Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003802552 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

News & Events

Print

(उरेडा) के तत्वाधान में गांधी पार्क से विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं के माध्यम से जन जागरूकता रैली

Publish Date: 16-12-2017

arya kanya

रूद्रपुर 16 दिसम्बर- उत्तराखण्ड अक्षय उर्जा विकास अभिकरण (उरेडा) के तत्वाधान में आज गांधी पार्क से विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं के माध्यम से जन जागरूकता रैली निकाली गई। छात्रों की रैली को खण्ड षिक्षा अधिकारी मातादीन गौतम एवं वरिश्ठ परियोजना अधिकारी उरेडा रमेष चन्द्र पाण्डे ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रैली षहर के विभिन्न मार्गो से ’’उर्जा बचाओ-देष बचाओं’’ के नारे लगाते हुये आर्य कन्या इण्टर कालेज में विसर्जित हुई। आर्य कन्या इण्टर कालेज सभागार में कालंेज के प्रबन्धक डा0 रतन लाल अरोरा की अध्यक्षता में उर्जा संरक्षण पर गोश्ठी आयोजित हुई। डा0 अरोरा ने छात्रों से कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में उर्जा को संरक्षित किया जाना जरूरी है। बिना उर्जा के मानव जीवन की महत्ता नही है लिहाजा हमें प्रतिदिन उर्जा की बचत करने का संकल्प लेना हेागा।
          गोश्ठी को सम्बोधित करते हुये वरिश्ठ परियोजना अधिकारी (उरेडा) रमेष चन्द्र पाण्डे ने कहा कि उर्जा मानव जीवन का अभिन्न अंग है इसलिये इसके संरक्षण एवं संबर्द्धन के लिये सबकों कार्य करना होगा। उन्होंने उर्जा की बचत के लिये एलईडी बल्ब,एलईडी ट््यूव लाइट एवं उर्जा दक्ष पंखों का प्रयोग करने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि अब उरेडा विभाग के माध्यम से पूरे राज्य में एलईडी बल्ब,एलईडी ट्््यूब लाइट एवं उर्जा दक्ष पंखों का वितरण किया जायेगा। श्री पाण्डे ने बताया कि एलईडी बल्ब की कीमत 70 रूपया,ट्यूब लाइट की कीमत 220 रूपये तथा उर्जा दक्ष पंखों की कीमत 1110 रूपये तय की गई है । उन्होंने बताया कि इस वर्श एलईडी बल्ब 20 हजार ,एलईडी ट््यूब लाइट एक हजार तथा उर्जा दक्ष पंखे 52 का बिक्रय करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि षासन द्वारा आगामी वर्श मार्च 2018 तक 01 करोड एलईडी बल्बों को वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। श्री पाण्डे ने लोगों से आग्रह किया कि अक्षय उर्जा को अपना कर धरती को उर्जा संकट एवं ग्लोबल वार्मिगं से बचाये।
        उर्जा संरक्षण विशय पर आयोजित जनजागरूकता रैली में आर्य कन्या इंटर कालेज,रा0बा0इं0कालेज फाजलपुर महरोला,गुरूनानक कन्या इं0का0,जनता इं0कालेज,सनातन धर्म इं0कालेज,एएन झा इं0का0 आदि के छात्र छात्राओं ने रैली में प्रतिभाग किया । रैली में प्रतिभाग करने वाले छात्रों एवं अध्यापक/अध्यापिकाओं को एक-एक एलईडी बल्ब उरेडा विभाग की ओर से वितरित किये गये। उर्जा संरक्षण विशय पर छात्र-छात्राओं की निबन्ध,भाशण एव ंचित्रकला प्रतियोगिता सम्पन्न हुई। निबन्ध प्रतियोगिता में सनातन धर्म कन्या इं0का0 की सिम्मी ने प्रथम,गुरूनानकइं0का0 की मोहिनी ने द्वितीय तथा आर्य कन्या इ0का0 की सीता षर्मा ने तृृतीय स्थान प्राप्त किया,चित्रकला प्रतियोगिता में गुरूनानक इ0का0 की हर्शप्रीत ने प्रथम,आर्य कन्या इ0का0 की छाया सागर ने द्वितीय तथा सनातन धर्म क0इ0का0 की श्रोती मण्डल ने तृृतीय स्थान एवं भाशण प्रतियोगिता के अन्तर्गत आर्य क0इ0का0 की ज्योति षर्मा ने प्रथम,गुरूनानक इ0का0 की सन्तन झा ने द्वितीय तथा रा0इ0का0फाजलपुर महरोला की सना ने तृृतीय स्थान प्राप्त किया। उरेडा की ओर से प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को दो हजार रूपया,द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को डेढ हजार तथा तृृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को एक हजार रूपये का नकद ईनाम देकर पुरस्कृृत किया गया।
       विजय दिवस के अवसर पर आर्य कन्या इ0का0 में विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा देष भक्ति पर आधारित सांस्कृृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये तथा अध्यापक/अध्यापिकाओं द्वारा षहीदों की वीरगाथाओं पर प्रकाष डालते हुये षहीदों को नमन किया गया।
       इस अवसर पर खण्ड षिक्षा अधिकारी मातादीन गौतम,वरिश्ठ परियोजना अधिकारी उरेडा रमेष चन्द्र पाण्डे,प्रधानाचार्या डा0राजकुमारी,एसवी पाठक,अमिता ब्यास,रामविलास षर्मा,किरन चैधरी,गीता तडागी,चित्रा जोषी,इन्द्रजीत कौर,केके राणा,सहित विभिन्न स्कूलों के अध्यापक अध्यापिका उपस्थित थे।
- - -
जिला सूचना अधिकारी
 उधमसिंह नगर।