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जिलाधिकारी चन्द्रेष कुमार ने कलक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में अधिकारियों के साथ लोक षिकायत केन्द्र पर प्राप्त षिकायतों की समीक्षा की।

Publish Date: 11-11-2016

 

रुद्रपुर 10 नवम्बर - जिलाधिकारी चन्द्रेष कुमार ने कलक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में अधिकारियों के साथ लोक षिकायत केन्द्र पर प्राप्त षिकायतों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि लोक  षिकायत निवारण केन्द्र के माध्यम से प्राप्त षिकायतों का निराकरण 01 सप्ताह अधिकतम 15 दिन के भीतर अवष्य कर दिया जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि षिकायत निराकरण की सूचना षिकायतकर्ता को भी अवष्य दे दी जाय ताकि षिकायतकर्ता को षिकायत निराकरण की जानकारी मिल सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि यदि किसी षिकायत का निराकरण सम्भव नहीं है अथवा बजट के अभाव में कार्य कराया जाना सम्भव नहीं है तो षिकायतकर्ता को वस्तुस्थिति से अवगत करा दिया जाय। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि समस्या का समाधान निर्धारित समयावधि के भीतर अवष्य कर दिया जाय, यदि समस्या दूसरे विभाग से सम्बन्धित है तो उसे सम्बन्धित विभाग को ट्रांसफर कर दिया जाय और षिकायत ट्रांसफर की सूचना भी षिकायकर्ता को भी दी जाय। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि अगली बैठक में सभी विभागों के नोडल अधिकारी षिकायत पंजिका अवष्य लेकर आयें ताकि षिकायत निवारण के बावत की गई कार्यवाही की जांच की जा सके। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि षिकायत निवारण की कार्यवाही की सूचना निर्धारित प्रारुप में लोक षिकायत केन्द्र पर प्रेशित करने के साथ षिकायतकर्ता को भी अवष्य दी जाय। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि षिकायतों का निराकरण गोलमोल तरीके से न किया जाय। षिकायतों का  निराकरण इस प्रकार से किया जाय जिससे षिकायतकर्ता सन्तुश्ट हो सके। 
    बता दें कि जन समस्याओं को तीव्र गति से निवारण हो सके इस उद्देष्य से जिलाधिकारी चन्द्रेष कुमार ने अभिनव पहल करते हुए 02 सप्ताह पूर्व ही जनपद में कलक्ट्रेट स्थित आपदा प्रबन्धन प्रकोश्ठ में लोक षिकायत निवारण केन्द्र की स्थापना की है। इस केन्द्र के दूरभाश नम्बर 05944-250719 एवं टोल फ्री न0- 05944-1077 पर कोई भी व्यक्ति कहीं से भी किसी भी समय फोन/मोबाईल के माध्यम से अपनी षिकायतें दर्ज करवा सकता है। चाहे वह समस्या किसी भी विभाग से सम्बन्धित हो। लोक षिकायत केन्द्र द्वारा दूरभाश पर प्राप्त समस्या सम्बन्धित विभाग को हस्तान्तिरित कर दी जायेगी। सम्बन्धित विभाग निर्धारित समयावधि के भीतर समस्या का समाधान करने के बाद समस्या समाधान की सूचना षिकायतकर्ता को भी उपलब्ध करायेगा।
  अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह षाह ने बताया कि लोक षिकायत केन्द्र पर अभी तक कुल 113 षिकायतें पंजीकृत हुई हैं, जिनमें से 21 षिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है षेश षिकायतों का निस्तारण षीघ्र करने हेतु सम्बन्धित नोडल अधिकारियों को आवष्यक दिषा-निर्देष दिये गये हैं। 
      बैठक में एडीम प्रताप सिंह षाह, डीडीओ अजय सिंह, एसडीएम अनिल षुक्ला, तहसीलदार अनिता षर्मा, खीम सिंह बिश्ट व संजय कुमार, ईई लोनिवि अषोक कुमार, सहायक आयुक्त मनोरंजन कर सुन्दर सिंह खम्पा, समाज कल्याण विभाग से मोहन राम सहित विभन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।