Close

Union Minister of State for Finance Pankaj Choudhary reviewed in detail the works being done under Mahatvakakshi district in UIRDA auditorium

Publish Date : 19/04/2022
4th4

रूद्रपुर 16 अप्रैल, 2022- केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने शनिवार को यूआईआरडीए सभागार में महात्वाकॉक्षी जनपद के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की।
समीक्षा के दौरान केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का मकसद है कि देश में सभी जिले विकास के क्षेत्र में एक बराबर एवं एक समान कैसे हों और कोई भी जिला विकास के क्षेत्र में न पिछड़े। इस बात को ध्यान में रखते हुए महत्वाकॉक्षी जिलों का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि महत्वाकांक्षी जनपद के पैरामीटर्स- स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, वित्तीय समावेशन, कोशल विकास, कृषि एवं संसाधन के सभी उप पैरामीटर्स पर जनहित में और अधिक संजीदगी से कार्य करने की आवश्यकता है। सभी जिलों के चहुमॅखी विकास व प्रशासनिक अधिकारियों में प्रतिस्पर्धा (कम्पटीशन) की भावन रखने के लिए ईनाम की भी व्यवस्था योजना के अन्तर्गत की गई है। उन्होंने कहा कि अन्ति छोर के पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुॅचाने हेतु अधिक से अधिक जन सहभागिता सुनिश्चित की जाये।
समीक्षा के दौरान श्री पंकज ने कहा कि महिलाओं की शिक्षा में सुधार के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं में और अधिक ध्यान दिया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भी विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है, क्योंकि एस्पीरेशन डिस्ट्रिक्ट के कई पैरा मीटर इससे प्रभावित होते हैं। उन्होंने कहा कि आजादी अमृत महात्वस के अन्तर्गत जनपद में जल संरक्षण एवं संवर्धन हेतु कम से कम 75 जलाशयों का निर्माण हेतु कार्य योजना तैयार करते हुए कार्य किये जाये। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक शिव अरोरा के सुझाव पर कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में वर्तमान आवश्यकताओं पर आधारित एक वर्ष व छः माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायें ताकि उद्योगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार स्थानीय स्तर पर ही कुशल व्यक्ति प्राप्त हो सकें।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी येाजना एवं कार्य तब तक अधूरा है जब तक की उसका लाभ पात्र व्यक्तियों तक न पहुॅच सके। उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में आधुनिक उपकरणों की स्थापना के साथ ही उनका लाभ समय से जनता को मिले और इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी विशेष ध्यान दिया जाये।
————————————————
प्रेस नोट-2
रूद्रपुर 16 अप्रैल, 2022- केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने शनिवार को विकास खण्ड गदरपुर की ग्राम पंचायत आनन्दखेड़ा में ग्राम्य विकास विभाग एवं पंचायतरी राज विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं यथा महात्मा गॉंधी नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वजल व 14वां राज्य वित्त की योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया।
उन्होंने आवासहीनों हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत कलस्टर में निर्मित आवासों, मनरेगा के अन्तर्गत निर्मित टाईल्स रोड, व मनरेगा व स्वजल के युगपतीकरण से निर्मित नालियों का निरीक्षण किया। उन्होंने आवासों में निवास कर रहे परिवारों से सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली। जिस पर ग्रामीणों ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। ग्रामीणों ने मा.मंत्री जी से सामुदायिक भवन हेतु भूमि की मांग की, जिस पर उन्होंने जिलाधिकारी को भूमि चिन्हित करते हुए सभी आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
————————————————
प्रेस नोट-3
रूद्रपुर 16 अप्रैल, 2022- केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने शनिवार को रूपान्तरण कार्यक्रम के अन्तर्गत कायाकल्प किये गये राजकीय कन्या उच्चतर प्राथमिक विद्यालय का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अनटाइड फण्ड से विद्यालय में किये गये रूपान्तरण कार्य का फीता काटकर उद्घाटन किया। विद्यालय पहुॅचने पर विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत करने के साथ ही कुमाऊॅनी संस्कृति पर आधारित नृत्य भी किया, जिसने मुख्य अतिथियों का मन मोह लिया।
उन्होंने विद्यालय पहुॅचकर विद्यालय में स्थापित स्मार्ट क्लास, कक्षा-कक्षों के साथ ही विद्यालय में बच्चों द्वारा की गई वॉल पेंटिंग का भी बारीकी से निरीक्षण किया। उन्होंने सामाजिक जारूकता का संदेश देने वाली पेंटिंग बनाने वाले बच्चों की प्रशंसा की। उन्होंने निरीक्षण के दौरान विद्यालय की व्यवस्थाओं पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आने वाले समय में निश्चित ही सरकारी विद्यालय सभी क्षेत्रों में निजि विद्यालयों से उच्च कोटि के होंगे।
उन्होंने जनपद के विभिन्न विद्यालयों के कायाकल्प हेतु जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई के साथ ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों की प्रशंसा की।
इस दौरान विधायक शिव अरोरा, पूर्व विधायक राजेश शुक्ला, जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, जिला विकास अधिकारी डॉ.महेश कुमार, उप निदेशक मत्स्य संजय कुमार छिमवाल आदि उपस्थित थे।
——————

Distt Information Office
114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar
Phone- 05944-250890, e-mail- diousnagar2013@gmail.com