Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003802467 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

News & Events

Print

राज्य स्थापना की 16वीं वर्शगांठ जनपदभर में धूमधाम से मनायी गई।

Publish Date: 10-11-2016

 

रुद्रपुर 09 नवम्बर - राज्य स्थापना की 16वीं वर्शगांठ जनपदभर में धूमधाम से मनायी गई। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर युवा भवन में आयोजित हुए जहां पर आयोजित कार्यक्रम का प्रदेष के षिक्षा एवं जनपद के प्रभारी मंत्री श्री मंत्री प्रसाद नैथानी ने दीप प्रज्ज्वलित कर षुभारम्भ किया। तदुपरान्त श्री नैथानी, जिलाधिकारी चन्द्रेष कुमार, वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक संेथिल अबुदई कृश्ण राज सहित जनप्रतिनिधयों व अधिकारियों/कर्मचारियों ने जनपद के षहीद राज्य आन्दोलनकारियों को श्ऱद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर राज्य के षहीद आन्दोलनकारियों को नमन करते हुए श्री नैथानी ने कहा कि हमें उत्तराखण्ड राज्य राज्य आन्दोलनकारियों के त्याग और बलिदान के बल पर प्राप्त हुआ है। अब हमारा दायित्व बनता है कि हम राज्य आन्दोलनकारी षहीदों के परिवार के सदस्यों को सभी आवष्यक सुविधाएं उपलब्ध करायेें। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देष दिये कि राज्य आन्दोलनकारियों का चिह्नीकरण कार्य तेजी से किया जाय तथा षीघ्र विषाल सम्मान समारोह का आयोजन कर राज्य आन्दोलनकारियों को सम्मानित किया जाय। राज्य आन्दोलन घटना के संस्मरण सुनाते हुए श्री नैथानी ने कहा कि राज्य आन्दोलनकारियों ने यातनाएं झेलकर इस राज्य का निर्माण इसलिए किया ताकि हमारे प्रदेष का सम्पूर्ण विकास हो सके। उन्होंनें कहा कि वर्तमान में हमारा प्रदेष तरक्की कर रहा है। हम सभी को राजनिति से ऊपर उठकर कार्य करना है व प्रदेष को और आगे ले जाना है। उन्होंने कहा कि हमें अपने प्रदेष को भ्रश्टाचार मुक्त प्रदेष बनाना है इसके लिए सभी के सहयोग की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि राज्य में षैक्षिक उन्नयन के लिए बेहतर कार्य किये गये हैं। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों की षिक्षा-दीक्षा को सिर्फ अध्यापकों पर न छोडें अपितु स्वयं भी सुबह-षाम एक-एक घण्टा अपने बच्चों को पढायें ताकि बच्चों के षिक्षा के स्तर में सुधार हो सके। षिक्षा की गुणवत्ता में आषातीत सुधार के लिए उन्होंने षिक्षक संघ के प्रयासों की सराहना भी की। उन्होंने कहा राज्य में जो भी निर्माण कार्य किये जा रहे हैं वह गुणवत्तायुक्त होने चाहिये ताकि जनता को योजनाओं का लाभ लम्बे समय तक मिल सके। 
    इस अवसर पर राज्य स्थापना दिवस की षुभकामनाएं देते हुए जिलाधिकारी चन्दे्रष कुमार ने कहा राज्य आन्दोलनकारियों ने लोकत्रांत्रिक तरीके से राज्य का गठन व विकास किया है। उन्होंने जनपदवासियों को आष्वस्त किया कि जिला प्रषासन राज्य निर्माण की संकल्पना पर विचार करते हुए पारदर्षी तरीके से जनपदवासियों की सेवा करेंगा व जनपद को विकास के पथ पर आगे ले जायेगा। वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृश्णराज ने कहा कि हम सभी को अच्छा नागरिक बनकर प्रदेष का नाम रोषन करना है और प्रदेष को एक माॅडल पदे्रष बनाना है यही षहीदों को सच्ची ़श्ऱ़द्धांजलि होगी। 
    इस अवसर पर विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा कि राज्य षिक्षा के क्षेत्र में पिछडा है। राज्य के षैक्षिक उत्थान के लिए विषेश प्रयास जरुरी हैं। बीज प्रमाणीकरण संस्था के अध्यक्ष तिलक राज बेहड ने कहा कि हम सभी को सकारात्मक सोच विकसित करते हुए प्रदेष को तरक्की के मार्ग पर ले जाना है और राज्य आन्दोलनकारियों के बलिदान को हमेषा याद रखना है। 
   इस अवसर पर श्री नैथानी ने जनपद के राज्य आन्दोलनकारियों का माल्यार्पण कर उनको सम्मानित किया। श्री नैथानी द्वारा सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाषित विकास पुस्तिका ’’बढ रहा है उत्तराखण्ड जन-जन के संग’’ का भी विमोचन किया गया।  
   श्री नैथानी ने स्वच्छता व अन्य कार्याें में बेहतर करने वाली जनपद की 21 ग्राम पंचायतों को ’’ग्राम श्री’’ पुरस्कार भी वितरित किये। इनमें से प्रथम स्थान पाने वाली ग्राम पंचायतों को 03 लाख,द्वितीय स्थान पाने वाली ग्राम पंचायतों को 02 लाख एवं तृतीय स्थान पाने वाली ग्राम पंचायतों को 01 लाख रुपये के चैक वितरित किये गये। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा उत्तराखण्ड संस्कृति पर आधारित रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। राजकीय आदर्ष विद्यालय, ट्रांजिट कैम्प के छात्रों द्वारा प्रस्तुत की गई नन्दा राजजात यात्रा विशय पर आयोजित षानदार प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया तथा दर्षकों को थिरकने पर मजबूर किया। अन्त में मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय ने सभी का धन्यवाद व आभार व्यक्त किया। 
    इस अवसर पर हरीष बावरा, हरीष पनंेरु, साहब सिंह, सुभाश चुतर्वेदी, डाॅ0 केदार पलडिया, गुलाब सिंह सिरौही, गणेष उपाध्याय, प्रेमलता सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह षाह व इलागिरी, परियोजना निदेषक हिमांषु जोषी, जिला विकास अधिकारी अजय सिंह सहित अनेक जनप्रतिनिधि व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।