Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0003502621 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

Recent Update

Print

13-07-2017

Under Section/Module : News

जिला प्रषासन एवं राज्य नगरीय विकास अभिकरण(सूडा) के तत्वाधान में प्रधानमंत्री आवास योजना-सबके लिये आवास(षहरी) पर एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यषाला कलक्टेªट सभागार में सन्म्पन्न हुई।

Publish Date: 13-07-2017

रूद्रपुर 13 जुलाई- जिला प्रषासन एवं राज्य नगरीय विकास अभिकरण(सूडा) के तत्वाधान में प्रधानमंत्री आवास योजना-सबके लिये आवास(षहरी) पर एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यषाला कलक्टेªट सभागार में सन्म्पन्न हुई। कार्यषाला में जनपदभर से आये हुये नगर निगम के मेयर,अध्यक्ष नगर पालिका/नगर पंचायत एवं अधिषासी अधिकारियों तथा प्रषासनिक अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को डाटा प्रेजेन्टषन के जरिये प्रधान मंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। 

कार्यषाला को सम्बोधित करते हुये जिलाधिकारी डाॅ0 नीरज खैरवाल ने कहा कि प्रधान मंत्री आवास योजना (षहरी) एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत वास्तविक रूप से आवासहीन प्रत्येक व्यक्ति को आवास उपलब्ध कराया जाना योजना का मकसद है। उन्होंने योजना की षतप्रतिषत उपलब्धि के लिये उप जिलाधिकारयों को नोडल अधिकारी नामित किया है। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों एवं अधिषासी अधिकारियों को निर्देष दिये कि वह आपसी समन्वय बनाकर अपने-अपने नगरों में आवासहीनों का सर्वेक्षण कराने के उपरान्त योजनबद्ध तरीके योजना का क्रियान्वयन सुनिष्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि वास्तविक पात्र आवास के बिना छूटे नही तथा अपात्र को किसी भी सूरत में आवास उपलब्ध न हो।उन्होंने कहा कि योजना में लाभार्थियों के चयन होने के बाद आावास न होने के बहाने झुग्गी झौपडी बनाकर लोग सरकारी जमीन पर काबिज न रहे इसलिये ऐसे लोगों का भी सर्वे कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि आवास हीन के चयन एवं परीक्षण के लिये अधिकारियों की टीम गठित की जायेगी तथा पात्रों के फोटोग्राफ भी लिये जायेगे। उन्होंने अधिषासी अधिकारियों को निर्देष दिये कि प्रधान मंत्री आवास योजना का अपने स्तर से व्यापक प्रचार किया जाये ताकि षहरी क्षेत्र के अतिंम छोर तक आवासहीनों को योजना की जानकारी हो सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारी/कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधियों की षासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में मुख्य भूमिका होती है इस लिहाज से जन्रपतिनिधियों को संचालित की जा रही योजनाओं की पूरी जानकारी होनी चाहिये। उन्होंने स्पश्ट किया कि किसी भी सूरत में योजना के अन्तर्गत अपात्रों का चयन न हो तथा आवेदनकर्ता से उनका आधार नं0 अनिवार्य रूप से प्राप्त किया लिया जाय। उन्होंने कहा कि जिसके पास आधार नं0 नही है आधार नं0 हेतु आवेदन करते हुये प्रपत्र को लगायेंगा।उन्होंने उपजिलाधिकारी  व जनप्रतिनिध्यों से कहा कि स्वच्छ भारत मिषन के तहत जनपद को खुले में षौच से मुक्त कराना भी षासन का मकसद है लिहाजा अपने-अपने क्षेत्रों में षौचालय विहीन लोगों के षौचालयों का निर्माण एवं उनके उपयोग के लिये जागरूक करें ताकि हमारा जनपद साफ स्वच्छ एवं ओडीएफ हो सकें। डीएम ने बताया कि योजना के तहत 13,14 एवं 15 जुलाई को सभी नगर निगम,न0पा0/न0पंचायत योजना का व्यापक प्रचार प्रसार वार्डवार करंेेंगें त्ता 16,17 व 18 जुलाई को नगर निगम,न0पा0/न0पंचायत कार्यालयों में आवेदन पत्र जमा किये जायेगे। 19 जुलाई से 25 जुलाई तक भरे आवेदनों पत्रों की जांच की जायेगी। डीएम ने कहा कि जो आवेदन निरस्त कर दिये जायेगे वे अपने मामले 26 एवं 27 जुलाई को ं उन पर आपत्ति दर्ज करा सकते है।      

         जिलाधिकारी ने जनप्रगतिनिधियों से षहरों को अतिक्रमणमुक्त कराये जाने पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण षहरों के लिये समस्या बनता जा रहा है इसलिये नगरों को अतिक्रमण मुक्त कराया जाने के प्रयास किये जाने चाहिये यदि उनकी ओर से अतिक्रमण हटाने का कार्य किया जाता है तो उन्हें पुलिस फोर्स एवं पूरी हिफाजत दी जायेगी। 

प्रधानमंत्री षहरी आवास योजना के बावत सुरेष अधिकारी ने डाटा प्रेजेन्षन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योजना के अन्तर्गत 2022 तक ऐसे आवासहीनों को योजना के लाभ सं संत्ृृप्त किया जाना है जिनके पास देष के किसी भी षहर में अपना मकान न हो। उन्होंने बताय कि योजना के तहत परिवार(जिसमें पति/पत्नी अविवाहित बच्चे हो) को लाभान्वित किया जाना है । उन्होंने योजना के क्रियान्वयन के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी। 

       कार्यषाला में नगर निगम काषीपुर की मेयर उशा चैधरी,न.पा. जसपुर के अध्यक्ष मौ0उमर सिद्दीकी,किच्छा के महेन्द्र चावला,सितारगंज के कान्ता प्रसाद सागर,महुआखेडागंज के अरविन्द राणा,महुआडाबरा के बहादुर लाल समेत एडीएम प्रताप सिंह षाह व जगदीष चन्द्र काण्डपाल,नगर आयुक्त दीप्ति वैष्य, संयुक्त मजिस्टेªट रोहित मीणा व नेहा मीणा,एसडीएम पूरन सिंह राणा,नरेष दुर्गापाल,विजयनाथ षुक्ला,विनोद कुमार,एसएलएओ एनएस नबियाल, ओसी युक्ता मिश्रा,सहित विभिन्न षहरों से नगर पालिकाओं के जनप्रतिनिधि आदि मौजूद थें।