधिकारी मो0- 7055007023
फ़ोन – 05944-250890, ईमेल- diousnagar2013@gmail.com