Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003785446 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

News & Events

Print

प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया गया है। जिसके तहत ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार की स्थापना की गई है

Publish Date: 18-10-2017

रूद्रपुर 16 अक्टूबर- मण्डी निदेशक धीराज सिंह गब्र्याल ने बताया है कि प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया गया है। जिसके तहत ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार की स्थापना की गई है तथा वर्ष 2018 तक देश के 585 कृषि बाजारो को जोडे जाने का निर्णय लिया है। उन्होने बताया उत्तराखण्ड कृषि उत्पादन विपणन बोर्ड द्वारा केन्द्र सरकार के निर्देश पर प्रदेश की 05 मण्डी समितियों हरिद्वार,काशीपुर,गदरपुर,किच्छा व सितारगंज को जोडा गया है। उन्होने बताया ई-नाम पोर्टल पर किसानो को उनकी फसल को तत्काल ई-भुगतान व्यवस्था के जरिये क्रय-विक्रय स्थल पर ही भुगतान किया जा रहा है। उन्होने बताया फसल का उचित मूल्य निर्धरण हेतु कृषि लैब की स्थापना की गई है तथा व्यपारियों को ई-बीडिंग के जरिये व्यापार कराया जा रहा है। श्री गब्र्याल ने बताया शीघ्र ही राज्य की 10 मण्डियों जसपुर,रूद्रपुर,बाजपुर,खटीमा,देहरादून,विकास नगर,रूडकी,ऋषिकेश व हल्द्वानी को ई-नाम योजना के अन्तर्गत जोडा जायेगा। 

        उन्होने बताया ई-नाम को मजबूती के साथ लागू करने व परियोजना को बढावा देने के लिये व्यपारियों को प्रोत्साहन स्वरूप उनके द्वारा भुगतान किये जाने वाले मण्डी शुल्क में 10 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल द्वारा व्यापारियों को ई-नाम पोर्टल पर कारोबार किये जाने पर प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस प्रयोग से एकओर किसानो को लाभ मिलेगा साथ ही व्यापारी भी प्रोत्साहित होगें जिससे ई-कृषि व्यापार बढने के साथ ही मण्डी शुल्क में भी बढोत्तरी होगी। उन्होने बताया किसानों को 10 प्रतिशत छूट प्रदान किये जाने का आदेश सभी ई-नाम की मण्डी समितियों को अनुपालन हेतु भेज दिया गया है।