Recent UpdatesStop

read more

जन संवाद सेवा

Photo Gallery

WEB RATNA DISTRICT AWARD

view photo gallery

Hit Counter 0002620831 Since: 01-02-2011

Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

Recent Update

Print

13-02-2017

Under Section/Module : News

आज बगवाडा स्थित मण्डी परिसर में पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय को जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्रेष कुमार की अध्यक्षता में मतदान प्रक्रिया से सम्बन्धित प्रषिक्षण दिया गया।

Publish Date: 13-02-2017

रुद्रपुर 13 फरवरी - आज बगवाडा स्थित मण्डी परिसर में विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2017 के अन्तर्गत 15 फरवरी को होने वाले मतदान कार्यक्रम में जनपद की सभी विधान सभा क्षेत्रों में तैनात होने वाले पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय को जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्रेष कुमार की अध्यक्षता में मतदान प्रक्रिया से सम्बन्धित प्रषिक्षण दिया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मतदान कार्याें में लगे कार्मिकों को निर्देष दिये कि सभी कार्मिक भारत निर्वाचन आयोग के दिषा निर्देषों का पालन करते हुए निश्पक्ष व पारदर्षी रुप से मतदान कार्य सम्पादित  करें। उन्होंने कार्मिकों से कहा कि उन्हें जिस कार्य के लिए भेजा जा रहा है वे उस कार्य में खरे उतरे। मतदान सम्बन्धी कार्याें में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाष्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यदि कार्मिकों को किसी विशय पर षंका है तो वे उसका समाधान कर लें ताकि वे मतदान प्रक्रिया सुचारु रुप से सम्पन्न कर सके। जिलाधिकारी ने बताया कि कार्मिकों की भोजन व्यवस्था हेतु सभी मतदेय स्थलों पर भोजन माता की तैनाती की गई है। जिलाधिकारी द्वारा पोलिंग पार्टियों को मतदान सामग्री के बस्ते भी उपलब्ध कराये गये। जिलाधिकारी ने बस्ते वितरण करते हुए निर्देष दिये कि वे सूची के अनुसार बस्ते में उपलबध सामग्री का निरीक्षण कर लें, यदि बस्ते में किसी सामग्री की कमी रह गई है तो वे उसकी मांग कर सकते हैं। प्रषिक्षण कार्यक्रम में महिला कार्मिकों को भी प्रषिक्षण प्रदान किया गया। वहीं वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई ने कहा कि जनपद के सभी मतदेय स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल भेजा जायेगा ताकि सभी मतदाता निर्भय होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। प्रषिक्षण कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रताप सिहं षाह द्वारा मतदान प्रक्रिया एवं मतदान हेतु तैनात किये गये कार्मिकों को उनके दायित्वों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। 
     बता दें कि मतदाताओं की सुविधा को दृश्टिगत रखते हुए जनपद में कुल 1322 मतदेय स्थल बनाये गये हैं जिनमें विधान सभा क्षेत्र जसपुर में 141, काषीपुर 172, बाजपुर 152, गदरपुर 145, रुद्रपुर 182, किच्छा 141, सितारगंज 125, नानकमत्ता 136 एवं खटीमा में 128 मतदेय स्थल बनाये गये है। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों के 300 मतदेय स्थलों में पर्दानषीन मतदाताओं की पहचान के लिए महिला कार्मिकों की तैनाती की गई है। जनपद के 1322 मतदेय स्थलों के लिए 1322 पोलिंग पार्टिया 14 फरवरी को रवाना कर दी जायेगी। 10 प्रतिषत पोलिंग पार्टियां रिजर्व में रखी गई हैं। जनपद के विधान सभा क्षेत्र रुद्रपुर में पहली बार वीवीपेट का प्रयोग किया जायेगा जिसमें मतदाता यह देख सकेगें कि उन्होंने जिस सिम्बल को वोट दिया है उनका वोट उसी सिम्बल को गया है अथवा नहीं। 
   प्रषिक्षण में मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह षाह, पीडी हिमांषु जोषी, डीडीओ अजय सिह,मुख्य षिक्षा अधिकारी पीएन सिंह आदि उपस्थित थे।