Close

Chief Minister Shri Pushkar Singh Dhami launched Mukhyamantri Vatsalya Yojana through video conferencing

Publish Date : 04/08/2021
IMG_9654va

रूद्रपुर 02 अगस्त,2021- मा0 मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का शुभारंभ किया गया। योजना के अंतर्गत 1 मार्च 2020 से अब तक जिन बच्चों ने कोविड-19 या अन्य बीमारी के चलते अपने मात-पिता या संरक्षक में से किसी एक को भी खोया है उन बच्चों के खाते में मा0 मुख्यमंत्री ने डीबीटी द्वारा योजना में चिन्हित के बैंक खाते में  03-03 हजार की सहायता राशि हस्तानान्त्रण की गयी। उन्होने कहा कि कोरोना काल में जिन बच्चों के माता-पिता व संरक्षक के चले जाने की भरपायी करना सम्भव नही है किन्तु राज्य सरकार इनका अभिभावक की तरह ध्यान रखेगी साथ ही सम्बन्धित जिलाधिकारी सह अभिभावक के रूप में देख-भाल करंगे। उन्होने कहा कि भाव में ही भगवान होते है, हमारा इन बच्चों के प्रति स्नेह, प्रेम और उत्तरदायित्व का भाव है। हम सभी इन बच्चों के लिये जो भी कुछ कर सकते है, पूरे मनोयोग से करेगें। इस कार्य से पुण्य प्राप्त होगा। उन्होने कहा कि जिन बच्चों के आंखो में आसू आये है उनके चेहरों पर मुस्कान लाने का प्रयास हम सबको मिल कर करना होगा। उन्होने कहा कि ये बच्चे प्रदेश में ही नही देश में इनकी अलग पहचान हो हम सबको मिलकर इस तरह से इनका भरण पोषण, लालन पालन करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि दृढ़ इच्छाशक्ति, मेहनत व लगन होनी चाहिये तो किसी भी दुख से लड़ा जा सकता है। उन्होने कहा कि बच्चें किसी भी क्षेत्र में अपना प्रदर्शन कर सकते है जिसके लिये हर समय सरकार बच्चों के साथ है।
मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के शुभारंभ के अवसर पर जिलाधिकारी श्रीमति रंजना राजगुरू व क्षेत्रीय विधायक श्री राजकुमार ठुकराल द्वारा कलक्टेªट सभागार में दस बच्चों को तीन-तीन हजार रुपये के प्रमाणपत्र दिये गये व उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं की। रूद्रपुर निवासी शौर्य, सौम्या, मेघा सिंह, सूर्यांश सिंह, पीहू गोयल, अधिराज गोयल, कनक गुप्ता, धीमान सरकार, मानसी सरकार एवं ईशिका चैहान को प्रमाण पत्र दिये।
जिला प्रोवेशन अधिकारी श्रीमती वर्षा ने बताया कि दिनांक 01 मार्च, 2020 से 31 मार्च, 2022 तक कोविड-19 महामारी एवं अन्य बीमारियों से पिता/माता/संरक्षक की मृत्यु अथवा माता-पिता में से कमाऊ सदस्य की मृत्यु के कारण जन्म से 21 वर्ष तक के प्रभावित बच्चों की देखभाल, पुनर्वास, चल अचल सम्पत्ति, उत्तराधिकारों एवं विधिक अधिकारों के संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना लागू की गयी है।  इस योजना में आच्छादित बच्चों को 3 हजार रूपए प्रतिमाह की आर्थिक सहायता 01 जुलाई, 2021 से 21 वर्ष की आयु तक अनुमन्य की गयी है। उन्होने बताया कि आज जनपद के चिन्हित 79 बच्चों को मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना से लाभान्वित किया गया।
इस अवसर पर पीडी हिमांशु जोशी, जनप्रतिनिधि विकास शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, जिला प्रोवेशन अधिकारी वर्षा, समाज सेवी श्रीमती रजनीश बत्रा आदि उपस्थित थे।
———————————–

Distt Information Office

114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar