Close

Hon’ble Chief Minister Shri Tirath Singh Rawat reviewed the works of the scheme of Jal Jeevan Mission with the District Collectors through video conferencing

Publish Date : 18/03/2021
03v03

रूद्रपुर 16 मार्च, 2021- मा0 मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने विडियो काॅन्सफ्रेन्सिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों के साथ जल जीवन मिशन की योजना के कार्यों की समीक्षा की। उन्होने समीक्षा करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के तहत सरकार का मकसद सबको पेयजल उपलब्ध कराना है। उन्होने कहा कि सरकार ने तय किया है कि ग्रामीणों को महज 1 रू0 में पानी का कनेक्शन दिया जायेगा। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के अन्तर्गत उत्तराखण्ड के हर घर को नल से पानी पहुंचाने के लिए सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ाया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने 2022 तक हर घर को नल से पेयजल आपूर्ति का लक्ष्य रखा है। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पानी की उपलब्धता के साथ पानी की शुद्धता पर भी ध्यान दें। उन्होने जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक सप्ताह कार्यों की समीक्षा करें, ताकि कार्यों को गति दी जा सके। उन्होने कहा कि भविष्य में जल की समस्या उत्पन्न न हों इसके लिए जल स्त्रोतों को विकसित करें। उन्होने कहा कि अधिकारी निर्धारित समय में शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करें। उन्होने कहा कि अभी लगभग 6000 घरों मे एवं स्वास्थ्य केन्द्र, पंचायत घर, धर्मशाला, सरकारी एवं निजी शिक्षण सस्ंथानों आदि सार्वजनिक भवनों में पानी पहुंचाना है। उन्होने कहा कि उत्तराखण्ड में 18 सांसद आदर्श ग्राम है, जिस पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है। उन्होने कहा कि ग्राीष्मकाल में पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करें एवं डाटा एण्ट्री पर अधिकारी ध्यान दें ताकि ससमय डाटा उपलब्ध कराया जा सके।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, पीडी हिमांशु जोशी, डीपीआरओ सोमनाल, जिला शिक्षा अधिकारी आशोक कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह के साथ ही जल सस्ंथान, जल निगम एवं स्वजल विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

——————–

Distt Information Office
114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar
Phone- 05944-250890, e-mail- diousnagar2013@gmail.com