Close

Under the direction of the Union Minister of State for Defense and Regional MP Shri Ajay Bhatt, the officers of the Ministry of Defense Shri Deepak Pant and Vijay Rana reviewed the proposed and proposed works being done in the district at APJ Abdul Kalam Auditorium on Thursday

Publish Date : 12/11/2021
efc

रूद्रपुर 11 नवम्बर, 2021- केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद श्री अजय भट्ट के निर्देशन में मिनीस्ट्री ऑफ डिफेंस के अधिकारियों श्री दीपक पन्त व विजय राणा ने गुरूवार को एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में जनपद में किये जा रहे व प्रस्तावित कार्यों की समीक्षा की।
श्री पन्त व राणा ने सैनिक कल्याण से सम्बन्धित योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी को शहीद सैनिकों और उनके आश्रित परिवारों के सम्बन्ध में लम्बित प्रस्ताव प्राथमिकता से उपलब्ध कराने के साथ ही पूर्व सैनिकों की संख्या को देखते हुए जनपद में पूर्व सैनिकों की सुविधा के लिए कैन्टीन प्रस्ताव तत्काल भेजनें के निर्देश दिये।
उन्होंने विभिन्न अवस्थापना विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन स्तर या भारत सरकार के किसी भी मंत्रालय स्तर पर कोई भी प्रकरण लम्बित हो तो उसका प्रस्ताव पत्र सहित प्रेषित करते हुए अवगत कराये ताकि अग्रिम कार्यवाही अमल में लायी जा सके। उन्होंने महाप्रबन्धक उद्योग को अन्य राज्यों का भ्रमण करते हुए जनपद में खिलौना ग्रोथ सेंटर खोलने के लिए प्रस्ताव तैयार करते हुए उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा के दौरान नज़ूल मुद्दे का वर्तमान स्टेटस उपलब्ध कराने के निर्देश मुख्य नगर आयुक्त को दिये।
विद्यालयीय शिक्षा की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने निर्देश दिये कि जिन विद्यालयों में फर्नीचर की व्यवस्था नहीं है या फर्नीचर क्रय किया जाना हैं, उनके लिए प्राथमिकता से क्रय कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बताया कि समय-समय पर माल ढुलाई हेतु रेल में वेगन रेग बढ़ाने की मांग की गयी है, जिस पर श्री पन्त ने जीएम डीआईसी व रेलवे के अधिकारियों को इस सम्बन्ध में किये गये पत्राचार की प्रति उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.अविनाश खन्ना ने बताया कि जनपद में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्ध है तथा डीआरडीओ द्वारा भी एक प्लांट स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों मे प्रतिमाह बाल विकास व चिकित्सा विभाग के आपसी समन्वय से न्यूट्रीशन एवं हैल्थ दिवस मनाया जाता है।
श्री पन्त व राणा ने महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित सामानों की बिक्री के बारे में विस्तार से जानकारी ली, जिस पर परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी ने ऑनलाइन मार्केटिंग की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाये गये मूझ घास के उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री की जा रही है तथा महिला समूहों के उत्पादों का सोशल मीडिया यू-ट्यूब व फेसबुक आदि के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिस पर टीम द्वारा प्रशन्नता व्यक्त की गयी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, ओसी कलैक्ट्रेट नरेश दुर्गापाल, परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, जिला विकास अधिकारी डॉ.महेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, अर्थ एवं संख्याधिकारी ललित चन्द आर्य, आदि उपस्थित थे।
– – – – – – – – – – – – – – – – – – –

Distt Information Office

114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar