Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003975587 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

News & Events

Print

आई.आर.एस.(इन्सीडेंट रेस्पॉन्स सिस्टम) पर आधारित दो दिनी कार्यशाला आज सम्प्पन हो गई

Publish Date: 06-02-2018

irs-2018-2
रूद्रपुर 06 फरवरी-कलक्टेट सभागार में आपदा न्यूनीकरण हेतु आई.आर.एस.(इन्सीडेंट रेस्पॉन्स सिस्टम) पर आधारित दो दिनी कार्यशाला आज सम्प्पन हो गई। कार्यशाला के दूसरे रोज आईआरएस के विशेषज्ञ बीबी गणनायक ने औद्योगिक आस्थानों के एचआर हैड एवं सेफ्टी हैड से उनके उद्योगों की अवस्थापना सुविधाओं की उपब्धता,उद्योगों के स्थिति, मेन पावर एवं उत्पादित सामान एवं उसके रख रखाव की जानकारी लेने के साथ ही 7.2 रेक्टर की गति से आने वाले भूकम्प,आगजनी समेत अन्य आपदा घटित होने पर उससे किस प्रकार त्वरित गति से निपटा जायेगा तथा बचाव व राहत कार्य कैसे किये जायेगे के सम्बन्ध में विस्तार से कारगर टिप्श दिये। 
   श्री गणनायक ने उद्यमियों का आह्वान किया कि सभावित खतरों के लिये धरती आगाह कर ही है कि अचानक घटित होने वाले भूकम्प सहित अन्य आपदाओं से निपटने के लिये व्यक्ति को सचेत रहना चाहिये ताकि समय रहते जान माल की रक्षा की जा सके । इस लिहाज से श्री गणनायक ने सभी उद्यामियों को म्यूचुअल 8 प्लान,क्राइसेस मेनजमेंट प्लान एवं सेन्ट्रलाइज कन्ट्रोल रूम स्थापित किये जाने पर बल दिया। उन्होंने हजीरा (गुजरात) इण्डस्ट्रीयल एरिया में घटित आपदा का उदाहरण दिया कि वहां पर सेन्ट्रलाइज कन्ट्रोल रूम की व्यवस्था होने से घटित आपदा से आसानी से निपटा जा सका। उन्होंने आरएम सिडकुल कमल किशोर की अध्यक्षता में एक सेन्ट्रल कन्ट्रोल रूम बनाये जाने के लिये समिति गठित करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के लिये कारपस फण्ड बना लिया जाय जिसमें सभी उद्यमियों की सहभागित रहेगी। कन्ट्रोल रूम में वायरलेस सेट समेत अन्य सिस्टम भी स्थपित किये जायेगे,जिससे आपदा के दौरान किसी भी प्रकार के संकट से निपटने के लिये त्वरित गति से बचाव व राहत कार्य किये जा सकेगें। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि अपना म्यूचुअल 8 प्लान एवं क्राइसेस 8 प्लान बनाकर 15 दिन के भीतर उपलब्ध करा दें। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही एक विशेषज्ञ टीम उद्योग परिसरों का आपदा के विषयों पर जायजा लेने आयेगी। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि वह प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर रखें ताकि आपदा की स्थिति में बेहतर तालमेल से कार्य किया जा सकें। 
          कार्यशाला में आरएम सिडकुल केके कफल्टिया,जिला आपदा प्रबन्धक अधिकारी डा0 अनिल शर्मा,डीडी कारखाना आरके सिंह,मुख्य अग्निशमन अधिकारी एनएस कुवर,सहायक श्रमायुक्त उमेद सिंह चैहान,एचआर मनेजर संतोष कुमार,सेफ्टी मैनेजर महेश कुमार,नरेन्द्र नेगी समेत विभिन्न उद्योगों के उद्यमी आदि लोग उपस्थित थे।
- - - 
जिला सूचना अधिकारी 
उधमसिंह नगर।    
Distt Information Office
114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar
Phone- 05944-250890, e-mail- diousnagar2013@gmail.com