Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003790959 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

News & Events

Print

अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रताप सिंह षाह ने कलक्टेªट सभागार में विधान सभा निर्वाचक नामावलियों का 01 जनवरी 2018 की अर्हता तिथि के आधार पर आलेख्य प्रकाषन के सम्बन्ध मे उप जिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों की बैठक लेकर जरूरी निर्देष दिये।

Publish Date: 28-10-2017

रूद्रपुर 28 अक्टूवर- अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रताप सिंह षाह ने कलक्टेªट सभागार में विधान सभा निर्वाचक नामावलियों का 01 जनवरी 2018 की अर्हता तिथि के आधार पर आलेख्य प्रकाषन के सम्बन्ध मे उप जिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों की बैठक लेकर जरूरी निर्देष दिये। उन्होंने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देष दिये कि जनगणना के आंकडों एवं निर्वाचक नामावलियों में मुख्यतया 18 से 19 आयु वर्ग के निर्वाचकों की संख्या में आ रहे काफी अन्तर के मिलान हेतु ठोस कार्यवाही सुनिष्चित की जाय। उन्होंने बताया कि निर्वाचक नामाविलयों का पुनरीक्षण का कार्य आगामी 10 नवम्बर तक सम्पादित किया जाना है इसलिये विधान सभा जसपुर,रूद्रपुर,किच्छा एवं सितारगंज क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या में बढोत्तरी के लिये स्वीप कार्यक्रम के तहत विषेश अभियान चलाया जाय। एडीम ने निर्देष दिये कि विधान सभा क्षेत्र नानकमत्ता एवं खटीमा में निर्वाचक नामाविलयों में मतदाताओं की संख्या जनसंख्या आंकडों से अधिक है जिसकी सघनता से जांच किये जाने की आवष्यकता है तथा इस बात का ध्यान रखा जाय कि महिला मतदाताओं की सूची में डुप्लीकेटी तो नही हो रही है। एडीएम ने निर्देष दिये कि बीएलओ द्वारा प्राप्त किये जा रहे दावे/आपत्तियों की 03 प्रतिषत प्रकरणों की जांच उप जिलाधिकारी द्वारा तथा 05 प्रतिषत प्रकरणों की जांच तहसीदारों द्वारा किये जाने के उपरान्त उसकी प्रगति सूचना उपलब्ध करयेगें। 

एडीएम ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि जिले की 09 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में वर्तमान में 18-19 आयु वर्ग के 66871 नागरिकों के नाम निर्वाचक नामावली में पंजीकृत किये जाने के लिये ठोस प्रयास किये जाय। उन्होंने कहा कि विधान सभावार निर्वाचक नामावलियों में आ रहे भारी अन्तर को प्रभावी तरीके से पुनरीक्षण अभियान में ठीक कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि विषेशतौर पर उच्च षिक्षण संस्थओं,पाॅलीटेक्निक,आईटीआई ,इंजीनियरिंग कालेजों में कैम्पस अम्बेसडर के माध्यम से व्यापक प्रसार प्रसार किया जाय। उन्होंने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दोरान सभी विद्यालयों में कक्षा 09 से 12 तक के छात्रों की क्विज प्रतियोगिता आयोजित करने हेतु ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को नामित किया जाय। उन्होंने स्पश्ट किया कि पुनरीक्षण अभियान में 18 वर्श से अधिक आयु प्राप्त कर चुके अर्ह युवक-युवतियां के नाम षामिल होने से छूटने नही चाहिये। 

      बैठक में उप जिलाधिकारी रोहित मीणा,विनीत तोमर,विजयनाथ षुक्ल,नरेष चन्द्र दुर्गापाल,पूरन सिंह राणा,विनोद कुमार एवं दयानंद सरस्वती,तहसीलदार डा0 अमिता षर्मा,खीम सिंह बिश्ट,गोपाल राम आर्य,कृृश्ण पाल सिंह,वसी खां समेत सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी हरीष सिंह रावत,जिला षिक्षा अधिकारी तुलसी राम आर्य तथा जिला क्रीडा अधिकारी रषिका सिद्की आदि लोग उपस्थित थे।