Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003790958 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

News & Events

Print

आज कलक्टेªट सभागार में जनपद की धान खरीद की गहन समीक्षा के दौरान यूसीएफ (उत्तराखण्ड कोआपरेटिव फैडरेषन),सहकारिता एवं आरएफसी विभाग के आला अधिकारियों को दो टूक में चेतावनी दी कि काष्तकारों को 20 दिन के भीतर उनकी धान उपज का भुगतान हो जाना चाहिये।

Publish Date: 16-11-2017

रूद्रपुर 15 नवम्बर- उच्च षिक्षा एवं सहकारिता मंत्री डाॅ0 धन सिंह रावत ने आज कलक्टेªट सभागार में जनपद की धान खरीद की गहन समीक्षा के दौरान यूसीएफ (उत्तराखण्ड कोआपरेटिव फैडरेषन),सहकारिता एवं आरएफसी विभाग के आला अधिकारियों को दो टूक में चेतावनी दी कि काष्तकारों को 20 दिन के भीतर उनकी धान उपज का भुगतान हो जाना चाहिये। उन्होंने किसानों के धान के भुगतान में हो देरी पर अधिकारियों को निर्देष दिये कि वह आपसी समन्वय बनाकर बेहतर तरीके से तत्परता से कार्य करें। बैठक दौरान डा0 रावत ने धान खरीद में हो रही देरी के कारणों के लिये यूसीएफ के एमडी को पत्र लिखने के निर्देष यूसीएफ के अधिकारी को दिये। उन्होंने स्पश्ट किया कि सरकार किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के लिये संकल्पित है तथा किसानों के आर्थिक उन्नयन के लिये सस्ते दरों पर ऋण दे रही है इसलिये किसानों के भुगतान के मामलों को हल्के तरीके से अधिकारी न लें। डा0 रावत ने निर्देष दिये कि वह 21 नवम्बर को देहरादून में सायं 04 बजे से धान के भुगतान की समीक्षा के लिये षासन में सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक लेंगे जिसमें मण्डी निदेषक सहित नोडल अधिकारी धान खरीद/अपर जिलाधिकारी जगदीष चन्द्र काण्डपाल,एआर सहकारिता, आरएफसी आदि अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने साफ कहा कि इस समीक्षा बैठक में धान भुगतान में हो रहे बिलम्ब में जो अधिकारी दोशी पाये जायेंगे उनके खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने बताया कि सहकारिता विभाग की कार्यप्रणाली को पारदर्षी बनाये जाने के लिये आगामी 06 माह के भीतर आॅन लाइन कार्यप्रणाली संचालित की जोयगी। डाॅ0 रावत ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि जनपद में इफको खाद के साथ ही कृभकों खाद भी किसानो को उपलब्ध करायी जाय।

जिलाधिकारी डाॅ0 नीरज खेरवाल ने डाॅ0 रावत को जनपद में धान खरीद की प्रगति एवं आ रही कठिनाइयों के बावत अवगत कराया। उन्होंने कार्यो की पारदर्षिता के लिये मण्डियों एवं आरएफसी के धान क्रय केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने तथा आगामी वर्श के लिये धान खरीद कीे सरलीकरण कार्यप्रणाली बनाये जाने की बात भी कही । 

     बैठक में जीएम मण्डी बीएस चलाल,एडीएम जगदीष चन्द्र काण्डपाल,एआर सहकारिता मान सिंह सैनी,डिप्टी रजिस्ट्रार एमपी त्रिपाठी,आरओ एचएन ओझा के अलावा प्रदेष अध्यक्ष सहकारिता दान सिंह रावत,जिलाध्यक्ष षिव अरोरा, सहित आरएफसी,सहकारिता,खाद्य एवं विभिन्न क्षेत्रो से आये हुये मण्डी सचिव आदि अधिकारी मौजूद थे।