Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003786551 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

News & Events

Print

क्षेत्रीय सांसद भगत सिंह कोष्यारी ने की विभागवार योजनाओं की समीक्षा।

Publish Date: 22-07-2017

रूद्रपुर 22 जुलाई-क्षेत्रीय सांसद भगत सिंह कोष्यारी ने कहा कि केन्द्र सरकार सम्पूर्ण क्षेत्र के विकास के लिये निरन्तर प्रयासरत है लिहाजा जिला स्तरीय अधिकरी एवं जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय बनाकर संचालित विभिन्न प्रकार की विकास योजनाओं का लाभ अतिंम छोर पर खडे व्यक्ति तक पहुचाने के ठोस प्रयास करें। 

यह निर्देष आज कलक्टेªट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिषा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुये क्षेत्रीय सांसद भगत सिंह कोष्यारी ने अधिकारियों को दिये। उन्होंने विभागवार योजनाओं की समीक्षा करते हुये कहा कि जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति का मुख्य ध्येय है कि केन्द्र पोशित योजनाओं को क्रियान्वयन बेहतर तरीके से किया जाय। उन्होंने डिजिटल इण्डिया,टेलीकांॅम कार्यक्रम की समीक्षा करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देष दिये कि योजना के अन्तर्गत सभी ग्राम पंचायतों में सीएससी(काॅमन सर्विस सेंटर) से जोडने के कार्य में तेजी लायी जाय। प्रधानमंत्री कौषल विकास योजना की बेहतर उपलब्धि के लिये जिला सेवायोजन अधिकारी को तत्परता से कार्य करने के निर्देष दिये । प्रधान मंत्री उज्जवला योजना की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि एलपीजी कनेक्षन के बिना कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नही रहना चाहिये। कोष्यारी ने कहा कि योजना का मकसद है कि आने वाले दो वर्श में कोई भी पात्र व्यक्ति कनेक्षन से वंचित न रहे अतः अधिकारी वीपीएल पात्र का सर्वे कर लें ताकि योजना से प्रत्येक पात्र व्यक्ति लाभान्वित हो सकें। 

श्री कोष्यारी ने राश्ट्रीय राज मार्गो के निर्माण कार्यो की सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी लेते हुये निर्देष दिये कि एनएच के निर्माण व फ्लाई ओवर के कार्यो को समयबद्धता के साथ पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में सडक निर्माण में भूमि की उपलब्धता,पेड कटान,धार्मिक स्थल हटाने आदि की समस्या आ रही है वहां पर एनएच एवं एनएचएआई के अधिकारी जिला प्रषासन एवं वन विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाकर निर्माण कार्यो को त्वरित गति पूरा करायें। उन्होंने काषीपुर फ्लाई ओवर के षिलान्यास की तिथि षीघ्र तय कराने के निर्देष दिये। राश्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम की समीक्षा करते हुये उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देष दिये कि सभी प्रकार की पेंषने एवं छात्रवृत्ति की धनराषि लाभार्थियों के खातो में जमा हो तथा समय पर उपलब्ध हों। उन्होंने राश्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के कार्यो की समीक्षा करते हुये मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले तथा रैबीज तथा सांप कांटे की वैक्सीन पीएचसी व सीएचसी स्तर पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो। श्री कोष्यारी ने स्वच्छ भारत मिषन के कार्यो की समीक्षा में परियोजना प्रबन्ध स्वजल से जिले में निर्मित षौचालयों के निर्माण की निरीक्षण रिपेार्ट उपलब्ध कराने के निर्देष दिये । श्री कोष्यारी ने बताया कि सांसद आदर्ष ग्राम बग्घा चैवन में 400 षौचालय बनाये गये है। उन्होंने निर्देष दिये कि जिले अन्य विकास खण्डों में योजना के तहत कितने षौचालय बने है उसकी वास्तविक रिपोर्ट एक हफ्ते में उपलब्ध कराये। प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के तहत श्री कोष्यारी ने योजना की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने के लिये पम्पलेट तैयार कर जनप्रतिनिधियों एवं किसानों को उपलब्ध कराने के निर्देष दिये ताकि योजना से अधिक से अधिक किसान लाभान्वित हो सकें।

श्री कोष्यारी ने सर्व षिक्षा अभियान के कार्यो की जानकरी प्राप्त करते हुये जिला षिक्षा अधिकारी को निर्देष दिये कि विद्यालयों में षिक्षा का स्तर सुधारने के लिये औचक निरीक्षण करें तथा पठन पाठन के प्रति उदासीन रहने वाले षिक्षकों के प्रति सख्ती से पेष आये। इससे पूर्व श्री कोष्यारी ने कलक्ट्रेट परिसर में फलदार एवं छायादार पौधो का रोपण किया।  

बैठक में रूद्रपुर के विधायक ने एनएच के अधिकारियों से कहा कि एनएच 74 पर सितारगंज से जसपुर तक बन रहे मार्ग में किसी भी धार्मिक स्थल को तोडने से पहले जनता को विष्वास में लिया जाय। उन्हांेने कहा कि कार्यो के बावत अधिकारी उनसे समन्वय बनाये रखें। विधायक हरभजन सिंह चीमा ने काषीपुर में फ्लाई ओवर के निर्माण की बात रखी । विधयक पुश्कर सिंह धामी ने एनएच 125 पर सितारगंज से टनकरपुर तक 10 किमी मार्ग बनाये जाने की बात कही। विधायक आदेष चैहान ने क्षेत्र के विद्यालयों में षिक्षा का माहौल सुधारने की बात कही । 

बैठक में जिलाधिकारी डाॅ0 नरीज खैरवाल ने सांसद को समिति के तहत चल रहे विभिन्न विकास कार्यो के क्रियान्वयन की विस्तार से जानकारी दी तथा अधिकारियो को इस बावत दिषा निर्देष दिये। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष ईष्वरी प्रसाद गंगवार,सीडीओ आलोक कुमार पाण्डे,डीएफओ कल्याणी नेगी,प्रक्षिषु नेहा मीणा, सीएमओ आरके पाण्डे,डीडीओ अजय सिंह,जिला ंिषक्षा अधिकारी डा0पीएन सिंह,एनएच के महेन्द्र कुमार,सिचाई के संजय राज समेत विभिन्न विभागो के जिला स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।