Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003785511 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

News & Events

Print

जिलाधिकारी ने बरसात की तीव्रता एवं आगामी दिनों के हाई अलर्ट को को दृश्टिगत रखते हुये सभी उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदारों को कडे निर्देष दिये है कि तहसीलों में स्थापित कन्ट्रोल रूमों व बाढ चैकियों पर निरन्तर कार्मिकों की मुस्तैदी सुनिष्चित करें।

Publish Date: 01-08-2017

रूद्रपुर 01 अगस्त - जिलाधिकारी डाॅ0 नीरज ख्ैारवाल ने बरसात की तीव्रता एवं आगामी दिनों के हाई अलर्ट को को दृश्टिगत रखते हुये सभी उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदारों को कडे निर्देष दिये है कि  तहसीलों में स्थापित कन्ट्रोल रूमों व बाढ चैकियों पर निरन्तर कार्मिकों की मुस्तैदी सुनिष्चित करें। उन्होंने चेतावनी दी है कि आपदा की स्थिति में किसी भी स्तर पर लापरवाही को बर्दाष्त नही किया जायेगा। उन्होंने निर्देष दिये कि तहसीलों की आपदा सम्बन्धी रिपोर्ट हर घंटे जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र के दूरभाश नं0-05944-250719,250250 तथा 250823 पर उपलब्ध होनी चाहिये।

जिलाधिकारी के निर्देष पर देर रात्रि अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह षाह ने आपातकालीन परिचालन केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दोरान सूचना पंजिका का निरीक्षण भी किया। एडीएम द्वारा तहसीलवार स्थापित कन्ट्रोल कक्षों एवं बाढ चैकियों पर कर्मचारियों की तैनाती एवं आपदा की स्थिति एवं व्यवस्थाओं का दूरभाश पर जायजा लिया तथा कार्मिकों को आवष्यक दिषा निर्देष दिये। एडीएम ने आपदा कन्ट्रोल रूम तहसील जसपुर पर फोन लगाया किन्तु किसी भी कार्मिक ने फोन रिसीव नही किया जबकि दूसरा फोन नं0 लगाने पर फैक्स टोन प्राप्त हुई। तहसील काषीपुर में फोन लगाने पर फोन की घंटी नही बजी प्रतीत हुआ कि दूरभाश खराब पडा है। गदरपुर तहसील के कन्ट्रोल रूम से सम्पर्क करने पर दोनों नं0 आउट आफ आर्डर मिले । इसी प्रकार तहसील सितारगंज में भी घंटी बजते रहने पर किसी ने दूरभाश रिसीव नही किया गया। एडीएम ने तहसील बाजपुर का जायजा लिया जहां दो कार्मिक लक्ष्मी दत्त भट्ट व प्रकाष चन्द्र ड्यूटी पर मिले तथा आपदा की स्थिति सामान्य बताई गई। रूद्रपुर में भी दीपक चन्द्र पाण्डे व जय प्रकाष उपस्थित मिले तथा स्थिति सामान्य पाई गई । इसी प्रकार किच्छा तहसील में भी वंष बहादुर एवं धीरेन्द्र बिश्ट उपस्थित मिले ,खटीमा में कन्ट्रोल रूम में भी सिलवा कुमार व तहसील कर्मी दषरथ सिंह उपस्थित मिले जिन्होंने आपदा की स्थिति सामान्य होने की जानकारी दी।  एडीएम ने कहा जिन तहसीलों के कन्ट्रोल कक्षों में दूरभाश नं0 या तो खराब है या फिर ड््युटी पर कार्मिक तैनात नही है ऐसी स्थिति में सूचनाओं का आदान प्रदान संभव नही हो सकता है। ऐसे मामलों पर समबन्धित उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदारों द्वारा ध्यान न दिये जाने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की तथा सम्बन्धित तहसीलदारेंा को इस बावत अपना स्पश्टीकरण तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। उन्होंने चेतवानी दी जिन तहसीलों के कन्ट्रोल रूम एवं बाढ चैकियों पर दूरभाश एवं मोबाइल सेवा वाधित है उसे तत्काल ठीक कराया जाय। एडीएम को आपदा प्रबन्धन कर्मी देवेन्द्र आर्य द्वारा बताया गया कि जिस तहसील का दूरभाश नं0 खराब होता है वहा आरके या नायब नाजिर से मोबाइल पर फोन कर सूचना प्राप्त की जाती है । एडीएम ने कतिपय तहसीलों के कन्ट्रोल कक्षों के दूरभाश नं0 खराब होने की जानकारी होने के बावजूद भी उन्हें ठीक न कराया जाना एवं अपने उच्चाधिकारियों को स्थिति से अवगत न कराया जाने पर जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी डाॅ0 अनिल षर्मा को अपना स्पश्टीकरण देने के निर्देष दिये है।