Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003975623 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

Recent Update

Print

31-01-2018

Under Section/Module : News

ओवर स्पीड, ओवर लोडिंग, खतरनांक तरीके से ड्राइविंग, बिना लाईसेंस, सीट बैल्ट का उपयोग न करने वालों, मोबाइल से वार्ता करते हुए तथा शराब का सेवन कर वाहन चलाने वालों के खिलाफ लगातार छापामार कार्यवाही

Publish Date: 31-01-2018

rto-2018-2
रूद्रपुर 30 जनवरी 2018
ओवर स्पीड, ओवर लोडिंग, खतरनांक तरीके से ड्राइविंग, बिना लाईसेंस, सीट बैल्ट का उपयोग न करने वालों, मोबाइल से वार्ता करते हुए तथा शराब का सेवन कर वाहन चलाने वालों के खिलाफ लगातार छापामार कार्यवाही करते हुए सख्त से सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
उक्त निर्देश जिला कार्यालय स्थित डाॅ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में आयोजित  सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी डाॅ.नीरज खैरवाल ने पुलिस, परिवहन विभाग के अधिकारियों व उप जिलाधिकारियों को दिये। उन्होंने रोड निर्माण एजेन्सियों, नगर आयुक्त, पालिकाओं के ईओ, उप जिलाधिकारियों को सड़क के किनारे एवं सरकारी सम्पत्ति पर लगे होडिंग्स एवं अतिक्रमण हटाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्हांेने अधिकारियों को लगातार अतिक्रमण हटाने और रोड़ साइड एक्ट के अंतर्गत अतिक्रमणकारियों को दंडित करने को कहा जिससे बार-बार अतिक्रमण न हो सके। जिलाधिकारी ने रोड निर्माण एजेन्सियों के अभियंताओं को सड़कों की साईडों में आवश्यकतानुसार पटरी फिलिंग करने, सड़कों के किनारे बने पेदल मार्गों की दशा सुधारने, पानी वाले स्थानों पर नालियां ठीक करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने परिवहन, पुलिस, राजस्व विभाग के अधिकारियों को संयुक्त अभियान चलाकर यातायात के नियमों का पालन न करने वालों पर सख्ती से कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटनाओं की जाॅच हेतु सम्बन्धित क्षेत्रों के तीन अधिकारियों (उप जिलाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, एआरटीओं) की कमेटी का गठन किया जो कि दुर्घटना के सभी पहलुओं व बचाव आदि की विस्तृत जाॅच करेगी तथा विश्लेषण रिपोर्ट प्रत्येक माह मीटिंग से 2 दिन पूर्व अवश्य उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि कमेटी के सदस्यों को दुर्घटना की सूचना मिलने पर तत्काल  मौके पर पहुॅचकर कार्यवाही करना अनिवार्य है। उन्होंने रोड सेफ्टी हेतु चिन्हित दुर्घटना संभावित क्षेत्रों व ब्लैक स्पोटों पर द्रुत गति से कार्यवाही करने हेतु एससी लोनिवि को नोडल अधिकारी नामित किया। उन्होंने यातायात की पूरी जानकारी देने तथा यातायात के नियमों का पालन करने हेतु ट्रांसपोर्टरों, व्यापारियों, जनप्रतिनिधियों, व रोडवेज यूनियन के पदाधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश उप जिलाधिकारियों व पुलिस विभाग के अधिकारियो को दिये। जिलाधिकारी ने दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का पुनः चिन्हीकरण करने तथा चिन्हित ब्लैक स्पोटों पर साईन बोर्ड लगाने तथा सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि को दिये। जिलाधिकारी ने चीनी मिलों तथा मण्डियों में आने वाले ओवर लोडिंग वाले वाहनों के चीनी मिल तथा मण्डी में प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश गन्ना विकास तथा मण्डी समिति के अधिकारियों को दिये। उन्होंने वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने के भी निर्देश दिये।
  बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानन्द दाते ने बताया कि विगत वर्ष 260 व्यक्तियों की मृत्यु रोड एक्सीडेण्टों के कारण हुए हैं। यदि हम इस वर्ष रोड एक्सीडेण्ट से होने वाली मृत्युओं को 20 प्रतिशत की कम करने में सफल रहे तो अच्छी उपलब्धि होगी। उन्होंने रोड एक्सीडेण्टों को नियन्त्रित करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने को कहा।
       जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने रोड एक्सीडेण्ट की घटनाओं पर चिन्ता व्यक्त की तथा नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने परिवार, समाज व देश के लिए महत्वपूर्ण स्थान रखता है जिसकी भरपाई कोई अन्य व्यक्ति नहीं कर सकता। इसलिए सभी व्यक्तियों को परिवार व समाज के लिए अपने जीवन का महत्व समझना चाहिए तथा यातायात के नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित सफर करना चाहिए। 
  बैठक में पुलिस अधीक्षक कमलेश उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह शाह, मुख्य नगर आयुक्त जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी दयानन्द सरस्वती, नरेश चन्द्र दुर्गापाल, विनोद कुमार, विजयनाथ शुक्ल, एआरटीओ नन्द किशोर, अनीताचन्द, सीओ हिमांशु शाह, अधीशासी अभियन्ता जेसी पन्तोला, आदि उपस्थित थे।
जिला सूचना अधिकारी,
ऊधम सिंह नगर।
Distt Information Office
114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar
Phone- 05944-250890, e-mail- diousnagar2013@gmail.com