Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003975596 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

News & Events

Print

प्रदेश सरकार राज्य को बेहतर, साफ सुथरी, पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने के लिए सरकार वचनबद्ध है तथा प्रदेश को एक सशक्त आइडियल प्रदेश बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाये जा रहे हैं

Publish Date: 01-02-2018

cm-visit-2018-2    cm-visit-2018-3
काशीपुर 31 जनवरी- प्रदेश सरकार राज्य को बेहतर, साफ सुथरी, पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने के लिए सरकार वचनबद्ध है तथा प्रदेश को एक सशक्त आइडियल प्रदेश बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाये जा रहे हैं
       यह बात सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रामलीला मैदान काशीपुर में आयोजित पं0दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत वृहद किसान ऋण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय को दो गुना करने हेतु प्रतिबद्ध हैं तथा किसानों को भी कृषि आधारित कार्यों में और अधिक रूचि लेकर अपनी आय को दो गुना करने हेतु सहयोग प्रदान करना होगा। उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिकी के साधनों में वृद्धि हेतु कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के बकाया गन्ना भुगतान हेतु शतप्रतिशत भुगतान कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आर्थिकी सुधारने हेतु प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों द्वारा डिकम्पोजिटर लिक्विड बनाया गया है जो 40 दिनों में जैविक कूड़ का खाद में परिवर्तित कर देता है तथा 20 से 25 रूपये लीटर की कीमत का है। उन्होंने कहा कि प्राप्त खाद मृदा को ऊर्वरक बनाकर उसमें प्राण फूॅकने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि राज्य मे जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए 3 वर्षो के लिए 15 सौ करोड़ रूपये केन्द्र सरकार  द्वारा उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में खेती करना कठिन है। उन्होंने कहा कि राज्य में 370 फार्मर मशीनरी बैंक बनाये गये है तथा प्रत्येक बैंक कीे 10 लाख की धनराशि रखी गयी है। उन्होंने कहा कि राज्य में कोल्ड वाटर फिशरीज के लिए शीघ्र ही नई योजना लाॅच की जायेगी। 
श्री रावत ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार भ्रष्टचार पर निरन्तर प्रहार कर रही है। इसी क्रम में अब तक 25 भ्रष्टाचारी जेल जा चुके है। उन्होंने कहा कि जो भी भ्रष्टाचार की हिम्मद करेगा उसे तत्काल जेल भेजा जायेगा। उन्होंने दो टूक कहा कि भ्रष्टाचार को किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने बताया कि खाद्य घोटाले के अधिकारी को सस्पैण्ड करते हुए कार्यवाही की जा रही तथा वजीफा घोटाले की द्रुत गति से जाॅच चल रही है। उन्होंने कहा कि जाॅच में दोषी पाये जाने वाले अधिकारियों/कर्मियों के खिलाफ तत्काल एक्शन लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था में राज्य देश में दूसरे स्थान पर है तथा देश के टोप 10 थानों की सूची में राज्य के 2 थानों ने स्थान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि किसी भी अपराधी को पकड़ने व अपराध नियन्त्रण हेतु पुलिस को परिवहन सहित हवाई सफर की सुविधा देने के लिए थाना निधि की स्थापना की गयी है, तथा थाना निधि स्थापित करने वाला देश का पहला राज्य उत्तराखण्ड है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के कारण राज्य को हुए नुकसान की भरपाई करने में कुछ समय अवश्य लगेगा। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार का सीधा असर समाज के गरीब, असहाय एवं पिछड़े हुए लोगों पर सर्वाधिक होता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसी भी व्यक्ति का हक मरने नही दिया जायेगा तथा भ्रष्टाचार के माध्यम से किसी भी व्यक्ति के हकों पर डाका डालने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि जन समस्याओं के त्वरित गति से निस्तारण हेतु प्रत्येक जिलाधिकारी को प्रत्येक सोमवार के दिन, उप जिलाधिकारियों को मंगलवार के दिन, खण्ड विकास अधिकारियों को बुद्धवार के दिन व जनपद प्रभारी मंत्रियों को माह के शुक्रवार व शनिवार को समस्याओं का निस्तारण करने हेतु उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं। 
         इस अवसर पर पं0दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत 16776 कसानों को 52.15 करोड़ रूपये का ऋण मात्र 2 प्रतिशत ब्याज की दर पर वितरित किया गया। सीएम द्वारा पांच विकास कार्यो का शिलांयास भी किया गया। भी रखी। निम्नलिखित योजनाओं का शिलान्यास मुख्यमन्त्री जी द्वारा किया गया।
1. एनएच 309 पर विश्वकर्मा पेपर मिल से सीतापुर होते हुए जैतपुर धनोरी तक 402.07 लाख की धनराशि से  4.30 किमी मार्ग का पुनः निर्माण कार्य।
2. चाॅदपुर में सैनिक कालोनी से सतपाल आदि के घर तक व जसपुर खुर्द, आनन्द विहार में सीता देवी की दुकान से धोबी घाट तक मार्ग को मिलाने के लिए 379.17 लाख की धनराशि से 4.20 किमी का पुनः निर्माण।
3. काशीपुर में रामनगर रोड से आनन्द आश्रम होते हुए गढ़ीगंज तक मोटरमार्ग का 186.36 लाख की धनराशि से  2.6 किमी लम्बाई का सुदृढ़ीकरण  एवं डामरीकरण।
4. उत्तराखण्ड स्टेट में ईपीसी मोड के अन्तर्गत एनएच संख्या 121 के किमी 2.40 में स्थित लेवल क्रोसिंग संख्या 43बी पर फाॅर लेन आरओबी एवं इसके पहुॅच मार्ग का 76.52 करोड़ की लागत से 883.52 मीटर पहुॅच मार्ग का निर्माण।
5. उत्तराखण्ड स्टेट में ईपीसी मोड के अन्तर्गत एनएच संख्या 74 के किमी 158.525 में स्थित लेवल क्रोसिंग संख्या 39बी पर टू लेन आरओबी एवं इसके पहुॅच मार्ग का 56.76 करोड़ की लागत से 751 मीटर पहुॅच मार्ग का निर्माण। इसके पश्चात  मा0 मुख्यमंत्री जी महादेव नगर ढकिया नम्बर 2 मे जोगिन्दर सिंह चीमा जुग्गी जी के आवास पर आयोजित अखण्ड पाठ का भोग (अरदास) मे प्रतिभाग किया, कुण्डेश्वरी वीरेन्द्र सिंह बिष्ट के आवास पर भेटवार्ता की। 
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य, केन्द्री परिवहन राज्य मंत्री मनसुख, सहकारिता मंत्री धनसिंह रावत, विधायक हरभजन सिंह चीमा, आदेश सिंह चैहान, सांसद भगत सिंह कोश्यारी आदि द्वारा भी अपने-अपने विचार एवं मांगे रखी गई। 
        इस असर पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, विधायक कैलाश गहतोडी, पुस्कर सिंह धामी, मेयर ऊषा चैधरी, दान सिंह रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष शिव अरोरा, राम महरोत्रा, खिलेन्द्र चैधरी सहित जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल,एसएसपी डा0 सदानन्द दाते एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
- - -  
जिला सूचना अधिकारी,
ऊधम सिंह नगर।
Distt Information Office
114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar
Phone- 05944-250890, e-mail- diousnagar2013@gmail.com