Close

Hon’ble Chief Minister Shri Pushkar Singh Dhami took a review meeting through video conferencing with the District Magistrates regarding the damage done during heavy rains and the relief work being done in the state

Publish Date : 23/10/2021
sdv

रुद्रपुर 22 अक्टूबर, 2021- मा0 मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में अतिवृष्टि के दौरान हुये नुकसान व किये जा रहे राहत कार्यो के सम्बन्ध में जिलाधिकारियों के साथ वीडियों काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक ली। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि अतिवृष्टि के कारण जो लोग प्रभावित हुये है उन्हे आपदा अधिनियम के तहत अहैतुक राशि एवं अन्य क्षति के मुआवजो को तत्काल प्रभाव रूप से देना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि जिन क्षेत्रों में असामजिक तत्वो द्वारा गलत अफवाहे फैलायी जाती है तत्काल उस क्षेत्र में तैनात सम्बन्धित अधिकारी उसका खण्डन करते हुये मीडियो एवं सोशल मीडियां माध्यम से प्रसारित करें। उन्होने कहा कि सरकार लोगों के साथ हर समय खड़ी है, सम्बन्धित अधिकारी हर पीड़ित को बेहतरीन से बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि मेरे द्वारा भी लगातार सभी जनपदो की स्वंय माॅनिट्रिगं की जा रही है। उन्होने कहा कि जो दायित्व जिस अधिकारी को दिये गये है वे अपने दायित्वों का अच्छी तरह से निर्वहन करें तथा मोबाईल सेवा को 24 घण्टे आॅन रखे एवं ऐसे स्थानो पर न जाये जहा पर संचार व्यवस्था वाधित हो।  उन्होने कहा कि संचार के माध्यम से ही आपस में समन्वय बनाया जा सकता है और कार्यो को गति दी जा सकती है। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा भी आपदा को गम्भीता से लेते हुये हर सम्भव मदद की जा रही है। उन्होने कहा कि समय पर मौसम विभाग की चेतावनी के कारण जिस तरह से आपदा पर कन्ट्रोल किया गया है उससे काफी कम क्षति हुयी है यह हम सबके लिये राहत की बात है। उन्होने कहा कि सभी जिलो ने आपदा के दौरान अच्छा कार्य किया है आगे भी सबको मिल कर व्यवहारिक रूप से कार्य करना होगा। उन्होने कहा कि सड़क, पुल जहां पर क्षतिग्रस्त है उनको प्राथमिकता के आधार पर जनहित को देखते हुये तत्काल सुचारू करना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि लोगों को समय पर भोजन, दवाई, स्वच्छ जल आदि मिले इस पर सम्बन्धित अधिकारी गम्भीरता से कार्य करे। उन्होने कहा कि सभी नगर निकायो में लगातार कीटनाशक दवाईयां का छिड़काव निरंतर करे ताकि डेंगू एवं मलेरिया से बचा जा सकें। उन्होने कहा कि लोगों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से भी जागरूक करें।
जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरु ने मा0 मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि वीसी के माध्यम से जनपद के सभी उप जिलाधिकारियों व सम्बन्धित अधिकारियों के साथा लगातार आपदा के राहत कार्यो की समीक्षा बैठक आयोजित की जा रही है एवं सभी अधिकारियों को अपने-अपने दिये गये दायित्वो का भलिभांति निर्वहन करने के निर्देश दिये गय है एवं किये जा रहे कार्यो के फोटोग्राफ/वीडियो को सोशल मीडियां के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिये गये है। सभी नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायतो को क्षेत्र में कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव, पेयजल, भोजन, दवाई आदि की व्यवस्था हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किये गये है। उन्होने बताया कि मृत पशुओ के निस्तारण हेतु टीम बनायी गयी है व पशु स्वामी को अनुमन्य राशि भी दी जा रही है। उन्होने बताया कि जनपद में कन्ट्रोल रूम बनाया गया है जो निरंतर लोगों की समस्याओ को दर्ज कर शीघ्र आवश्यकतानुसार समस्याओं का निस्तारण किया जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, सीएमओ डाॅ0 डीएस पंचपाल, नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, एसीएमओ डाॅ0 हरेन्द्र मलिक, अविनाश खन्ना आदि उपस्थित थे।
– – – – – – – – – – – –

 
Distt Information Office

114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar