बंद करे

आगामी मानसून को देखते हुए अपर जिलाधिकारी उत्तम सिंह चैहान की अध्यक्षता मे कलेक्ट्रेट सभागार मे आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई

प्रकाशित तिथि : 22/05/2020
IMG_2108v

रूद्रपुर 22 मई- आगामी मानसून को देखते हुए अपर जिलाधिकारी उत्तम सिंह चैहान की अध्यक्षता मे कलेक्ट्रेट सभागार मे आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई। बैठक मे अपर जिलाधिकारी ने मानसून से पूर्व जो तैयारियां की जानी है, सम्बन्धित विभागों को ससमय पूर्ण करने के दिशा-निर्देश दिये। उन्होने कहा प्रत्येक विभाग अपनी समय पर कार्ययोजना तैयार कर आपदा प्रबन्धन विभाग को उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि वर्तमान मे कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के लिए जिस तरह से सभी विभाग एकजुटता से कार्य कर रहे है, उसी प्रकार मानसून सत्र मे बाढ से बचाव के भी उपाय हमे मिलकर करना होगा। उन्होने विभागो से मानसून सत्र के लिए की गई तैयारियों की जानकारी भी ली। उन्होने सभी निकायो को निर्देश दिये है कि वे समय पर नालियो की सफाई करा ले ताकि जलभराव की स्थिति से बचा जा सके। उन्होने कहा कि प्रत्येक निकाय मच्छरो से बचाव के लिए नियमित फांगिग कराये। उन्होने सभी तहसीलदारो को निर्देश दिये है कि वे समय पर आश्रय स्थलो की चयनित सूची उपलब्ध कराये। उन्होने सिंचाई विभाग को नहरो की समय पर सफाई करने व नाव इत्यादि की व्यवस्था करने के निर्देश दिये ताकि आबादी की तरफ पानी न आ सके। उन्होेने लोनिवि से जेसीबी की स्थिति के बारे मे भी जानकारी ली व कहा आवश्यकता पडने पर बाजार से जेसीबी की व्यवस्था करने हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करे। उन्होने जनपद मे खाद्यान्न व्यवस्था हेतु अतिरिक्त राशन, पेट्रोल, गैस आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिये। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को एम्बुलेंस व आवश्यक दवाईया की व्यवस्था करने को कहा। उन्होने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को बरसात के कारण होने वाली बीमारियां की वैक्सीन व दवाईयां का स्टोर करने के भी निर्देश दिये। उन्होने विद्युत विभाग को समय पर विद्युत लाईने व प्रत्येक उप खण्ड पर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होने पेयजल विभाग को सभी जगहो पर नलकूपो की मरम्मत व टैंको की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होने पीएसी-31 को आपदा प्रशिक्षित जवानो की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने एनएच के अधिकारियो को सडक की गढ्ढे की आवश्यक मरम्मत करने के निर्देश दिये ताकि सडको पर जलभराव न हो सके। उन्होने बाढ सम्भावित क्षेत्रो मे सम्बन्धित क्षेत्रो मे एसडीआरएफ, नावो आदि की व्यवस्था करने के निर्देश सम्बन्धित विभाग को दिये। जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी उमा शंकर नेगी द्वारा बताया गया कि बाढ की स्थिति को देखते हुए जनपद मे 17 गांव संवेदनशील, 15 अति संवेदनशील, 14 बडी नदियां, 36 बाढ दृष्टि क्षेत्र, 130 नाव, एसटीआरफ टीम आदि रिसोर्स आपदा टीम द्वारा पूरी कर ली गई है शेष पर कार्य गतिमान है जो समय पर पूर्ण कर लिया जायेगा।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 शैलजा भट्ट, एएसपी प्रमोद कुमार, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी उमाशंकर नेगी, कोआर्डिनेटर रूप सिंह राणा के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

– – – –
अपर जिला सूचना अधिकारी,
उधमसिंह नगर।

फ़ोन –05944-250890