Close

Hon’ble Chief Minister Shri Pushkar Singh Dhami inquired about the situation in the state with all the District Magistrates and senior officers of disaster management departments and agencies through video conferencing at the Secretariat in view of the heavy rain alert in the state

Publish Date : 18/10/2021
ryjs

रूद्रपुर 17 अक्टूबर,2021- मा0 मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए सचिवालय में वीडियों काॅन्फे्रन्सिंग के सभी जिलाधिकारियों और आपदा प्रबंधन से जुङे विभागों और एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रदेश की स्थिति की जानकारी ली। मा0 मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों से उनकी तैयारियों, बारिश की स्थिति आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होने ने प्रदेश के सभी स्कूलों में 18 अक्टूबर को अवकाश रखने के निर्देश दिये। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय बङी संख्या में पर्यटक और तीर्थयात्री प्रदेश में आए हुए हैं। जरूरी होने पर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर ठहराते हुए उनके रहने और भोजन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसमें किसी तरह की लापरवाही न हो। पर्यटक और तीर्थयात्री यहाँ से अच्छा संदेश लेकर जाएं। उन्होने ने कहा कि राज्य, जिलों और तहसील स्तरों पर कंट्रोल रूम 24 घंटे संचालित हों। जिलों से इन दो दिन, हर घंटे रिपोर्ट भेजी जाए। कोई घटना होने पर उसकी सूचना तुरंत दी जाए, रेस्पोंस टाईम कम से कम होना चाहिए। उन्होने ने कहा कि नदियों के जलस्तर पर लगातार नजर रखी जाए। आईटीबीपी, सीडब्ल्यूसी, बीआरओ, एसडीआरएफ, राजस्व, पुलिस आदि आपसी समन्वय से काम करें।  ट्रेकर्स के बारे में पूरी सूचना रखी जाए और उनसे सम्पर्क रखें। लैंडस्लाईड जोन पर विशेष ध्यान रखा जाए। रास्ते बंद होने पर तुरंत खोलने की व्यवस्था किया जाये। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि भूस्खलन आदि स्थिति में लोग कहीं फंसे नहीं, वे सुरक्षित स्थानों पर ठहरें। उन्होने कहा कि आपदा बचाव और राहत संबंधी उपकरण सुचारू स्थिति में हों। उन्होने कहा कि भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए पूरी सावधानी बरतनी है। यात्रियों और पर्यटकों से भी सावधानी रखने की अपील की जाए, परंतु किसी तरह के पैनिक की भी जरूरत नहीं है। उन्होने कहा कि जिलाधिकारी, एसएसपी स्वयं माॅनिटरिंग करें। बैठक में सभी जिलाधिकारियों से पूरी जानकारी ली गयी। बताया गया कि सभी जगह स्थिति अभी सामान्य है। एहतियातन चारधाम यात्रियों को सुरक्षित रूकाया गया है। रूकने, खाने की पर्याप्त व्यवस्था है।
जिलाधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार सभी विभागों को अलर्ट कर दिया गया है। उन्होने बताया कि मेरे व एसएसपी द्वारा वीडियों काॅन्फे्रन्सिंग के माध्यम से जनपद के सभी उप जिलाधिकारियों व पुलिस क्षेत्राधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिये गये है। उन्होने बताया कि जिला आपदा कन्ट्रोल रूम में तीन दिन के लिये जनपद स्तरीय अधिकारियों की भी ड्यूटी लगायी गयी है व जनपद के कक्षा 1 से 12 तक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के लिये आवकाश घोषित कर दिया गया है। उन्होने बताया कि एनडीआरएफ के कमान्डेंट से वार्ता कर ली गयी है, कमान्डेंट द्वारा बताया गया है कि एनडीआरएफ की टीम को पूरी तरह से अलर्ट है। उन्होने बताया कि एसडीएसएफ, अग्निशमन व सिंचाई विभाग को अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि अपने उपकरणों व अपनी टीम को हर परिस्थितियों से निपटने के लिये तैयार रखे। उन्होने बताया कि जल भराव की समस्या से निपटने के लिये सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि पानी निकासी हेतु पम्प सैट की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। उन्होने बताया कि उप जिलाधिकारियों व

पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि ईट भट्टो व खनन क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर कच्चे घरो में निवास करते है ऐसे स्थानो पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होने बताया कि सभी मण्डी सचिवो व सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जो भी किसान धान लेकर आते है उन सभी का धान क्रय किया जाये व छोटे किसानों का प्राथमिकता के आधार पर धान क्रय किया जाये।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुवंर, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, अपर जिलाधिकारी डाॅ0 ललित नारायण मिश्र, जय भारत सिंह, एएसपी मिथलेश सिंह, एमएनए विशाल मिश्रा, ओसी नरेश दुर्गापाल, पीडी हिमांशु जोशी, डीडीओ डाॅ0 महेश कुमार, सीएमओ डाॅ0 डीएस पंचपाल, मुख्य अग्निशमन अधिकारी वीबी यादव, डीसी एनडीआरएफ रविशंकर, ईई लोनिवि केसी आर्या, ईई यूपीसीएल राजेश मौर्या, एसई सिंचाई सिंचाई पीके दीक्षित, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी एके सिंह आदि उपस्थित थे।
———————————

Distt Information Office

114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar