Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003791048 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

Recent Update

Print

09-01-2018

Under Section/Module : News

भारत सरकार के पोर्टल http%//scholarships.gov.in के माध्यम से पूर्वदश्म एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति

Publish Date: 09-01-2018

dswo-2018-scholarships
रूद्रपुर 09 जनवरी - चालू वित्तीय वर्ष 2017-18 से समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित पूर्वदश्म एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति का क्रियान्वयन पोर्टल http%//esholarship.uk.gov.in के स्थान पर अब भारत सरकार के पोर्टल  http%//scholarships.gov.in  के माध्यम से किये जाने हेतु एक महत्वपूर्ण कार्यशाला का आयोजन प्रभारी जिलाधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में सम्पन्न हुई।
प्रभारी जिलाधिकारी ने छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत पात्र छात्र-छात्राओं के फाॅर्म भरवाने के तथा योजना की जानकारी प्रार्थना सभाओं में देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पोर्टल के माध्यम से छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति का भुगतान सीधे छात्र-छात्राओं के राष्ट्रीयकृत बैंको में खोले गये सीबीएस खातों के माध्यम से सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने सभी प्रधानाचार्यों/बीईओ, सीआरसी व बीआरसी के अधिकारियों व कर्मचारियों को विद्यार्थियों हेतु दी जाने वाली छात्रवृत्ति की महत्ता को समझते हुए इस कार्य को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि शासनादेश में दी गयी जिम्मेदारी का यदि किसी संस्थाध्यक्ष द्वारा लापरवाही बरती जाती है तो उसके खिलाफ विधि सम्मत कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी आवेदन पर आॅनलाईन करने के उपरान्त अपने आवेदन पत्र की वर्तमान स्थिति की सतत आॅनलाईन निगरानी कर सकते हैं तथा प्रत्येक स्तर पर होने वाली कार्यवाही की जानकारी भी एसएमएस/ई-मेल अलर्ट के माध्यम से प्राप्त होती रहेगी। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्तियों के वितरण में पारदर्शिता लाये जाने तथा फर्जीवाड़े की रोकथाम हेतु अधिकारियों की नियुक्ति की जायेगी तथा नियुक्त अधिकारियों द्वारा छात्रों के अभिलेखों एवं संचालित कोर्स की मान्यता एवं फीस स्ट्रक्चर आदि सूचनाओं का भौतिक सत्यापन करेंगे। प्रभारी जिलाधिकारी ने भारत सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में बनाये गये पेरामीटरों की समय-समय पर समीक्षा करने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये।
कार्यशाला में जिला समाज कल्याण अधिकारी पीसी जोशी ने दशमोत्तर छात्रवृत्ति की स्वीकृति एवं वितरण के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि छात्र/छात्राओं द्वारा छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति प्राप्त करने हेतु आॅनलाईन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित की गयी है। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों द्वारा प्राप्त आॅनलाईन आवेदन पत्रों को जिला समाज कल्याण अधिकारी को प्रेषित करने की अन्तिम तिथि 15 फरवरी है तथा पात्र विद्यार्थियों के सीबीएस खातों में छात्रवृत्ति/शुल्क स्थानान्तरण किये जाने की निर्धारित अन्तिम तिथि 31 मार्च है। 
ट्रेनर राजीव सोलंकी व राजेश कुमार ने बताया कि विद्यार्थियों द्वारा आॅनलाईन आवेदन करते समय पासपोर्ट साईज के नवीनतम फोटो, सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत मूल निवास प्रमाणपत्र, जाति व आय प्रमाण पत्र एवं सम्बन्धित शिक्षण संस्थान द्वारा निर्गत बोनाफाईड सर्टीफिकेट, अन्तिम उत्तीण परीक्षा का प्रमाण पत्र/मार्क शीट तथा किसी भी सीबीएस बैंक की पासबुक का प्रथम पृष्ठ जिसमें छात्र-छात्रा का नाम/पता/बैंक एकाउण्ट संख्या एवं बैंक का आईएफसी कोड स्पष्ट रूप से अंकित हो की स्वप्रमाणित प्रतियों को अपलोड कराना अनिवार्य है। इसके साथ ही उन्होंने नये शिक्षण संस्थानों द्वारा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हेतु अपनायी जाने वाली प्रक्रिया व पोर्टल की क्रिया विधि के विषय में विस्तार से जानकारी दी तथा अधिकारियों द्वारा पूछे गये सवालों एवं जिज्ञासाओं का भी समाधान किया गया।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी डाॅ.पीएन सिंह, सहित खण्ड शिक्षा अधिकारी, विभिन्न विद्यालयों के प्रधानार्च आदि उपस्थित थे। 
- - -
जिला सूचना अधिकारी,
ऊधम सिंह नगर।