Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0002722553 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

News & Events

Print

जिलाधिकारी डाॅ0 नीरज खैरवाल ने खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि गेंहू क्रय केन्द्रों पर किसानों का उत्पीडन बर्दाष्त नहीं किया जायेगा।

Publish Date: 26-04-2017

रुद्रपुर 25 अप्रेल - जिलाधिकारी डाॅ0 नीरज खैरवाल ने खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि गेंहू क्रय केन्द्रों पर किसानों का उत्पीडन बर्दाष्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने स्पश्ट कहा कि यह स्थिति बर्दाष्त नहीं की जायेगी कि किसानों को अपना गेंहू सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य से कम मूल्य पर बाजार में बेचना पडे। उन्होंने कहा कि क्रय केन्द्रों पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा किसानों के प्रति ऐसा रवैया अपनाया जाय कि किसानों को गेंहू विक्रय हेतु बिचैलियों का सहारा न लेना पडें। उन्होंने कहा कि ऐसा न हो कि किसान अपने गेंहू को सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य से कम कीमत पर बिचैलियों को बेचें और बिचैलिए फिर उस गेंहू को सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर क्रय केन्द्रों को बेचें। उन्होंने कहा कि किसी भी क्रय केन्द्र पर बिचैलिये नहीं दिखाई देने चाहिए। जिलाधिकारी ने यह निर्देष कलक्ट्रेट सभागार में गेंहू खरीद की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होंने निर्देष दिये कि क्रय केन्द्रों पर पेयजल व्यवस्था के साथ-साथ नमी मापक यंत्र, बारदाना आदि सभी व्यस्थाएं दुरुस्त रखी जाय ताकि किसानों को क्रय केन्द्रों पर किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे। जिलाधिकारी ने निर्देष दिये कि क्रय केन्द्रों पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा किसानों के साथ सहयोगात्मक रवैया अपनाया जाय ताकि किसान अपने गेंहू को विक्रय हेतु क्रय केन्द्रों पर ही लेकर आयें। उन्होंने कहा कि सभी क्रय केन्द्र समय के अनुसार खुले व बन्द होंवें। उन्होंने कहा कि धनराषि उपलब्ध होने पर षीघ्रता से किसानों को गेंहू का भुगतान कर दिया जाय। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देष दिये कि वे समय समय पर गेंहू क्रय केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण करें यदि कही ंपर कोई कमी पायी जाती है तो सम्बन्धित के खिलाफ आवष्यक कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेषानी न हो इसलिए सम्बन्धित उप जिलाधिकारी समय-समय पर किसानों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं का समाधान करें। जिलाधिकारी ने कहा है कि किसान अपनी गेंहू विक्रय से सम्बन्धित षिकायत को हेल्पलाईन न0-05944-250719 पर दर्ज करवा सकते हैं।
     जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार ने बताया कि जनपद में सहकारिता एवं खाद्य विभाग द्वारा अभी तक कुल  254.50 कुन्तल गेंहू क्रय किया गया है। उन्होंने बताया कि इस वर्श गेंहू का समर्थन मूल्य रुपये 1625 प्रति कुन्तल है।
     बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह षाह, उप जिलाधिकारी पंकज उपाध्याय, नेरष दुर्गापाल, विनोद कुमार, दयानन्द सरस्वती, युक्ता मिश्र, एआर को-ओपरेटिव मानसिंह सैनी, डिप्टी आरएमओ खाद्य विभाग केसी पंत सहित क्रय केन्द्रों के प्रभारी उपस्थित थे।