Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0002716635 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

News & Events

Print

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति(दिषा) की बैठक कलकट्रेट सभागार में क्षेत्रीय सांसद भगत सिंह कोष्यारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए श्री कोष्यारी ने अधिकारियों को निर्देष दिये

Publish Date: 25-04-2017

 

रुद्रपुर 25 अप्रेल - जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति(दिषा) की बैठक कलकट्रेट सभागार में क्षेत्रीय सांसद भगत सिंह कोष्यारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए श्री कोष्यारी ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि जनपद में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं के तहत जितने भी कार्य किये जा रहे हैं अथवा प्रस्तावित है वे धरातल पर अवष्य दिखाई दें। उन्होंने कहा कि सोलर व रैन वाटर हारवेस्टिंग के कार्याें में अधिक ध्यान देने की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय योजनाओं के तहत होने वाले निर्माण कार्याें का स्थलीय निरीक्षण अवष्य किया जाय। मनेरगा की समीक्षा करते हुए श्री कोष्यारी ने कहा कि मनरेगा के तहत जाॅब कार्ड धारकों को 100 दिन का रोजगार अवष्य दिया जाय। साथ ही मनरेगा मजदूरों को उनकी मजदूरी का भुगतान निर्धारित समयावधि के भीतर अवष्य कर दिया जाय। उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान रखा जाय कि मनरेगा के तहत किये जाने वाले कार्य धरातल पर दिखाई दें। राश्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन की समीक्षा के दौरान श्री कोष्यारी ने कहा इस योजना के तहत जनपद की जितनी भी महिलाएं आत्म निर्भर बनी हैं उनके आंकडे एकत्रित कर लिये जायें ताकि यह पता चल सके कि यह योजना कितनी सफल हुई है। उन्होने निर्देष दिये कि अच्छा कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित वस्तुओं की प्रदर्षनी भी लगायी जाय। श्री कोष्यारी ने कहा कि कौषल विकास योजना प्रधानमंत्री की प्रमुखता में षामिल है इसलिए इस योजना के तहत जनपद के अधिक से अधिक युवाओं को विभिन्न कौषलों में दक्षता प्रदान की जाय ताकि वे रोजगार प्राप्त कर सकें। विभिन्न पेंषन योजनाओं की समीक्षा करते हुए श्री कोष्यारी ने निर्देंष दिये कि यदि किसी पेंषनधारक का आधारकार्ड नहीं बना है तो उसे पेंषन योजना का लाभ देने से वंचित न रखा जाय। उन्होंने कहा सभी पेंषनधारकों के आधार कार्ड बन सकें इस हेतु ब्लाॅकवार षिविरों का आयोजन कर सभी पेंषनधारकों के आधार कार्ड बनवा दिये जाय। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड निमार्ण कार्य एक माह के भीतर अवष्य पूर्ण कर लिया जाय। प्रधान मंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए श्री कोष्यारी ने कहा कि इस योजना के तहत सर्वें कार्य षीघ्र ही पूरा कर लिया जाय। साथ ही षहरी क्षेत्रों में जमीन का प्रबन्ध भी पूर्व ही में कर लिया जाय ताकि योजना के तहत धनराषि आवंटित होने पर भवन निर्माण कार्य तीव्र गति से प्रारम्भ हो सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत 250 की आबादी वाले जिन गांवो में अभी सडक नहीं बनी है वे अपना प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्देंष दिये जनपद के हर घर में षौचालय होना चाहिए। जनपद में सर्वे कर षौचालयों की स्थिति का पता लगाया जाय यदि अभी भी कोई घर षौचालय विहीन रह गया है तो वहां षौचालय बनाया जाय।उन्होंने निर्देंष दिये कि स्वास्थ्य विभाग एवं षिक्षा विभाग आपसी समन्वय रखते हुए सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण अवष्य करें।
     जिलाधिकारी डाॅ0 नीरज खैरवाल ने जिला विकास अधिकारी को निर्देष दिये कि मनरेगा मजदूरों के मोबाईल अथवा दूरभाश न0 एकत्रित कर लिये जाय ताकि उनकी मजदूरी का भुगतान किये जाने पर उन्हें मजदूरी भुगतान की सूचना दी जा सके। उन्होंने कहा कि जनपद के ऐसे महिला स्वयं सहायता समूहों की सूची तैयार की जाय जो रोजगार स्थापना में सफल रहे हैं। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद के जिला पंचायत एवं क्षेत्र पंचायत के सदस्यों को विभिन्न विभागों की योजनाओं की जानकारी दिये जाने के बावत कार्यषाला का आयोजन किया जायेगा ताकि वे अपने क्षेत्र की जनता को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर उन्हें जागरुक कर सकें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एवं समाज कल्याण विभाग की योजनाओं का लाभ दिये जाने हेतु ब्लाॅक स्तर पर षिविर आयोजित किये जायेगें। जिलाधिकारी ने कहा कि निमार्ण कार्यों में जहां पर भी लापरवाही व गुणवत्ता में कमी की षिकायत प्राप्त होगी तो उसकी जांच करवायी जायेगी।
     मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय ने बताया कि महिला स्वयं सहायता समूहांे के माध्यम से जनपद में षीघ्र ही केले की खेती प्रारम्भ की जा रही है ताकि खेती से जुडी महिलाओं को रोजगार प्राप्त हो सके।
    बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष ईष्वरी प्रसाद गंगवार, विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेष षुक्ला, हरभजन सिंह चीमा व पुश्कर सिंह धामी, अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह षाह, जिला विकास अधिकारी अजय सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी एके मिश्रा, जिला सेवायोजन अधिकारी अनुभा जैन, डीएसटीओ ललित चन्द आर्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व समिति के सदस्य उपस्थित थे।